×

DA Hike: यूपी में सरकारी कर्मचारियों का DA बढ़ा, 18 लाख कर्मचारियों को होगा फायदा

DA Hike for UP Employees: करीब 10 लाख राज्यकर्मियों और 8 लाख शिक्षकों को इसका फायदा होगा। यूपी के अपर मुख्य सचिव वित्त दीपक कुमार ने महंगाई भत्ते से सम्बंधित आदेश जारी कर दिया है।

Network
Newstrack Network
Published on: 13 March 2024 5:58 AM GMT
UP Govt Employees DA hike
X

UP Govt Employees DA hike   (photo: social media )

DA Hike for UP Employees: केंद्र सरकार के बाद अब उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य कर्मचारियों के डीए यानी महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी है। राज्य कर्मचारियों को जनवरी 2024 से डीए की इस बढ़ोतरी का लाभ मिलेगा. राज्य के करीब 10 लाख राज्यकर्मियों और 8 लाख शिक्षकों को इसका फायदा होगा। यूपी के अपर मुख्य सचिव वित्त दीपक कुमार ने महंगाई भत्ते से सम्बंधित आदेश जारी कर दिया है। इसके पहले केंद्र सरकार में लगभग एक करोड़ से अधिक कर्मचारियों और पेंशनरों को पहली जनवरी से देय महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की वृद्धि मिली है। 7 फरवरी को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में डीए- डीआर की दरों में 4 फीसदी की बढ़ोतरी पर मुहर लगी है।

अब 50 फीसदी हुआ डीए

उत्तर प्रदेश के करीब करीब 10 लाख कर्मचारी और 8 लाख शिक्षकों को अब 46 फीसदी की जगह 50 फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा। प्रदेश महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी से राज्य सरकार के खजाने पर करीब ३५० करोड़ का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

एरियर पीएफ खाते में

बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ 1 जनवरी 2024 से मिलेगा। लिहाजा जनवरी और फ़रवरी का एरियर कर्मचारियों के पीएफ खाते जमा होगा। जबकि मार्च का डीए अप्रैल में सैलरी के साथ भुगतान किया जाएगा। जो कर्मी पीएफ खाते के सदस्य नहीं हैं, उनके पीपीएफ खाते या फिर एनएससी के रूप में दी जाएगी।

पेंशनरों को भी फायदा

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के फैसले से पेंशन धारकों को भी लाभ मिलेगा। प्रदेश सरकार के फैसले के बाद 12 लाख पेंशनरों की महंगाई राहत भी चार प्रतिशत बढ़ी हुई मिलेगी। हालांकि पेंशनरों को बढ़े हुए महंगाई भत्ते देने का आदेश अभी जारी नहीं हुआ है। इसे भी जल्द ही जारी कर दिया जाएगा. इससे लोगों को बढ़ती महंगाई से राहत मिलेगी। महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का फायदा राज्य कर्मचारियों, सहायता प्राप्त शिक्षण और प्राविधिक शिक्षण संस्थानों, शहरी स्थानीय निकायों के नियमित व पूर्ण कालिक कर्मचारियों को मिलेगा। फैसले के मुताबिक महंगाई भत्ते का नगद भुगतान कर्मचारियों को मार्च महीने के वेतन के साथ ही मिलना शुरू हो जाएगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story