×

यूपी में निराश्रित महिला पेंशन योजना से जुड़े 1.85 लाख नए लाभार्थी

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने प्रदेश की महिलाओं को सम्‍मान व सुरक्षा देने के उद्देश्‍य से शुरू की गई। पति की ..

Shweta
Published on: 1 April 2021 5:13 PM GMT
यूपी में निराश्रित महिला पेंशन योजना से जुड़े 1.85 लाख नए लाभार्थी
X

मुख्यमंत्री योगी ( सोशल मीडिया)

लखनऊः मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने प्रदेश की महिलाओं को सम्‍मान व सुरक्षा देने के उद्देश्‍य से शुरू की गई। पति की मृत्‍योपरांत निराश्रित महिला पेंशन योजना ने महिलाओं को कवच प्रदान किया है।

इस योजना के लिए लाखों महिलाओं ने किया भुगतानः

आप को बता दें कि महिला पेंशन योजना के तहत 27.95 लाख प्रदेश की महिलाओं को भुगतान किया जा चुका है। उल्लेखनीय सत्‍ता की बागडोर संभालते ही मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने प्रदेश की महिलाओं के हित में ठोस कदम उठाए हैं। उसका ही परिणाम है कि आज एक ओर मिशन शक्ति जैसे वृहद अभियान से उनका मनोबल बढ़ा है तो वहीं योगी सरकार की स्‍वर्णिम योजनाओं से विकास के पथ पर महिलाओं के कदम तेजी से बढ़ रहें हैं।

स्वर्णिम योजनाएं महिलाओं के लिए बनी ढालः

गौरतलब है कि उत्‍तर प्रदेश सरकार की स्‍वर्णिम योजनाएं महिलाओं के लिए ढाल बनी हैं। पति की मृत्‍योपरांत निराश्रित महिला पेंशन योजना के तहत प्रदेश की महिलाओं को राहत मिल रही है। प्रदेश में योगी सरकार द्वारा लागू की गई पति की मृत्‍योपरांत निराश्रित महिला पेंशन योजना महिलाओं को सीधे तौर पर लाभ पहुंचा रही है। प्रदेश में महिलाओं को पेंशन देने के मामले में योगी सरकार सबसे आगे है।

आधी आबादी को मिल रहा प्रोत्साहनः

बता दें कि सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि योगी सरकार की योजनाओं से प्रदेश की आधी आबादी को प्रोत्‍साहन मिल रहा है। मिशन शक्ति अभियान के शुरू होने के बाद से अन्‍तर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस तक पति की मृत्यु उपरान्त निराश्रित महिला पेंशन योजना के तहत 1.85 लाख नए लाभार्थी जुड़े हैं। यूपी के समग्र विकास में महिलाओं की भूमिका अहम रही हैं।

आज प्रदेश में ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में महिलाएं आगे बढ़ कर नेतृत्‍व कर रहीं हैं। शारदीय नवरात्र में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने वृहद अभियान मिशन शक्ति की शुरूआत की जिसके सकारात्‍मक परिणाम प्रदेश में देखने को मिल रहें हैं। महिलाओं व बेटियों की भागीदारी प्रत्‍येक क्षेत्र में बढ़ी हैं तो वहीं योगी सरकार की स्‍वर्णिम योजनाओं में नई महिला लाभर्थियों की संख्‍या में भी इजाफा हुआ है।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

रिपोर्टः श्रीधर अग्निहोत्री

Shweta

Shweta

Next Story