UP News: नदियों में चलता जहाज सरकार का सपना, सीएम ने बताईं संभावनाएं, बनी ये योजना

UP News: शीघ्र गठित होगा उत्तर प्रदेश अन्तर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण। नदियों के रास्ते जहाजों से लोगों की आवाजाही और मालवाहक जहाजों से सामानों को भेजने की तैयारी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गठन के संबंध में आयोजित समीक्षा बैठक के दौरान खींचा खाका।

Dhanish Srivastava
Published on: 27 Aug 2023 4:00 PM GMT (Updated on: 27 Aug 2023 5:15 PM GMT)
UP News: नदियों में चलता जहाज सरकार का सपना, सीएम ने बताईं संभावनाएं, बनी ये योजना
X
सीएम योगी आदित्यनाथ। (Photo source: Newstrack Media)

Up News: सरकार की मंशा है कि यूपी की नदियों के जलमार्ग का बेहतर उपयोग किया जा सके। इसके लिए उत्तर प्रदेश अन्तर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण के गठन की तैयारी की जा रही है। जिसके माध्यम से विदेशों की तरह नदियों में चलते जहाजों के सपने को साकार किया जा सकेगा।

प्राधिकरण के सीइओ होंगे ट्रांसपोर्ट कमिश्रर

सरकार की योजना के हिसाब से प्राधिकरण के अध्यक्ष व उपाध्यक्ष जलमार्ग सेक्टर के विशेषज्ञों को बनाया जाएगा, जबकि ट्रांसपोर्ट कमिश्रर सीईओ होंगे। प्रस्तावित प्राधिकरण नोडल अथॉरिटी के रूप में भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण के साथ समन्वय का कार्य करेगा।

हाइलेवल मीटिंग में लिया गया फैसला

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने रविवार को एक उच्चस्तरीय बैठक में उत्तर प्रदेश अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण के गठन के संबंध में समीक्षा बैठक की। यथाशीघ्र इसके गठन की प्रक्रिया पूर्ण करने के निर्देश दिए। प्राधिकरण के स्वरूप पर चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्राधिकरण के अध्यक्ष व उपाध्यक्ष के पद पर ख्याति प्राप्त विशेषज्ञ को जिम्मेदारी दी जानी चाहिए। प्रदेश के परिवहन आयुक्त को इसका सीईओ नामित किया जाए।

जल पर्यावरण के नियमों का रखा जाएगा ध्यान

प्राधिकरण द्वारा अंतर्देशीय जल परिवहन एवं पर्यटन संबंधित समस्त गतिविधियों का रेगुलेशन किया जाएगा। साथ ही, जल परिवहन से संबंधित पर्यावरण एवं सुरक्षा कानूनों का अनुपालन, जलमार्गों के विकास एवं बेहतर उपयोग हेतु हाइड्रोग्राफिक सर्वेक्षण एवं जांच की जिम्मेदारी का निर्वहन भी करेगा। ऽ मुख्यमंत्री ने कहा कि प्राधिकरण द्वारा अंतर्देशीय जल यातायात डेटा का अध्ययन एवं विश्लेषण किया जाना चाहिए। अंतर्देशीय जल परिवहन, पर्यटन एवं शिपिंग तथा नेविगेशन संबंधित गतिविधियों के संबंध में वैज्ञानिक अनुसंधान किया जाए। अंतर्देशीय जल परिवहन से संबंधित स्टेकहोल्डर्स एवं अधिकारियों व कर्मचारियों का तकनीकी प्रशिक्षण भी कराया जाए।

वैज्ञानिक अध्ययन किया जाए प्राप्त डेटा का

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्राधिकरण द्वारा अंतर्देशीय जल यातायात डेटा का अध्ययन एवं विश्लेषण किया जाना चाहिए। अंतर्देशीय जल परिवहन, पर्यटन एवं शिपिंग तथा नेविगेशन संबंधित गतिविधियों के संबंध में वैज्ञानिक अनुसंधान किया जाए। अंतर्देशीय जल परिवहन से संबंधित स्टेकहोल्डर्स एवं अधिकारियों और कर्मचारियों का तकनीकी प्रशिक्षण भी कराया जाए।

नदियों के जलमार्ग में हैं व्यापक अवसर

बैठक में सीएम ने कहा कि उत्तर प्रदेश के नदियों के जलमार्गों के सदुपयोग एवं विनियमन के परिप्रेक्ष्य में जलग्रहण क्षेत्र का निर्धारण, नदियों को चैनलाइज़ करने तथा पूरे वर्ष नेविगेबल बनाए रखने का ध्यान रखा जाए। प्राधिकरण की अविरल प्रवाह हेतु ड्रेजिंग गतिविधि कराने तथा अंतर्देशीय जल परिवहन हेतु ढांचागत सुविधाओं आदि की स्थापना के अलावा, पर्यटक सर्किट मार्ग तैयार करने में प्राधिकरण की महत्वपूर्ण भूमिका होगी।

'पीपीपी मॉडल के तहत भी हो काम'

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि प्राधिकरण द्वारा जल परिवहन के अन्य परिवहन साधनों के साथ समन्वयन तथा पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप एवं निजी भागीदारी प्रोत्साहित करने का भी कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हर नदी की प्रकृति भिन्न होती है। ऐसे में अंतर्देशीय जलमार्गों के वर्गीकरण के लिए प्राधिकरण द्वारा मानक तय किया जाना चाहिए।

Dhanish Srivastava

Dhanish Srivastava

Next Story