UP News: सोमवार से सरकारी कार्यालयों में शत-प्रतिशत होगी उपस्थिति, आदेश जारी

UP News: इस संबंध में अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने आदेश निर्गत कर दिए हैं ।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By Monika
Published on: 12 Feb 2022 10:39 AM GMT
government offices 100 percent attendance
X

सोमवार से सरकारी कार्यालयों में शत-प्रतिशत होगी उपस्थिति (फोटो : सोशल मीडिया )

UP News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Sarkar) ने कोरोना के घटते असर को देखते हुए (corona decreasing) आदेश जारी किया है कि अब सभी सरकारी कार्यालयों (government offices) में कार्मिकों की उपस्थिति शत-प्रतिशत (100% attendance) होगी। इसके पूर्व राज्य सरकार ने गत दिनों कोरोना को देखते हुए सरकारी कार्यालयों में कर्मचारियों की उपस्थिति 50% किए जाने के निर्देश दिए थे । इस संबंध में अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने आदेश निर्गत कर दिए हैं ।

पिछले महीने राज्य सरकार ने ओमीक्रोन (Omicron) के बढ़ते असर को देखते हुए सरकारी कार्यालयों में सभी कार्मिकों की उपस्थिति 50% किए जाने तथा दिव्यांग और गर्भवती महिलाओं को घर से ही कार्य संपादित करने के निर्देश दिए थे। इससे पहले कक्षा नौ से लेकर 12 तक के स्कूल (school reopen) छह फरवरी से खोलने के निर्देश दिए जा चुके हैं। कोरोना की तीसरी लहर (coronavirus third wave) को देखते हुए दिसंबर के अंत में प्रदेश सरकार ने सभी स्कूलों को बंद कर दिया था।

अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी (Avnish Kumar Awasthi) की तरफ से इस सम्बन्ध मे आदेश जारी कर दिए गए हैं। इसके पहले इंटरमीडिएट और विश्वविद्यालय स्तर तक के स्कूल कालजों को खोला जा चुका है। उन्होंने बताया कि कोविड प्रोटोकॉल के तहत सभी स्कूलों को खोलने का फैसला लिया गया है। पर पढाई के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का पूरा ख्याल रखा जाएगा।

उल्लेखनीय है कि सात फरवरी को कक्षा नौ से इंटरमीडिएट तक के स्कूल कालेजों को खोलने के बाद कई स्कूल कॉलेज संगठन आफ लाइन पढाई की डिमांड कर रहे थें। जिसके कारण राज्य सरकार को यह फैसला लेना पडा है।

स्कूलों-कॉलेजों को गाइडलाइन पालन करने का आदेश

राज्य सरकार की तरफ से स्कूलों-कॉलेजों को खोलने के लिए कई तरह की गाइडलाइन का पालन करने को भी कहा गया है। इसमें कक्षा की क्षमता के अनुसार पचास प्रतिशत छात्र छात्राओं को ही बैठने की अनुमति दी जाएगी। साथ ही कक्षा में मास्क का उपयोग अनिवार्य होगा। स्कूल के मुख्य द्वार पर हेल्प डेस्क लगाई जाएगी। इसके अलावा इंफ्रा रेड थर्मामीटर पल्स आक्सीमीटर आदि के अलावा अन्य जरूरी चिकित्सीय सुविधाओं को रखना आवश्यक होगा। सेनेटाइजर आदि की पूरी व्यवस्था रखनी होगी।

जिम आदि को खोलने का भी फैसला

इसके अलावा प्रदेश के जिम आदि को खोलने का भी फैसला लिया गया हैं। हालांकि स्विमिग पूल वाटर पार्क्स आदि को बंद रखने को कहा गया है। हाल ही में ओमीक्रोन की लहर के बाद राज्य सरकार अभी इन सभी स्थानो में पब्लिक संख्या बढाने को लेकर फिक्रमंद है। इसलिए इन गतिविधियों को फिलहाल बंद रखा गया है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story