×

UP Government Schools: यूपी के सरकारी स्कूलों की बदलेगी पढ़ाई, जानिए अब आपका बच्चा क्या पढ़ेगा

UP Government Schools: उत्तर प्रदेश के बेसिक स्कूलों की स्थिति जल्द ही बदलने वाली है, क्योंकि अब उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में नए सत्र से एनसीईआरटी की किताबें पढ़ाई जाएंगी।

Jugul Kishor
Published on: 4 Feb 2023 4:59 AM GMT
Up Government Schools
X

यूपी में बेसिक स्कूल के बच्चे पढ़ेंगे एनसीईआरटी की किताबें (Pic: Social Media)

UP Government Schools: उत्तर प्रदेश के बेसिक स्कूलों की स्थिति जल्द ही बदलने वाली है, क्योंकि अब उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में नए सत्र से एनसीईआरटी की किताबें पढ़ाई जाएंगी, जो निजी विद्यालयों में पढ़ाई जाती थीं। दरअसल, राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) का पाठ्यक्रम सराकारी प्राथमिक स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2023-23 से कक्षा 1 से 3 तक लागू किया जाएगा। हालांकि उच्चाधिकारी अभी शासनदेश का इंतजार कर रहें, लेकिन विभाग स्तर पर तैयारी पूरी कर ली गयी हैं। किताबों के लिए एनसीईआरटी को वर्क आर्डर भी कर दिया गया है।

2018 में NCERT पाठ्यक्रम लागू करने का लिया गया था फैसला

उत्तर प्रदेश सरकार ने परिषदीय स्कूलों में एनसीईआरटी के पाठ्यक्रम को लागू करने का निर्णय 2018 में लिया गया था और इसे 2021-22 से कक्षा एक से 8 तक चरणबद्ध तरीके से लागू करने की योजना थी। लेकिन कोविड-19 के प्रकोप के कारण इसमें देरी हुई। अब सरकार अगले सत्र में कक्षा 1 से 3 तक और फिर अगले दो वर्षों में कक्षा 8 तक पाठ्यक्रम लागू करेगी। बता दें कि बाते दिनों लखनऊ में हुई विभागीय बैठक में इसे लेकर मंथन भी हो चुका है। अप्रैल से शुरु होने वाले सत्र से कक्षा एक से तीन तक की किताबों की प्रक्रिया शुर कर दी गयी है।

लाखों छात्रों को होगा फायदा

सरकारी स्कूलों में चरणबद्ध तरीके से एनसीईआरटी की किताबें पेश की जाएंगी। सरकार पहले कक्षा एक से तीन तक शुरु करेगी। फिर इसे सत्र 2024-25 में कक्षा 4 से 5 तक में पेश किया जायेगा। अगले सत्र 2025-26 में कक्षा 6 से 8 तक के छात्रों के बीच शुरु किया जाएगा। नए सत्र में एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम लागू होने के कक्षा एक से तीन तक लगभग 75 लाख छात्रों को लाभ मिलेगा। जानकारों का कहना है कि शुरुआती कक्षाओं से ही एनसीईआरटी की किताबें पढ़ने से बच्चों की नींव मजबूत होगी और वे भविष्य में अच्छा कर सकेंगे।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story