×

योगी सरकार का बड़ा फैसला, 23 नवंबर से UP में शुरू हो जाएगा ये काम, पढ़ लें नियम

यूपी के विश्वविद्यालयों तथा डिग्री कालेजों में कक्षाएं आगामी 23 नवंबर से शुरू हो जायेंगी। अभी तक केवल शोध व स्नातकोत्तर के विज्ञान वर्ग के छात्रों की कक्षाएं चल रही थी लेकिन आगामी सोमवार से सभी संकायों के विद्यार्थियों के लिए कक्षाएं चालू की जा रही है।

Monika
Published on: 18 Nov 2020 3:01 AM GMT
योगी सरकार का बड़ा फैसला, 23 नवंबर से UP में शुरू हो जाएगा ये काम, पढ़ लें नियम
X
इस दिन से खुल रहे यूपी के सभी विश्वविद्यालय, जारी किया गया गाइडलाइन

लखनऊ: यूपी के विश्वविद्यालयों तथा डिग्री कालेजों में कक्षाएं आगामी 23 नवंबर से शुरू हो जायेंगी। अभी तक केवल शोध व स्नातकोत्तर के विज्ञान वर्ग के छात्रों की कक्षाएं चल रही थी लेकिन आगामी सोमवार से सभी संकायों के विद्यार्थियों के लिए कक्षाएं चालू की जा रही है। कोरोना महामारी के लिए गाइडलाइन का पालन करते हुए विद्यार्थियों को रोस्टर के अनुसार बुलाया जायेगा। इसमे कक्षा के 50 प्रतिशत विद्यार्थियों को एकदिन बुलाया जायेगा तथा शेष को अगले दिन। कक्षा में मौजूद विद्यार्थियों को सोशल डिस्टेसिंग व मास्क के साथ दो गज की दूरी पर बिठाया जायेगा।

विद्यार्थियों को करना होगा कोरोना गाइडलाइन का पालन

उच्च शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव मोनिका एस गर्ग ने इस संबंध में गाइडलाइन जारी कर दी है। जिसमें कहा गया है कि कक्षाओं के दौरान विद्यार्थियों को कोरोना गाइडलाइन के तहत फेस मास्क व दो गज की दूरी के नियम का पालन करना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही विद्यार्थियों का आनलाइन कक्षाओं का विकल्प भी खुला रहेगा। सभी विश्वविद्यालयों, डिग्री कालेजों वसंस्थानों को इंफ्रारेड थर्मामीटर व पल्स आक्सीमीटर की व्यवस्था अनिवार्य रूप सेकरनी होगी। किसी भी विद्यार्थी को बगैर थर्मल स्कैनिंग के प्रवेश नहीं दिया जायेगा। इस दौरान परिसर में थूकने पर पाबंदी रहेगी तो बाहरी लोगों का प्रवेशभी बंद रहेगा।

ये भी पढ़ें:-लखनऊ में चाइल्ड पोर्नोग्राफी का रैकेट चलाने वाला इंजीनियर गिरफ्तार, 50 से अधिक बच्चों को बनाया शिकार

14 दिन के लिए क्वारेंटाइन किया जायेगा

यदि विश्वविद्यालय या डिग्री कालेज में जिम है तो उसे खोला जा सकता है लेकिन स्वीमिंग पूल बंद रहेगा। विश्वविद्यालय या डिग्री कालेजों के छात्रावासों में विद्यार्थियों को इस हिसाब से बुलाया जायेगा कि प्रत्येक कमरे में केवल एक ही विद्यार्थी रहे और14 दिन तक क्वारेंटाइन अवधि गुजारे। 14 दिन के बाद छात्रावास में अन्य छात्रों को बुलाया जायेगा और उन्हे भी 14 दिन के लिए क्वारेंटाइन किया जायेगा। छात्रावासों के मेस में भी साफ-सफाई और कोरोना गाइडलाइन का पालन सख्ती से किए जाने के निर्देश दिए गए है। मेस में विद्यार्थियों को छोटे-छोटे समूहों में भेजा जायेगा, जिससे कि वहां भीड़ न हो।

मनीष श्रीवास्तव

ये भी पढ़ें…लटकाए 21 आतंकी: आत्मघाती हमलों से दहला था देश, अब लिया ऐसे बदला

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story