×

Jal Jeevan Mission: अगले महीने से बुंदेलखंड और विंध्य के गांवों में जलापूर्ति शुरू करने की तैयारी में सरकार

Jal Jeevan Mission: केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने ट्वीट कर यूपी में हर घर नल योजना की प्रगति की जमकर तारीफ की है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 12 Nov 2021 11:22 AM GMT
jal jeevan mission
X

पीने के साफ पानी (फोटो : सोशल मीडिया )

Jal Jeevan Mission: बुंदेलखंड और विंध्या समेत प्रदेश भर के ग्रामीण इलाकों में पीने के साफ पानी (pine ka saaf pani) की आपूर्ति पर लगातार काम कर रही राज्यp सरकार (state government)की 735 पेयजल आपूर्ति योजनाओं (peyjal aapurti yojna) पर केंद्र सरकार (central government) ने अपनी मुहर लगा दी है। राज्यस्तरीय योजना स्वीकृति समिति ने गुरुवार को ग्रामीण क्षेत्रों में नल से पानी कनेक्शन (nal connection) के लिए राज्यस सरकार की ओर से भेजे गए 1,882 करोड़ रुपये के प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है । इस बीच केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत (Gajendra Singh Shekhawat) ने ट्वीट कर यूपी में हर घर नल योजना (har ghar nal yojana) की प्रगति की जमकर तारीफ की है। केंद्रीय मंत्री ने राज्यल सरकार की तारीफ करते हुए कहा है कि यूपी ने हर घर नल से जल योजना को जन आंदोलन बना दिया है। केंद्र सरकार ने हर घर नल योजना को लेकर पहली बार किसी राज्य् की इस तरह तारीफ की है।

गुरुवार को हुई बैठक में स्वीेकृत की गई इन योजनाओं से 33 जिलों के 1262 गांवों की 39 लाख की आबादी को फायदा होगा। गुरुवार को हुई बैठक में समिति द्वारा 735 योजनाओं को स्वीकृति प्रदान की गयी। इसके तहत 4.03 लाख ग्रामीण परिवारों को पानी के कनेक्शन दिए जाने की योजना है । मौजूदा समय में प्रदेश में 2.64 करोड़ में से कुल 34 लाख (12.9%) ग्रामीण परिवारों को उनके घरों तक नल का पानी मिल रहा है।

गजेन्द्र सिंह शेखावत का ट्वीट (Gajendra Singh Shekhawat ka tweet)

केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने अपने ट्वीट मे इस बात का भी उल्लेख किया है कि राज्य में 1882 करोड़ रुपये के प्रस्ताव स्वीकृत किए गए हैं ताकि गांवों में आसानी से नल कनेक्शन पहुंचाए जा सकें। इससे 1262 गांवों के 39 लाख लोगों को लाभ मिलेगा। उन्होंीने लिखा है कि योगी जी की सरकार ने वर्ष 2021-22 में 78 लाख परिवारों को नल कनेक्शन देने की संवेदनशील योजना बनाई है। यूपी में "जल जीवन भी और अब मिशन भी " बन चुका है।

बता दें कि यूपी में युद्ध स्तर पर हर घर को नल से जल देने की योजना पर काम तेजी से किया जा रहा है। सरकार अगले महीने बुंदेलखंड और विंध्य क्षेत्र के सैकड़ों गांवों में हर घर को नल से जल देने की शुरुआत करने जा रही है। इसके लिए कई इलाकों में ट्रायल रन चल रहा है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story