×

यूपी सरकार 'वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट' समिट में उद्यमियों को 900 करोड़ का कर्ज बांटेगी

Manali Rastogi
Published on: 9 Aug 2018 5:01 AM GMT
यूपी सरकार वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट समिट में उद्यमियों को 900 करोड़ का कर्ज बांटेगी
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 10 अगस्त से शुरू हो रहे 'वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट' समिट में नया उद्यम शुरू करने के इच्छुक युवाओं को राज्य सरकार लगभग 900 करोड़ का कर्ज बांटेगी। कार्यक्रम के दौरान यह कर्ज नया उद्योग शुरू करने वालों को दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: देवरिया कांड: NGO का खेल, गड़बड़ी ही गड़बड़ी, “कृपा” से चल रही थी संस्था

इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में शुक्रवार से शुरू हो रहे इस समिट में उप्र के सभी 75 जिलों के युवा उद्यमी शामिल होंगे। शासन से जुड़े वरिष्ठ अधिकारियों की माने तो उद्यमियों को यह कर्ज केंद्र सरकार और राज्य सरकार की अलग-अलग योजनाओं के तहत दिया जाएगा।

अधिकारियों का दावा है कि इस कर्ज से उप्र में 1,000 से अधिक उद्यमी अपना रोजगार शुरू कर सकेंगे। इस समिट के तहत योजनाओं के क्रियान्वयन में कोई दिक्कत नहीं हो इसके लिए टोल फ्री नंबर और वेबसाइट की शुरुआत भी की जाएगी। इस वेबसाइट की मदद से नए कारोबार शुरू करने वाले अपने मनमुताबिक योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

यूपी शासन में उद्योग विभाग के निदेशक के रवींद्र नायक ने बताया कि उद्यमियों की सुविधा के लिए समिट के दौरान एक वेबसाइट और टोल फ्री नंबर शुरू किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि स्वरोजगार योजना में कर्ज लेने के लिए आवेदन करने वाले युवाओं को धनराशि उपलब्ध करवाने के लिए बैंक हर शनिवार और रविवार को विशेष कैंप लगाएंगे। इस संबंध में दिशानिर्देश शासन स्तर से जारी कर दिए गए हैं।

गौरतलब है कि 'वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट समिट' का उद्धाटन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे। यह समिट 10 अगस्त को शुरू होगा और 13 अगस्त को इसका समापन होगा।

--आईएएनएस

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story