×

Power Crisis In UP: बिजली किल्लत को देखते हुए इन विद्युत इकाइयां को फिर से शुरू करेगी राज्य सरकार

Lucknow: उत्तर प्रदेश में बढ़ती बिजली किल्लत को देखते हुए सरकार जल्द ही हरदुआगंज एवं बारा की बन्द विद्युत इकाइयां फिर से शुरू की जाएगी।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By Deepak Kumar
Published on: 28 April 2022 4:27 PM GMT
up government will restart Harduaganj and Bara power units In view of the power shortage
X

उत्तर प्रदेश में बढ़ती बिजली किल्लत। (Social Media) 

Lucknow: उत्तर प्रदेश में बढ़ती बिजली किल्लत (power shortage) को देखते हुए राज्य सरकार (State Government) हर संभव प्रयास कर रही है। सरकार का प्रयास है कि उपभोक्ताओं को बिजली की किल्लत न होने पाए इसके लिए जल्द ही हरदुआगंज एवं बारा की बन्द विद्युत इकाइयां फिर से शुरू की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि अप्रैल में इतनी विद्युत आपूर्ति (power supply) इससे पहले कभी नहीं हुई। इस वर्ष अप्रैल माह की शुरूआत में जहां 19328 मेगावाट विद्युत की मांग थी, जिसमें अब तक 2370 मेगावाट की बढ़ोत्तरी के साथ अब 21698 मेगावाट हो गई है। विगत तीन वर्ष में इसी अवधि में अप्रैल 2021 को 19837 मेगावाट, अप्रैल 2020 में 17,176 मेगा तथा अप्रैल 2019 में 20,365 मेगा अधिकतम विद्युत की मांग थी।

बन्द बिजली उत्पादन इकाइयों को ठीक कर पुनः उत्पादन किया शुरू

विद्युत आपूर्ति को बढ़ाने के लिए तकनीकी कारणों से बन्द उत्पादन ईकाइयों को ठीक कर पुनः उत्पादन शुरू किया गया है, जिसमें हरदुआगंज की तीन ईकाइयां (250-250-110) 610 मेगावाट , जो आंधी तूफान से क्षतिग्रस्त हो गई थीं, को ठीक कराकर पुनः उत्पादन शुरू किया गया। इसी प्रकार प्रयागराज के तहसील बारा स्थित प्रयागराज पावन जेनरेशन-660 मेगा की इकाई के तकनीकी व्यवधानों को दूर कर आज शुरू लाइटअप कर दिया गया है।

प्रदेश सरकार निर्बाध विद्युत आपूर्ति को लेकर अत्यंत गम्भीर: एके शर्मा

वहीं दूसरी तरफ ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत मंत्री ए.के. शर्मा (Energy and Additional Energy Resources Minister A.K. Sharma) ने बताया कि प्रदेश सरकार निर्बाध विद्युत आपूर्ति को लेकर अत्यंत गम्भीर है। राज्य की विद्युत उत्पादन क्षमता का लगभग एक-तिहाई हिस्सा क्षतिग्रस्त होने के बावजूद भी भीषण गर्मी के कारण अत्यधिक विद्युत की मांग बढ़ने पर विद्युत आपूर्ति बनाये रखने के लिए सभी कर्मचारी एवं अधिकारी निरन्तर कार्य कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि हमारे प्रदेश के साथ-साथ अन्य प्रदेशों में भी बिजली का गम्भीर संकट बना हुआ है। राजस्थान सरकार ने तो अपने पूर्व निर्धारित विद्युत आपूर्ति के शिड्यूल में बिजली कटौती करने का निर्णय लिया है और बकायदा आदेश जारी कर शहरी क्षेत्रों, कस्बों एवं गांवों व देहातों में कटौती की जा रही है।

सभी क्षेत्रों को निर्धारित शिड्यूल के अनुरूप प्राप्त हो विद्युत: एके शर्मा

एके शर्मा ने कहा कि प्रदेश के सभी क्षेत्रों को निर्धारित शिड्यूल के अनुरूप विद्युत प्राप्त हो, इसके लिए हरसम्भव कोशिश की जा रही है। तकनीकी कारणों से बन्द विद्युत गृहों को युद्धस्तर पर ठीक कराकर पुनः उत्पादन पर लाया जा रहा है। ट्रिपिंग, फाल्ट और क्षतिग्रस्त ट्रांसफार्रमर को समय से ठीक कराने की कोशिश की जा रही है।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story