×

UP सरकार राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेजों पर खर्च करेगी 200 करोड़ रुपए, सुधरेगी गुणवत्ता

उत्तर प्रदेश में अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेजों की गुणवत्ता सुधारने पर राज्य सरकार 200 करोड़ रुपए खर्च करेगी। पोलिटेक्निक कॉलेजों में प्लेसमेंट सेल की व्यवस्था की जाएगी, ताकि छात्रों को आसानी से रोजगार मुहैया कराया जा सके।

priyankajoshi
Published on: 13 Oct 2017 1:55 PM GMT
UP सरकार राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेजों पर खर्च करेगी 200 करोड़ रुपए, सुधरेगी गुणवत्ता
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (AKTU) के अंतर्गत आने वाले राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेजों की गुणवत्ता सुधारने पर राज्य सरकार 200 करोड़ रुपए खर्च करेगी। पोलिटेक्निक कॉलेजों में प्लेसमेंट सेल की व्यवस्था की जाएगी, ताकि छात्रों को आसानी से रोजगार मुहैया कराया जा सके।

राज्य के प्राविधिक और चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन ने शुक्रवार को एनेक्सी में पत्रकारों से बातचीत के दौरान यह जानकारी दी। टंडन पिछले छह महीने के कामकाज का ब्यौरा प्रस्तुत कर रहे थे।

टंडन ने बताया कि यूपी के 18 मंडलों में हर मंडल में राजकीय महिला पोलिटेक्निक कॉलेजों की स्थापना की जाएगी। उन्होंने कहा कि तीन मंडलों- बस्ती, आगरा एवं अलीगढ़ में राजकीय पोलिटेक्निक कॉलेज की स्थापना की स्वीकृति दी गई है।

टंडन ने बताया, 'प्रदेश के विभिन्न इंजीनियरिंग संस्थाओं की गुणवत्ता सुधार के लिए 200 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं, इससे आगामी तीन वर्षो के भीतर अवस्थापना सुविधाओं एवं प्रयोगशाला के उपकरणों एवं रिसर्च को बढ़ावा दिया जाएगा।'

प्राविधिक मंत्री ने कहा कि प्रदेश में संचालित 600 से अधिक निजी इंजीनियरिंग संस्थानों की फीस को लेकर भी एक अभियान चलाया गया है। इस दौरान इन संस्थानों में फीस निर्धारण को लेकर ऐसी कार्यवाही 8 साल के बाद संपन्न की गई है। अभी तक 215 प्रत्यावेदनों का निस्तारण किया गया है।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story