×

Sonbhadra: गवर्नर आनंदी बेन पटेल 19 मई को जाएंगी चपकी, आदिवासियों को सौंपेंगी 'भौमिक अधिकार'

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल छत्तीसगढ़ सीमा से सटे सेवा समर्पण संस्थान, सेवा कुंज आश्रम कारीडांड़ चपकी में आयोजित वनाधिकार प्रमाण पत्र वितरण कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि हिस्सा लेंगी।

Kaushlendra Pandey
Report Kaushlendra PandeyPublished By aman
Published on: 17 May 2022 2:51 PM GMT
up governor anandiben patel sonbhadra may 19 hand over land rights tribals
X

UP Governor Anandiben Patel (File Photo) 

Sonbhadra News: उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (UP Governor Anandiben Patel) 19 मई को सोनभद्र जिला आ रही हैं। वो छत्तीसगढ़ सीमा से सटे सेवा समर्पण संस्थान, सेवा कुंज आश्रम कारीडांड़ चपकी में आयोजित वनाधिकार प्रमाण पत्र वितरण कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि हिस्सा लेंगी। इस दौरान वन विभाग की जमीन पर पीढ़ियों से निवास कर रहे लगभग एक हजार आदिवासियों को भौमिक अधिकार सौंपेंगी। कार्यक्रम स्थल एवं जिले में महामहिम के आगमन को देखते हुए प्रशासन की तरफ से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए जा रहे हैं। मंगलवार की शाम जहां डीआईजी मिर्जापुर रामकृष्ण भारद्वाज (DIG Mirzapur Ramkrishna Bharadwaj) ने चपकी स्थित कार्यक्रम स्थल का दौरा किया। उन्होंने तैयारियों की जानकारी दी। सुरक्षा इंतजामों के मद्देनजर कई निर्देश भी दिए।

डीएम-एसपी ने दिए निर्देश

इस दौरान सोनभद्र के डीएम चंद्र विजय सिंह (Sonbhadra DM Chandra Vijay Singh) और एसपी अमरेंद्र प्रसाद सिंह ने भी भघ सेवा समर्पण संस्थान सेवाकुंज आश्रम कारीडाड़ चपकी का दौरा कर तैयारियों का जायजा लिया। आश्रम प्रबंधन के साथ बैठक कर व्यवस्थाओं पर गहन चर्चा की। इसके बाद, मातहतों को आयोजन और सुरक्षा के मद्देनजर कई निर्देश दिए।

छत्तीसगढ़ से सटे होने के कारण संवेदनशील

बताते चलें कि राज्यपाल आनंदीबेन पटेल 19 मई को सोनभद्र आ रही हैं। इससे पहले महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और राज्यपाल राम नाईक का यहां आगमन हो चुका है। वहीं, वनाधिकार से जुड़ा मसला भी लंबे समय से सरकार की प्राथमिकता में है। छत्तीसगढ़ से सटा इलाका होने के कारण सुरक्षा के लिहाज से यहां की परिस्थितियां संवेदनशील हैं। जिसे देखते हुए कार्यक्रम की व्यवस्था और सुरक्षा में कोई कमी न रहे, इसे लेकर अधिकारियों ने दो दिन पहले से ही कार्यक्रम स्थल का दौरा शुरू कर दिया।

देखी व्यवस्था, दिए निर्देश

अधिकारियों ने अपने दौरे में मुख्य द्वार की सज्जा और यहां सुरक्षा को लेकर रहने वाले प्रबंध के बारे में जानकारी ली। वनाधिकार समिति के पदाधिकारियों के साथ जरूरी मसलों पर चर्चा की। जिसके बाद मीटिंग हॉल, सेफ हाउस आदि का निरीक्षण किया। इसके बाद व्यवस्था बेहतर बनाए रखने के लिए संबंधितों को जरूरी निर्देश दिए। सेवा समर्पण संस्थान सेवाकुंज आश्रम कारीडाड़ चपकी के प्रांत सह सगंठन मंत्री आनंद से भी कार्यक्रम के संबंध में देर तक चर्चा की। लोक निर्माण विभाग के अवर अभियंता और अन्य संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि जो भी कार्य अधूरे रह गए हैं, उसे तत्काल पूर्ण कराया जाए।

तैयारियों का जायजा लिया

डीएम और एसपी ने प्राथमिक विद्यालय असनहर, आंगनबाड़ी केंद्र असनहर पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया। आंगनबाड़ी केंद्र, रसोई घर, विद्यालय के कक्षों की साफ-सफाई, व्यवस्था बेहतर रखने के निर्देश दिए। आवासीय बालिका विद्यालय बभनी दरनखांड़ पहुंंचकर बालिकाओं के आवासीय व्यवस्था की जानकारी ली। यहां लगाए गए ट्रांसफार्मर और 11 हजार वोल्टेज के तार को हटाने का भी निर्देश दिया। इस दौरान एडीएम सहदेव मिश्र, डीपीआरओ विशाल सिंह, डीपीओ अजीत सिंह, बीएसए हरिवंश कुमार, एसडीएम शैलेंद्र मिश्रा, तहसीलदार ज्ञानेंद्र यादव आदि भी मौजूद रहे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story