×

जुमे की नमाज़ पर पुलिस का कड़ा पहरा: 37 सेक्टरों में बांटा गया पुराना लखनऊ

UP High Alert: यूपी के कई ज़िलों में संवेदनशीलता के साथ पुलिस ने कमर कस ली है। जुम्मे की नमाज के बाद कोई हंगामा या और पत्थरबाजी जैसे घटना ना हो इसपर पुलिस की पैनी नजर रहेगी।

Shiva Sharma
Published on: 17 Jun 2022 4:38 AM GMT
Friday prayers
X

आज जुमे की नमाज़ पर पुलिस का कड़ा पहरा (social media)

UP High Alert: बीते 10 जून को उत्तर प्रदेश (Up High alert) के अलग-अलग ज़िलों में जुमे की नमाज के बाद हुए बवाल को लेकर सरकार (Up Government) काफी सख्ती में है। बीते दिनों पुलिस और प्रशासन के सभी अफसरों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (Video Conference) के ज़रिए कहा गया है कि इस बार जुमे की नमाज़ (Friday namaz) के बाद न तो कोई हंगामा (Hinsa) हो और न ही पत्थरबाजी जैसे घटना। इसलिए आज यूपी के कई ज़िलों में संवेदनशीलता के साथ बृहस्पतिवार से ही कमर कस लेने के साथ साथ इलाको में पैदल गश्त के ज़रिए उनके बीच अपनी मौजूदगी दर्ज करा दी है।

राजधानी लखनऊ में भी बीते 10 जून को चौक स्तिथ टीले वाली मस्जिद पर कई लोगो ने मस्जिद परिसर में खड़े होकर नारेबाजी की थी, जिसको लेकर अफसरों ने कड़ी नाराजगी जताई थी और मौलानाओं से अपील की थी वो अपने अपने धर्म से जुड़े लोगों से शांति व्यवस्था की अपील करे। पुलिस ने कड़ी पहरेदारी के लिए खासकर पुराने लखनऊ में नज़र बनाये रखने के लिए 61 संवेधनशील स्थल चिन्हित किये है जहां पुलिस फ़ोर्स की अतिरिक्त तैयाती के साथ ड्रोन के ज़रिए उन इलाकों में नज़र रखी जा रही है।

इसके अलावा 70 मस्जिदे ऐसी है लखनऊ के पश्चिमी इलाके में जहां भीड़ ज्यादा होती है। जिसके चलते वहां भी सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतज़ामात किये है। पुराने लखनऊ में अधिकतर 550 मस्जिदे है, जिसको लेकर पुराने शहर को 37 सेक्टरों में बांटा गया है और अतिरिक्त फ़ोर्स की तैनाती के साथ इंटेलिजेंस के लोगो को अलर्ट मोड पर रखा गया है। ताकि कोई भी चूक होने से पहले उस पर काबू पाया जा सके।

अफसरों की टीम ने पुराने लखनऊ में डाला डेरा

बताया जा रहा है की पुराने लखनऊ को बेहतर से समझने वाले पुलिस विभाग के कई लोगो को ज़िम्मेदारी दी गयी गई है कि वो लोग नज़दीकी से जुमे की नमाज के दिन हर चैकसी पर डटे रहेंगे और पल पल के मामले की जानकारी अफसरों से सांझा करेंगे कई ऐसे लोग मॉनिटर पब्लिक से लेकर बेहतर संवाद रखते है जिन्होंने ब्रह्स्वतिवार से ही पुराने लखनऊ में डेरा डाल रखा है और सुरक्षा व्यवस्था का जायज़ा ले रहे है ।

पुलिस, पीएसी और सेपीएमएफ के साथ ड्रोन से निगरानी

पुलिस व जिला प्रशासन के अफसरों ने स्तिथि को बेहतर रखने के लिये संवेदनशील स्थानों पर मोनिटरिंग व पहरे को लेकर पुलिस फ़ोर्स,पैरामिलेट्री फ़ोर्स,पीएसी के साथ ड्रोन से निगरानी रखने के लिए प्लान तैयार किया है और भी सुनिश्चित किया है कि जो भी घर से नमाज़ पढ़ने निकले तो वो जुमे की नमाज खत्म होने के बाद घर ही जाए कही भीड़-भाड़ न लगाएं और न ही अनावश्यक काम करे जिससे पुलिस बल को बोलाना पड़े ।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story