×

UP: चुनावी वर्ष में राजमार्गों, मुख्यमार्गों, सेतुओं का नामकरण महापुरूषों के नाम से किया जायेगा

UP: आने वाले दिनों में राजमार्गों, मुख्यमार्गों, सेतुओं आदि का नामकरण महापुरूषों के नाम से ही किया जायेगा।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By Dharmendra Singh
Published on: 8 Jun 2021 7:46 PM GMT
Keshav Prasad Maurya
X

केशव प्रसाद मौर्य (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

लखनऊ: आगामी दिनों में होने वाली बरसात को देखते हुए राज्य सरकार ने पुलों सड़कों आदि के काम में तेजी दिखानी शुरू कर दी है। साथ ही चुनावों को देखते हुए इसकी तैयारियां भी शुरू कर दी है। अब आने वाले दिनों में राजमार्गों, मुख्यमार्गों, सेतुओं आदि का नामकरण महापुरूषों के नाम से ही किया जायेगा। उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने अधिकारियों से कहा है कि राज्य मार्गों, मुख्यमार्गों तथा बड़े सेतुओं का नामकरण महापुरूषों के नाम से किये जाने की भी रूपरेखा तैयार की जाए तथा लोकनिर्माण के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को रोजगार देने की ठोस व प्रभावी रणनीति बनायी जाए।

उन्होंने कहा कि सड़कों के सामान्य मरम्मत के कार्य तत्काल कराये जाएं। मुख्य मार्गों से अनजुड़ी बसावटों की स्वीकृतियां तत्काल लेते हुए कार्य कराये जाएं जो मार्ग 3 मीटर के चौड़े बने हैं उन्हें 5 मीटर चैड़ा करने की कार्ययोजना बनाते हुए कार्यों को शीघ्र से शीघ्र कराया जाए। उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि लोक निर्माण विभाग के निरीक्षण भवनों की साफ-सफाई तथा शौचालयों आदि को व्यवस्थित किया जाए। ज्यादा आबादी, ज्यादा लम्बाई तथा विशेष महत्व के स्थलों को बनने वाले ग्रामीण मार्गों की कार्ययोजना एक सप्ताह में उपलब्ध करायी जाए। इन कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर कराया जायेगा।
उन्होंने कहा कि सड़कों खासकर स्टेट हाई-वे के किनारे अधिक से अधिक वृक्षारोपण किया जाए और विशेष रूप से हर्बल प्रजातियों के पौधों को रोपित किया जाए। उन्होंने कहा कि इन पौधों के अनुरक्षण की भी पर्याप्त व्यवस्था की जाए। माइल स्टोन के परिवर्तन के कार्य को भी प्राथमिकता के आधार पर कराया जाए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री व उनकी घोषणाओं के जो कार्य अवशेष हैं उन्हें उक्त प्राथमिकता के आधार पर पूरा कराया जाये। जिन सड़कों पर गड्ढे हो गये हैं उनकी स्टेटस रिपोर्ट मंगाकर उनको प्राथमिकता के आधार पर सही कराया जाए ताकि किसी दुर्घटना की आशंका न रहे।
मौर्य ने कहा कि जो परियोजनाएं पूरी हो गई हैं उनके लोकार्पण तथा जिन्हें शुरू कराया जाना है उनकी सूची जल्द से जल्द तैयार कर ली जाए। जय हिन्द वीर पथ, डाॅ0 एपीजे अब्दुल कलाम गौरव पथ, मेजर ध्यानचंद विजय पथ, स्वामी विवेकानन्द पथ जो बने हैं उनका निरीक्षण करा लिया जाए, कहीं पर कोई टूट-फूट हो तो उसकी मरम्मत करा दी जाए। हर्बल मार्गों व प्लास्टिक मार्गों के निर्माण में तत्परता बरती जाए, इससे पर्यावरण का संरक्षण भी होगा।
उन्होंने कहा कि लोक निर्माण विभाग द्वारा उत्कृष्ट व उल्लेखनीय कार्य किए गए हैं, इनकी एक बुकलेट तैयार करायी जाए तथा उनकी लघु फिल्म बनाकर उनका प्रसारण कराया जाना सुनिश्चित किया जाए। इन्टर स्टेट रोड पर गेट बनाने की योजना को भी अमल में लाया जाए। उन्होंने कहा कि जो वृक्षारोपण किया जाए उनके ट्री-गार्ड बनाये जाए तथा पौधों की पर्याप्त सुरक्षा बनी रहे इसके लिए ग्राउण्ड लेवल के कर्मचारियों की जिम्मेदारी तय की जाए। उन्होंने आरओबी, फ्लाईओवर, नदी सेतु तथा लघु सेतुओं के शेष कार्यों को भी समय से पूरा कराया जाए।


Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story