×

UP Investor Summit: यूपी भूमि पर मोदी संग उतरेंगे ये अरबपति, योगी सरकार की भव्य तैयारी

Investor Summit 2022: 3 जून को तीसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी आयोजित होने जा रही है। राजधानी लखनऊ स्थित इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित इस समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे।

Krishna Chaudhary
Published on: 1 Jun 2022 2:00 AM GMT (Updated on: 1 Jun 2022 2:00 AM GMT)
Lucknow News In Hindi
X

पीएम नरेंद्र मोदी।(Social Media)

Investor Summit 2022: बीमारू राज्य की श्रेणी में गिना जाने वाला उत्तर प्रदेश अब विकास की नई बुलंदियों को छूने के लिए लगातार खूद को तैयार करने में जुटा हुआ है। अब तक खराब कानून व्यवस्था और बेसिक इंफ्रास्ट्रकचर(सड़क, बिजली इत्यादी) की खराब हालत के कारण निवेशकों की लिस्ट में आखिरी पायदान पर रहने वाला यह सूबा तेजी से आर्थिक तरक्की की ओर अग्रसर है। यूपी (UP), बिहार (Bihar) और झारखंड (Jharkhand) जैसे उन राज्यों की श्रेणी में आता है, जिसे आर्थिक जानकार Labour Exporting स्टेट कहते हैं। लेकिन अब इसकी पहचान बदलने की कवायद जारी है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के द्वारा प्रदेश में सत्ता संभालने के बाद से यूपी को लगातार निवेशकों की पहली पसंद बनाने की कोशिश जारी है। इसी को लेकर आगामी 3 जून को तीसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी आयोजित (Third ground breaking ceremony held) होने जा रही है।

पीएम मोदी समेत देश के दिग्गज उद्योगपति होंगे शामिल

राजधानी लखनऊ स्थित इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान (Indira Gandhi Foundation) में आयोजित इस समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) भी शामिल होंगे। मालूम हो कि पीएम मोदी जब गुजरात के सीएम हुआ करते थे तो उन्होंने ऐसी ही समिटों के जरिए अपनी छवि विकास पुरूष के रूप में गढ़ी थी। सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) भी आज उसी राह पर अग्रसर हैं। इस इनवेस्टर समिट में देश – विदेश की कई नामचीन कंपनियां शिरकत करने जा रही हैं। इनमें रिलायंस इंडस्ट्रीज, अडाणी समूह, टाटा ग्रुप, माइक्रोसॉफ्ट इंडिया हीरानंदानी समूह, बिरला ग्रुप, आईटीसी ग्रुप जैसे कुछ प्रमुख नाम शामिल हैं। इसके अलावा कई अन्य राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय कम्पनियों के चेयरमैन, सीईओ, निदेशकों और अन्य प्रतिनिधियों की सहभागिता भी देखने को मिलेगी।

1500 से अधिक प्रोजेक्ट होंगे शुरू

आगामी 3 जून 2022 को होने जा रही इस ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी (ground breaking ceremony) में 70 हजार करोड़ से अधिक की 1500 परियोजनाओं को शुरू करने की योजना है। इन परियोजनाओं में नोएडा में प्रस्तावित अडानी समूह की 4900 करोड़ हिरानन्दानी समूह के 9100 करोड़ के निवेश वाले दो डाटा सेंटर, माइक्रोसॉफ्ट की 2100 करोड़ के सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट सेंटर, मिर्जापुर में डालमिया ग्रुप के 600 करोड़ की सीमेंट मैन्युफैक्चरिंग प्लांट, हमीरपुर में हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड का डिटर्जेंट मैन्युफैक्चरिंग प्लांट प्रमुख है।

योगी सरकार को है निवेशकों से उम्मीद

बता दें कि यूपी सरकार (Yogi Government) के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले इनवेस्टर समिट में प्रदेश को 4.68 लाख करोड़ से अधिक के निवेश के प्रस्ताव मिले थे। इनमें से तीन लाख करोड़ से अधिक के प्रस्ताव कागज से निकलकर जमीन पर आ चुके हैं। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की रैकिंग में प्रदेश ने शानदार सफर तय करते हुए दूसरा स्थान पाया है। इसलिए योगी सरकार को लगता है कि राज्य में व्यापार अनुकुल माहौल के कारण इस बार निवेशक बिना हिचकिचाहट के भारी निवेश करेंगे।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story