×

UP Investors Summit 3.0: यूपी को क्या हुआ हासिल, जानिये कौन उद्योगपति कितना करेगा निवेश

UP Investors Summit 3.0: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार सूबे में निवेश बढ़ाकर यूपी को उत्तम प्रदेश बनाने की हर मुमकिन कोशिश कर रही है। सूबे में निवेश और रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए तीसरे ग्राउंड सेरेमनी का आयोजन किया।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 3 Jun 2022 11:19 AM GMT (Updated on: 3 Jun 2022 1:23 PM GMT)
UP Investors Summit 3.0
X

UP Investors Summit 3.0 (फोटो-सोशल मीडिया)

UP Investors Summit 3.0: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार सूबे में निवेश बढ़ाकर यूपी को उत्तम प्रदेश बनाने की हर मुमकिन कोशिश कर रही है। सूबे में निवेश और रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए तीसरे ग्राउंड सेरेमनी (Groundbreaking ceremony) का आयोजन किया। जिसमें देश और दुनिया के कई जाने माने उद्योगपतियों ने हजारों करोड़ के निवेश की घोषणा की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में 1400 से ज्यादा प्रोजेक्ट के माध्यम से 80,000 करोड़ से ज्यादा के एएमयू साइन किये गए हैं। जिन प्रमुख समूहों के द्वारा निवेश का एलान किया गया है। उसमें अडानी ग्रुप द्वारा डेटा सेंटर में 5122 करोड़, डेटा सेंटर में ही हीरानंदानी ग्रुप द्वारा 9100 करोड़, माइक्रोसॉफ्ट 2186 करोड़, डालमिया ग्रुप 600 करोड़, कोकाकोला 700 करोड़ एसीसी 600.80 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे।

शुक्रवार को सुबह 11 बजे लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सबसे पहले उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जिलों से आए उत्पाद के लगे स्टॉल का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने स्टॉल पर खड़े उद्ययमियों से बात की और उसकी प्रशंसा की। एक जिला एक उत्पाद(ODOP) के तहत लगे इन स्टॉल के प्रोडक्ट को योगी सरकार लगातार बढ़ावा दे रही है।

ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी 3.0 (Groundbreaking ceremony) में आज कुल 80,224 करोड़ की 1406 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। जिससे पांच लाख लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उद्योपतियों को सुरक्षा का आश्वासन दिया है।

इन्वेस्टर्स समिट में क्या कुछ बोले उद्योगपति

गौतम अडानी

Gautam Adani in Investors Summit

देश के सबसे रईस गौतम अडानी ने समिट को संबोधित करते हुए कहा कि यह मेरा सौभाग्य है कि आज मुझे दो महान नेताओं के साथ मिलने का मौका मिला। जो भारत को नया भारत बनाने के लिए सतत प्रयासरत हैं। उन्होंने कहा जब उत्तर प्रदेश सफल होगा तभी देश आगे बढ़ेगा। इसीलिए उत्तर प्रदेश में बेहतर कानून व्यवस्था स्थापित हुई। ये देश में सबके सामने है। हम इतने राज्यों में काम करते हैं, लेकिन हमको उत्तर प्रदेश के गवर्नेंस में निर्णय लेने की क्षमता अभूतपूर्व लगती है।

सीएम योगी की तारीफ करते हुए अडानी ने कहा कि आपका विजन प्रधानमंत्री के विजन से मेल खाता है। अडानी ग्रुप 70 हजार करोड़ का इन्वेस्टमेंट प्रदेश में कर रहा है। जिसमें 30 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। मैं सोच भी बदलता हूं, मैं नजरिया भी बदलता हूं,बदलता नहीं तो सिर्फ लक्ष्य नहीं बदलता हूं।

कुमार मंगलम बिड़ला

Kumar Mangalam Birla in Investors Summit

बिड़ला सहूम के प्रमुख कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा कि उत्तर प्रदेश में 40 हजार करोड़ का निवेश कर रहे हैं। जिसमें करीब 35 हजार लोगों को प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। उत्तर प्रदेश आज सबसे महत्त्वपूर्ण निवेश का डेस्टिनेशन बन चुका है। इस प्रदेश ने निवेश के क्षेत्र में लंबी छलांग लगाई है। निवेश मित्र के माध्यम से सिंगल विंडो सिस्टम लागू होने से निवेश के लिए बहुत सहायता मिली। योगी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश आगे बढ़ रहा है और प्रधानमंत्री के निर्देशन में ये सशक्त बन रहा है।

यह अन्य राज्यों के लिए उदाहरण बन गया है। हमारा सीमेंट उद्योग में 5 हजार करोड़ का निवेश हो रहा है। बिड़ला ने अपने संबोधन को इस लाइन के साथ खत्म किया। जब हौसला बना लिया ऊंची उड़ान का,तब देखना फिजूल है कद आसमान का।

मैथ्यू एरिस

Matthew Aris in Investors Summit

हम उत्तर प्रदेश में काम कर के बेहद उत्साहित हैं। हम तेजी से अपने प्रोजेक्ट में निवेश बढ़ा रहे हैं। हम गर्व के साथ भारत मे काम करने की अनुशंषा करते हैं। हम उत्तर प्रदेश में बड़े कार्यों को लेकर सुनिश्चित हैं।

हीरानंदानी

Hiranandani in Investors Summit

पीएम और सीएम का कॉम्बिनेशन डबल इंजन की गाड़ी जैसा है। इस साल अगस्त में हम पहले डेटा सेंटर पार्क के साथ लाइव हो जा रहें। हम यूपी में अगले पांच साल प्रत्येक वर्ष 1000 करोड़ केवल डेटा सेंटर में ही निवेश करेंगे। मेरा बेटा दर्शन यूपी सरकार का बड़ा प्रशंषक है।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story