UP इन्वेस्टर्स समिट: टेक्सटाइल्स एंड हैण्डलूम्स को सब सुविधाएं देंगे, इंफ्रा ठीक करेंगे- पचौरी

एम्प्लॉयमेंट एंड इन्वेस्टमेंट oppurtunities इन टेक्सटाइल्स एंड हैण्डलूमस के सेशन में लखनऊ चिकन वस्त्रोद्योग के क्षेत्र में रोजगार बढ़ाने पर हो रही चर्चा में प्रदेश के टेक्सटाइल्स एंड हैण्डलूमस के कारोबार पर सबने खुल कर अपनी राय रखी ।मंत्री सत्यदेव पचौ

Anoop Ojha
Published on: 21 Feb 2018 1:12 PM GMT
UP इन्वेस्टर्स समिट: टेक्सटाइल्स एंड हैण्डलूम्स को सब सुविधाएं देंगे, इंफ्रा ठीक करेंगे- पचौरी
X
UP इन्वेस्टर्स समिट: टेक्सटाइल्स एंड हैण्डलूमस को सब सुविधाएं देंगे, इंफ्रा ठीक करेंगे- पचौरी

लखनऊ : एम्प्लॉयमेंट एंड इन्वेस्टमेंट oppurtunities इन टेक्सटाइल्स एंड हैण्डलूम्स के सेशन में लखनऊ चिकन वस्त्रोद्योग के क्षेत्र में रोजगार बढ़ाने पर हो रही चर्चा में प्रदेश के टेक्सटाइल्स एंड हैण्डलूम्स के कारोबार पर सबने खुल कर अपनी राय रखी ।मंत्री सत्यदेव पचौरी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में 14 साल बाद 2017 में सत्त्ता परिवर्तन हुआ था।हमने रामराज्य के लिए शुरुआत से काम।इसलिए यहां का उद्योग का माहौल कैसे ठीक हो, इसे प्राथमिकता से देखा।जहां मेनचेस्टर के रूप में जाना जाने वाला कानपुर पिछड़ गया था, उसे वापस उसी मुकाम पर लाने का काम हो रहा है।यूपी में इंफ्रा पर कभी ध्यान नहीं दिया गया। लेकिन अब ध्यान दिया जा रहा है।हमने जो नीति बनाई है वो बुन्देलखण्ड को ध्यान में रख कर बनांई है।यहां इंडस्ट्री लगाये, सब सुविधाएं देंगे। मंत्री सत्यदेव पचौरी ने कहा कि अभी 7000 करोड़ के एमओयू वस्त्रोद्योग के क्षेत्र में हुए हैं।कानपुर की कई मिलें पिछली सरकारों की गलत नीति के कारण बंद हो गईं।अब ऐसा नहीं होगा।

यह भी पढ़ें.....UP इन्वेस्टर्स समिट का भव्य आगाज, फोटोज में देखें स्टॉलों की एक झलक

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा यूपी में टेक्सटाइल को लेकर जोश के साथ इस प्रकार का मंथन और चिंतन पहली बार देखा है।यूपी में जब टेक्सटाइल की चर्चा होती है तो लोग गारमेंट पर चर्चा करते हैं लेकिन कार्पेट के बारे में भी चर्चा होनी चाहिए।टेक्सटाइल को कार्पेट से जोड़कर देखे जाने की जरूरत है। वाराणसी में 250 करोड़ की लागत से ट्रेड फैसिलिटेशन सेंटर बनाया गया है।ये यूपी की जनता को समर्पित है।पीएम मोदी की एक और अनोखी पहल थी इंडियन हैंडलूम को ब्रांड बनाना।इस पर भी काम हो रहा है।

यह भी पढ़ें.....UP इन्वेस्टर्स समिट: दिनेश शर्मा- IT क्षेत्र में 55,000 Cr. MOU साइन हो रहे

भारत सरकार ने यूपी सरकार के साथ मिलकर 6 लाख 25 हज़ार बुनकरों को पहचान स्कीम के तहत पहचान पत्र दिया है।ये काम आगे भी जारी रहेगा।

यह भी पढ़ें.....UP इन्वेस्टर्स समिट: इस रोबोट से मंत्रीजी ने पूछा- क्या ये मेरे लिए वोट मांग सकता है

इस सेशन में एक व्यक्ति ने कहा कि अभी बेसिक स्कूलों में स्वेटर वितरण के काम का सारा फायदा लुधियाना उठा के गया और यूपी के लोग देखते रह गए।सुझाव है कि ऐसे मौके यूपी के व्यापारियों के हाथ से न जाए।

यह भी पढ़ें.....UP इन्वेस्टर्स समिट: गिरिराज- अब कोई नीरव-माल्या पैदा नहीं होने वाला

यूपी की बेसिक शिक्षा मंत्री अनुपमा जायसवाल भी एम्प्लॉयमेंट एंड इन्वेस्टमेंट इन टेक्सटाइल्स एंड हैण्डलूम्स के सेशन में पहुंची।

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story