×

UP News: प्रदेश भर की जेलों में स्मार्ट वॉच हुआ प्रतिबंधित, अधिकारी भी कारागार के भीतर पहनकर नहीं जायेंगे

UP News: कारागार मुख्यालय की तरफ से शुक्रवार को इसका निर्देश जारी किया गया। इसमें कहा गया है की जेल के भीतर किसी भी सूरत में स्मार्ट वॉच या स्मार्ट बैंड का प्रयोग नहीं किया जाएगा।

Sunil Mishraa
Published on: 24 Feb 2023 9:31 AM GMT
UP News
X

यूपी की जेलों में स्मार्ट वॉच हुआ प्रतिबंधित (Pic: Social Media)

UP News: माफिया मुख्तार अंसारी के बेटे अब्बास अंसारी की चित्रकूट जेल में पत्नी से प्राइवेट मुलाकात की घटना ने जेल प्रशासन को चौकन्ना कर दिया है। ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए जेल प्रशासन ने एक और कड़ा कदम उठाया है। यूपी की जेलों में स्मार्ट वॉच को प्रतिबंधित किया गया है।

कारागार मुख्यालय की तरफ से शुक्रवार को इसका निर्देश जारी किया गया। इसमें कहा गया है की जेल के भीतर किसी भी सूरत में स्मार्ट वॉच या स्मार्ट बैंड का प्रयोग नहीं किया जाएगा। बंदियों से मुलाकात करने वाले स्मार्ट वॉच पहनकर भीतर न जाएं या सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी संबधित जेल प्रशासन की होगी। ऐसा पाए जाने पर जेल के जिम्मेदार अफसरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी।

अधिकारी भी स्मार्ट वॉच पहनकर नही जायेंगे भीतर

डीजी कारागार आनंद कुमार की तरफ से जारी निर्देश में कहा गया है कि सामान्य घड़ी की बजाय अब स्मार्ट वॉच का चलन आ गया है। समय देखने के लिए अकसर लोग अब स्मार्ट वॉच पहन रहे हैं। जेल अधीक्षक की जिम्मेदारी है की अपनी जेल में किसी भी अधिकारी या कर्मचारी को स्मार्ट वॉच पहनकर ड्यूटी पर अंदर न जाने दें। निरीक्षण करने गए किसी भी पुलिस या प्रशासनिक अधिकारी को भी इसे पहनकर भीतर जाने की इजाजत नहीं होगी।

इंटरनेट से कनेक्ट होकर फोन की तरह काम करती है

डीजी जेल आनंद कुमार का कहना है की स्मार्ट वॉच इंटरनेट से कनेक्ट होकर फोन की तरह ही काम करती है। इसके प्रयोग से जेल की सुरक्षा को कभी भी खतरा पैदा हो सकता है। स्मार्ट वॉच के जरिए भीतर की गतिविधियों को बाहर और बाहर की सूचना को अंदर आसानी से पहुंचाया जा सकता है। इसे देखते हुए स्मार्ट वॉच के उपयोग पर रोक लगाई गई है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story