×

UP News: दुर्गापूजा, रामलीला और दशहरा को लेकर योगी सरकार ने कसी कमर, दिये निर्देश

इसे लेकर राज्य सरकार की तरफ से आज कहा गया कि प्रदेश में रामलीला आयोजन की समृद्ध परंपरा रही है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Divyanshu Rao
Published on: 27 Sep 2021 11:07 AM GMT
UP News: दुर्गापूजा, रामलीला और दशहरा को लेकर योगी सरकार ने कसी कमर, दिये निर्देश
X

UP News: लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार (Government of Uttar Pradesh) ने आने वाले त्यौहारों के मद्देनजर होने वाली भीड़ की संभावनाओं को ध्यान में रखकर प्रशासनिक तैयारियां शुरू कर दी हैं। राज्य सरकार मान चुकी है कि कोरोना संक्रमण पर जिस तेजी से नियंत्रण पाया गया है उसे बरकरार रखने के लिए भीड़ से बचने की हर एक को जरूरत है। इसलिए दुर्गापूजा, रामलीला और दशहरा आदि त्यौहारों पर अधिक भीड से बचाव के लिए उपाय किए जा रहे हैं। राज्य सरकार का कहना है कि लगातार कोशिशों से कोरोना की दूसरी लहर पर बने प्रभावी नियंत्रण के बीच जनजीवन तेजी से सामान्य हो रहा है।

इसे लेकर राज्य सरकार की तरफ से आज कहा गया कि प्रदेश में रामलीला आयोजन की समृद्ध परंपरा रही है। नवरात्र, दशहरा व दीपावली का पर्व समीप है, ऐसे में रामलीला कमेटियों की तैयारियां प्रारंभ हो रही होंगी। लोगों की सांस्कृतिक-धार्मिक भावनाओं का पूरा सम्मान किया जाए। कमेटियों से संपर्क-संवाद स्थापित करते हुए उन्हें कोरोना प्रोटोकॉल का अनुपालन के लिए प्रेरित करें। रामलीला आयोजन खुले मैदान में हो। मैदान की क्षमता के अनुरूप दर्शकों को सहभाग करने की अनुमति दी जाए।

सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने बैठक में कही ये बात

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ हुई आलाधिकारियों की एक बैठक में कहा गया कि एग्रेसिव ट्रेसिंग, टेस्टिंग और त्वरित ट्रीटमेंट के मंत्र से अच्छे परिणाम मिल रहे हैं। विगत 24 घंटे में हुई 01 लाख 69 हजार 500 सैम्पल की टेस्टिंग में 71 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं पाया गया। मात्र 4 जनपदों में 7 नए संक्रमित मरीज पाए गए। इसी अवधि में 6 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए। इस समय प्रदेश में एक्टिव कोविड केस की संख्या 176 रह गई है। 16 लाख 86 हजार 712 प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं। यह सतर्कता और सावधानी बरतने का समय है। थोड़ी सी लापरवाही संक्रमण को बढ़ाने का कारक बन सकती है। ऐसे में दूसरे प्रदेशों से उत्तर प्रदेश आ रहे लोगों की कोविड जांच सुनिश्चित कराएं।

बैठक के दौरान कहा गया कि कोविड से बचाव के लिए प्रदेश में टीकाकरण की प्रक्रिया तेजी से चल रही है। 55 फीसदी से अधिक लोगों ने वैक्सीन की पहली डोज प्राप्त कर ली है। दूसरी डोज लगाने के लिए विशेष अभियान की जरूरत है।

प्रदेश के ये जिले कोविड संक्रमण से मुक्त

आज प्रदेश के 31 जनपदों-अलीगढ़, अमेठी, अमरोहा, औरैया, अयोध्या, आजमगढ़, बदायूं, बागपत, बलिया, बांदा, बहराइच, बिजनौर, फर्रुखाबाद, गाजीपुर, गोंडा, हमीरपुर, हापुड़, हरदोई, हाथरस, कानपुर देहात, कासगंज, महोबा, मीरजापुर, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, रामपुर, संतकबीरनगर, शामली, श्रावस्ती, सीतापुर और सोनभद्र में कोविड का एक भी मरीज नहीं है। ये जिले आज कोविड संक्रमण से मुक्त हैं। अब तक 07 करोड़ 79 लाख 68 हजार 360 सैम्पल की कोविड जांच की जा चुकी है। औसतन हर दिन ढाई लाख से अधिक टेस्ट हो रहें हैं। जबकि दैनिक पॉजिटिविटी दर 0.01 से भी कम और रिकवरी दर 98.8 फीसदी है।

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ की तस्वीर (फोटो:न्यूज़ट्रैक)

बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि डेंगू व अन्य वायरल बीमारियों से प्रभावित नए मरीजों की संख्या में गिरावट आ रही है। अस्पतालों में अतिरिक्त बेड, चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टाफ, दवाइयां, जांच उपकरण आदि की व्यवस्था की गई है। जरूरत के अनुसार इसमें और बढ़ोतरी की जाए। वायरल बीमारियों की रोकथाम के लिए सभी आवश्यक इंतज़ाम किए जाएं।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story