×

CM Yogi Ki Baithak: यूपी सरकार ने किया बड़ा ऐलान, कोरोना पीड़ित परिजनों को मिलेगी 50 हजार रुपए की आर्थिक मदद

Yogi Sarkar financial Help: प्रदेश के सभी जिलों में डीएम की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया जाएगा जो कैम्प लगाकर पात्र परिवारों को सहायता राशि देने का काम करेगी।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 17 Oct 2021 9:33 AM GMT
CM Yogi
X

सीएम योगी  (फोटो- सोशल मीडिया)

Yogi Sarkar financial Help: पिछले एक साल से अधिक समय से देश के अन्य राज्यों की तरह ही उत्तर प्रदेश में भी कोरोना का कहर (corona ka kehar) जारी रहा। जिसके चलते न जाने कितने लोगों को अपनी हाथ से जान धोना पड़ा। इसके लिए केन्द्र सरकार की तर्ज पर अब उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Sarkar Ka Ailan) भी ऐसे पीड़ित परिजनों की आर्थिक मदद (financial Help) के लिए आगे आई है। राज्य सरकार ने ऐसे पीड़ित परिजनों को 50 हजार रुपए की आर्थिक मदद (50 hazar rupaye ki arthik madad) देने की घोषणा की है।

इसके लिए प्रदेश के सभी जिलों में डीएम की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया जाएगा जो कैम्प लगाकर पात्र परिवारों को सहायता राशि (sahayta rashi) देने का काम करेगी। इसके लिए जल्द ही एक गाइडलाइन भी तैयार की जाएगी।

इस सम्बन्ध में आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) की अध्यक्षता में हुई आलाधिकारियों की बैठक में कहा गया कि एक भी पात्र इससे छूटने न पाए। उन्होंने कहा कि एक भी पात्र परिवार इस राहत राशि से वंचित न रहे। इस संबंध में विस्तृत गाइडलाइंस जल्द जारी कर दी जाएं। राहत राशि वितरण के सुचारू क्रियान्वयन के लिए जिलों में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक समिति गठित की जाए। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुरूप राहत राशि प्रदान करने के संबंध में सभी आवश्यक तैयारियां कर ली जाएं।

सीएम योगी ने की अधिकारियों के साथ बैठक (CM Yogi ki baithak)

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज अधिकारियों के साथ हुई बैठक में कहा कि किसान हितों को देखते हुए केंद्र सरकार ने हाल ही में डीएपी खाद पर सब्सिडी में बढ़ोतरी की है। उन्होंने कहा कि किसानों को सुगमतापूर्वक डीएपी खाद की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाए। प्रत्येक जिले में मांग-आपूर्ति के बीच संतुलन बनाये रखें। डीएपी के कृत्रिम अभाव की स्थिति बनाने वालों के साथ कठोरता से निपटा जाए।

बैठक में बताया गया कि आज 42 जनपदों में एक भी एक्टिव केस (no coronavirus active cases 42 districts ) नहीं है, जबकि 16 जिलों में एक-एक एक्टिव केस शेष हैं। विगत 24 घंटे में हुई 01 लाख 41 हजार 543 सैम्पल की टेस्टिंग में 8 जिलों में कुल 10 नए संक्रमित मरीज पाए गए, जबकि 19 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए। इस समय प्रदेश में एक्टिव कोविड केस की संख्या 119 रह गई है, जबकि 16 लाख 87 हजार 11 प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं।

अब तक लगी इतनी कोविड वैक्सीन डोज (UP Covid vaccine dose)

बैठक में बताया गया कि प्रदेश में अब तक 11 करोड़ 81 लाख 91 हजार से अधिक कोविड वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी है। 9 करोड़ 23 लाख लोगों को पहली डोज मिल चुकी है, जबकि 2 करोड़ 58 लाख से अधिक लोगों ने टीके की दोनों डोज प्राप्त कर ली है। इस प्रकार, 17.52 फीसदी से अधिक लोग पूरी तरह टीकाकवर प्राप्त कर चुके हैं। 62.65 फीसदी से लोगों ने कम से कम एक डोज लगवा ली है।

यहां एक भी कोविड का मरीज शेष नहीं

यह भी बताया गया कि कानपुर नगर, लखीमपुर-खीरी, जौनपुर, बलिया, देवरिया, बाराबंकी, अयोध्या, सोनभद्र, अमरोहा, चन्दौली, प्रतापगढ़, कुशीनगर, उन्नाव, बदायूं, सुल्तानपुर, बिजनौर, इटावा, हरदोई, शामली, ललितपुर, हापुड़, सीतापुर, गोंडा, रामपुर, बस्ती, बहराइच, मीरजापुर, फर्रुखाबाद, मैनपुरी, एटा, बागपत, मऊ, संतकबीरनगर, चित्रकूट, फतेहपुर, कानपुर देहात, हमीरपुर, कौशाम्बी, श्रावस्ती, महोबा, कासगंज और हाथरस में कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story