UP Latest News: योगी सरकार ने प्रदेश में ड्रोन यूनिट लगाने की दी मंजूरी

UP Latest News In Hindi: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने प्रदेश में ड्रोन निर्माण इकाई को अपनी मंजूरी दे दी है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 22 Dec 2021 8:22 AM GMT
UP Latest News: योगी सरकार ने प्रदेश में ड्रोन यूनिट लगाने की दी मंजूरी
X

सीएम योगी आदित्यनाथ (फोटो- न्यूजट्रैक) 

UP Latest News In Hindi: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में अपने पांच साल पूरा करने जा रही योगी सरकार (Yogi Government) विकास के क्षेत्र में अनूठा काम करने जा रही है। राज्य सरकार (UP Government) प्रदेश में ड्रोन निर्माण इकाई (Drone Unit) को अपनी मंजूरी दे दी है। प्रदेश के आलाधिकारियों के साथ आज हुई बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कानून व्यवस्था, आपदा राहत कार्यों में ड्रोन के बढ़ते उपयोग के मद्देनजर ड्रोन नियमावली बनाने, ड्रोन निर्माण इकाई के स्थापना के लिए कार्ययोजना बनाने को कहा है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) का मानना है कि प्रदेश में आपदा राहत, कृषि, कानून-व्यवस्था सहित विभिन्न क्षेत्रों में ड्रोन की महत्ता को देखते हुए प्रदेश में ड्रोन निर्माण इकाई (Drone Manufacturing Unit) की स्थापना करना आवश्यक है। इसके लिए उन्होंने ठोस कार्ययोजना तैयार करने को कहा है।

IIT में शुरू किया जाए पाठ्यक्रम

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह भी कहा कि आईटीआई संस्थानों में ड्रोन तकनीक के प्रशिक्षण के लिए सर्टिफिकेट एवं डिप्लोमा पाठ्यक्रम शुरू किए जाएं। जरूरत पड़ने पर आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) से सहयोग लिया जाए। इसके साथ-साथ प्रदेश में बेहतर कानून-व्यवस्था के दृष्टिगत ड्रोन के प्रयोग को लेकर राज्य स्तर पर स्पष्ट नियमावली तैयार की जाए।

बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि एकेटीयू लखनऊ (AKTU Lucknow), एमएमएमयूटी गोरखपुर (MMMUT Gorakhpur), एचबीटीयू कानपुर (HBTU Kanpur) व दो अन्य संस्थानों के सिविल इंजीनियरिंग विशेषज्ञों की एक विशेष टीम (Civil Engineering Experts Team) गठित कर प्रदेश में निर्माणाधीन लाइट हाउस प्रोजेक्ट (Light House Project) का गहन अध्ययन कराया जाए। कम खर्च में टिकाऊ और मजबूत आवास निर्माण की यह विधा प्रदेश में आवासीय योजनाओं को विस्तार देने में उपयोगी हो सकती है।

अधिकारियों व कर्मचारियों को आंगनबाड़ी गोद लेने के लिए प्रेरित किया जाए

उन्होंने कहा कि बेसिक शिक्षा स्कूलों (Basic Shiksha Schools) के कायाकल्प अभियान की सफलता में जनसहयोग का बड़ा महत्व रहा है। इसी तर्ज पर आंगनबाड़ी केंद्रों को गोद लेने के लिए लोगों का आह्वान किया जाना उचित होगा। सरकारी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को एक-एक आंगनबाड़ी केंद्र गोद लेने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए। इस संबंध में विस्तृत कार्ययोजना तैयार कर प्रस्तुत की जाए।

बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि प्रदेश के समग्र विकास के लिए शहरीकरण एक अहम आयाम है। विगत दिनों शासन स्तर पर विभिन्न नगरीय निकायों की सीमा विस्तार की कार्यवाही हुई है, साथ ही कई नए नगरीय निकाय भी गठित हुए हैं। हमें नए शहरों के स्थापना-विकास की दिशा में नियोजित प्रयास करना होगा। नगर विकास विभाग व आवास विभाग द्वारा प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में नवीन शहरों के स्थापना के लिए अध्ययन कर रिपोर्ट प्रस्तुत की जाए।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story