×

CM Yogi News: सुशासन दिवस पर योगी सरकार ने छात्रों को दिया बड़ा तोहफा, अटल जी को याद कर सीएम योगी ने कही ये बात

CM Yogi News: सीएम योगी ने कहा कि रोजगार के साथ कई योजनाओं को जोडा गया जिसके तहत 60 लाख युवाओं को स्वतः रोजगार से जोडा गया है। बेरोजगारी का स्तर भी गिरा है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 25 Dec 2021 10:34 AM GMT (Updated on: 25 Dec 2021 11:30 AM GMT)
cm yogi distribute Tablet smartphone
X

सीएम योगी आदित्यनाथ (Photo- Ashutosh Tripathi- Newstrack) 

CM Yogi News: उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव (UP Election 2022) के पहले युवाओं को साधने के लिए आज योगी सरकार (yogi government) ने एक बड़ा तोहफा दिया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मेडिकल एजुकेशन आईटीआई तथा कौशल विकास विभाग के छात्र- छात्राओं को टैबलेट (tablet ) और स्मार्टफोन (smartphone) देने के साथ ही समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव पर बड़ा हमला किया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि युवा शक्ति में असीम संभावनाए है। सबसे अधिक युवा है और उसमें से सर्वाधिक युवा यूपी में है। उन्होंने समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव (akhilesh yadav) का नाम लिए कहा कि जो बारह बजे सोकर उठते हैं वो युवा नहीं है, वैक्सीन का विरोध करने वाले युवा नहीं है, ये टायर्ड और रिटायर्ड युवा नहीं है। उन्होंने राम कृष्ण शंकराचार्य और विवेकानंद समेत कई महापुरुषों का जिक्र करते हुए कहा कि मानवता के लिए काम करने वाले ये सब लोग युवा ही थें। योगी ने कहा कि पहले उत्तर प्रदेश के युवाओं को होटल में जगह नहीं मिलती थी प्रतियोगी परीक्षाओं में उसे बाहर कर दिया जा सकता था। आज यूपी के युवाओं की देश में धाक बढी है।

उन्होंने कहा कि पहले एक खानदान के लोग नौकरी के नाम पर युवाओं से वसूली करते थें। तब कहीं शकुनी मामा दुशासन तथा दुर्याेधन आदि वसूली के लिए निकलते थें लेकिन 2017 के बाद हमारी सरकार ने तय किया जो भी युवाओं से वसूली करेगा उसकी जगह जेल में होगी। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने साढे चार लाख युवाओं को नौकरी देने का काम किया। एक तरफ माफिया जो वसूली करते थें आज अपराधी और माफियाओं के संरक्षणकर्ताओं के भी होश उडे हुए हैं।

टैबलेट स्मार्टफोन वितरित किये (Photo- Ashutosh Tripathi- Newstrack)

60 लाख युवाओं को स्वतः रोजगार से जोडा गया

योगी ने कहा कि रोजगार (rozgar) के साथ कई योजनाओं को जोडा गया जिसके तहत 60 लाख युवाओं को स्वतः रोजगार से जोडा गया है। बेरोजगारी का स्तर भी गिरा है। कोरोना के सामने बड़ी बड़ी ताकतें पस्त होती दिखाई दी। पर प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) के नेतृत्व में जिस तरह से कोरोना (coronavirus) को परास्त करने का काम किया। प्रधानमंत्री मोदी की सोच का ही परिणाम था कि हर गरीब के खाते में जनधन योजना से पैसा पहुुचाने को काम किया। अगर कोरोना के समय जनधन खाते न होते तो कैसे गरीब का जीवन बच पाता।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि तकनीक का बड़ा महत्व होता है। कोरोना काल के दौरान आफ लाइन पढाई होने के कारण कई युवाओं की गांव देहात में पढाई नहीं हो सकी। उन्होंने कहा कि अगले हफ्ते कमिश्नरी स्तर पर भी इस तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाए जिससे शिक्षा पा रहे छात्र छात्राओं को इसका लाभ मिल सके।

बतातें चलें इस योजना के पहले चरण में आज लखनऊ के अंतिम वर्ष यानी फाइनल ईयर की पढ़ाई कर रहे प्रदेश भर के युवाओं को फ्री में स्मार्टफोन और टैबलेट दिया गया। इस योजना के तहत 23 लाख 80 हजार ओबीसी वर्ग के छात्र छात्राओं को स्मार्टफोन और टैबलेट का लाभ दिए जाने की उम्मीद है।

टैबलेट स्मार्टफोन के साथ छात्र (Photo- Ashutosh Tripathi- Newstrack)

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को किया याद

पूर्व प्रधानमंत्री अटल विहारी वाजपेयी को याद करते हुए कहा कि उनकी प्रेरणा से हम सबको दिशा मिलती रहती है। उन्होंने कहा था कि जीवन में अपने लिए जीवन जीना नहीं होता लेकिर जो मूल्यों और आदर्शों के लिए जीवन जीता है वही समाज के लिए होता है।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अटल जी ने एक बार कहा था कि छोटे मन से कोई बड़ा नहीं होता। बड़ी सोच से आपके व्यक्तित्व को बडा बनाएगी। संकुचित सोच न हमे न घर का न घाट का रखती है। इस जब्जे के साथ ही युवाओं को काम करना होगा।

पूर्व प्रधानमंत्री अटल विहारी वाजपेयी और पं मदनमोहन मालवीय को याद करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हम सबको मिलकर उनके बताए रास्ते पर जिस तरह प्रधानमंत्री मोदी आगे बढ रहे हैं। उसी के तहत हम तकनीकी रूप से आगे बढने का काम कर रहे हैं।

टैबलेट स्मार्टफोन के साथ छात्र ( Photo- Ashutosh Tripathi- Newstrack)

पं मदन मोहन मालवीय के योगदान को याद को भी याद किया

उन्होंने इस अवसर पर शिक्षा के क्षेत्र में अमूल्य योगदान देने वाले पं मदन मोहन मालवीय के योगदान को याद करते हुए कहा कि उन्होंने युवा पीढी को जो रास्ता दिखाया। उसी का नतीजा है आज देष प्रदेष लगातार उंचाईयों को छूने का काम करे हैं। योगी आदित्यनाथ ने युवाओं का आहवान किया वह भी षिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने का काम करें। कई कम्पनियों के सीईओ के भारतीय होने के गौरव को याद दिलाते हुए कहा कि अब टैबलेट और स्मार्ट फोन से षिक्षा मे आगे बढ सकेंगे।

ओलम्पियन मीरा बाई चानू तथा उनके कोच विजय शर्मा समेत कई अन्य खिलाडी भी उपस्थिति थें। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने प्रतीक स्वरूप् कुछ छात्र छात्राओं को टैबलेट और स्मार्ट फोन दिए।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story