×

UP Madarsa Holiday: यूपी के सभी मदरसों के साप्ताहिक अवकाश में बदलाव, शुक्रवार की जगह अब इस दिन रहेगी छुट्टी

UP Madarsa Holiday: यह आदेश यूपी के अनुदानित और गैर अनुदानित मान्यता प्राप्त मदरसों में लागू होगा। इसके अलावा मदरसों में पढ़ने वाले बच्चों का अब एक ड्रेस कोड भी होगा।

Krishna Chaudhary
Published on: 21 Dec 2022 3:19 AM GMT
UP Madarsa
X

UP Madarsa (photo: social media )

UP Madarsa Holiday: उत्तर प्रदेश के मदरसों में अब शुक्रवार की जगह रविवार को साप्ताहिक अवकाश मिलेगा। मंगलवार को उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद की बैठक में इस बाबत निर्णय लिया गया। यह आदेश यूपी के अनुदानित और गैर अनुदानित मान्यता प्राप्त मदरसों में लागू होगा। इसके अलावा मदरसों में पढ़ने वाले बच्चों का अब एक ड्रेस कोड भी होगा।

मदरसा परिषद का निर्णय ऐसे समय में आया है, जब पड़ोसी बिहार और झारखंड के मुस्लिम बाहुल्य जिलों में शासकीय स्कूलों में रविवार की छुट्टी की बजाय शुक्रवार को छुट्टी देने की मांग जोर पकड़ रही है। बिहार के किशनगंज और झारखंड के कुछ जिलों में ये अमल में भी आ चुका, जिस पर बीजेपी ने काफी शोर मचाया था।

य़ूपी मदरसा शिक्षा परिषद के अध्यक्ष डॉ इफ्तेखार अहमद जावेद की अध्यक्षता में हुई बैठक में कामिल व फाजिल की डिग्रियों की समकक्षता के लिए मदरसा बोर्ड को डीम्ड विश्वविद्यालय का दर्जा दिए जाने, फाजिल के बाद मदरसा शिक्षक की पात्रता परीक्षा में बैठने की अनुमति दिए जाने का भी सुझाव दिया गया। बैठक में मदरसों में शिक्षण शुल्क के अलावा आंशिक शुल्क लागू किए जाने, मदरसों का एकेडमिक कैलेंडर लागू किए जाने और जनवरी में शीतकालीन अवकाश की व्यवस्था किए जाने का प्रस्ताव भी लाया गया।

कागजी मदरसों पर कार्रवाई

य़ूपी मदरसा शिक्षा परिषद के अध्यक्ष इफ्तेखार जावेद ने बताया कि एसआईटी की जांच में आजमगढ़ जिले में 219 कागजी मदरसे पाए गए। इन 219 मदरसों में से 39 मदरसों को सपा सरकार के दौरान मदरसा आधुनिकीरण योजना के तहत सरकार से फंड भी मिला। जावेद ने इसे पिछली सरकारों का पाप करार देते हुए कहा कि ऐसे सभी मामलों में सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी और जिम्मेदारी को छोड़ा नहीं जाएगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story