×

UP Madrasa Rashtra Gaan: यूपी के मदरसों में आज होगा राष्ट्रगान, बच्चे गाएँगे जन-गण-मन-अधिनायक

UP Madrasa Rashtra Gaan: यूपी के मदरसों में आज से पढ़ाई शुरू होने के पहले राष्ट्रगान होगा।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 12 May 2022 3:24 AM GMT
madrasa rashtra gaan
X

मदरसा (फोटो-सोशल मीडिया)

UP Madrasa Rashtra Gaan: उत्तर प्रदेश के मदरसों (Madrasa) में आज से पढ़ाई शुरू होने के पहले राष्ट्रगान(UP Madrasas National Anthem) होगा। ईद के बाद खुल रहे मदरसों में प्रदेश के सभी मान्यता प्राप्त अनुदानित मदरसे शामिल हैं। इस साल 24 मार्च को हुई एक बैठक में सभी जिला अल्पसंचक कल्याण अधिकारियों को बताया गया था कि वह इसे तुरन्त लागू करें। पर रमजान की छुट्टी शुरू होने के कारण इसे क्रियान्वित नहीं किया जा सका था।

मदरसा शिक्षा परिषद (Madrasa Education Council) की तरफ से इस सम्बन्ध में निर्देश पहले ही भेजे जा चुके हैं। जिसमें मान्यता प्राप्त अनुदानित गैर अनुदानित मदरसों में नए सत्र से राष्ट्रगान गाने की बात कही गयी है। इसमें समवेत स्वर में राष्ट्रगान गाने की बात कही गयी है।

मदरसा बोर्ड की परीक्षाएं मदरसों में ही

गत 25 मार्च को मदरसा बोर्ड के अध्यक्ष इफ्तिखार अहमद जावेद की अध्यक्षता में हुई बैठक में मुंशी, मौलवी, आलिम, कामिल और फाजिल की परीक्षाएं 14 से 27 मई के बीच कराने का निर्णय होने के दौरान यह भी कहा गया था कि माध्यमिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में गर्मी की छुट्टी और यूपी बोर्ड परीक्षा की कॉपियों के मूल्यांकन के वजह से कालेज खाली नहीं रहेंगे। इसलिए मदरसा बोर्ड की परीक्षाएं मदरसों में ही कराई जाएंगी।

इसके अलावा मदरसा बोर्ड में अब से छह प्रश्नपत्रों की परीक्षा होगी। इसमें क्लास 1 से 8 तक के सिलेबस में दीनियात के अलावा हिंदी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान के प्रश्नपत्र होंगे। इसके अलावा हर मदरसे में शिक्षकों की उपस्थिति के लिए बायोमेट्रिक सिस्टम लगाया जाएगा। नए सत्र से छात्रों के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी शुरू की जाएगी।

मदरस बोर्ड ने मदरसों में शिक्षकों की नियुक्ति टीईटी के तर्ज पर मीट के माध्यम से किए जाने का निर्णय लिया गया। शिक्षकों की उपस्थिति समय से सुनिश्चित करने के लिए बायोमैट्रिक सिस्टम लागू करने को भी कहा है। यहीं नही. इतना ही नहीं मदरसों में छात्रों की संख्या कम होने पर अन्य मदरसों में शिक्षकों का समायोजन किया जाएगा।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story