×

UP News: 14,000 सपनों की उड़ानः यूपी के मेगा निवेश समारोह ने विकास को गति दी

UP News: आशा और महत्वाकांक्षा से भरे एक समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे उत्तर प्रदेश में 10 लाख करोड़ के भारी निवेश की शुरुआत की, जिससे 14,000 परियोजनाओं का शुभारंभ हुआ और राज्य के आर्थिक परिवर्तन की ओर एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया।

Network
Newstrack Network
Published on: 20 Feb 2024 5:32 PM GMT
Flight of 14,000 dreams: UPs mega investment event gave impetus to development
X

14,000 सपनों की उड़ानः यूपी के मेगा निवेश समारोह ने विकास को गति दी: Photo- Newstrack

UP News: आशा और महत्वाकांक्षा से भरे एक समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे उत्तर प्रदेश में 10 लाख करोड़ के भारी निवेश की शुरुआत की, जिससे 14,000 परियोजनाओं का शुभारंभ हुआ और राज्य के आर्थिक परिवर्तन की ओर एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया। यह भव्य आयोजन उत्तर प्रदेश वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन 2023 का चैथा ग्राउंड-ब्रेकिंग समारोह निवेश आकर्षित करने और अपने नागरिकों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए राज्य की प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है।

विविध पोर्टफोलियो ने प्रगति को बढ़ावा दिया

विविध परियोजना पोर्टफोलियो में विनिर्माण, अक्षय ऊर्जा, आईटी, खाद्य प्रसंस्करण, आवास, आतिथ्य और शिक्षा जैसे प्रमुख क्षेत्र शामिल हैं, जिसका उद्देश्य व्यवसायों और निवासियों दोनों के लिए एक समृद्ध वातावरण बनाना है। लगभग 300 प्रस्तावों के माध्यम से 45,000 करोड़ के मूल्य के छोटे और मध्यम आकार के उद्यमों को सशक्त बनाने से लेकर 60 से अधिक आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स प्रस्तावों के साथ 62,00र्0 करोड़ के साथ राज्य कोे तकनीकी क्षेत्र में आगे बढ़ाने तक, समारोह व्यापक प्रगति का चित्र प्रस्तुत करता है।

घरबना ना, उम्मीदें जगाना

सस्ती आवास की महत्वपूर्ण आवश्यकता को देखते हुए, लगभग 750 आवास परियोजनाओं को 57,000 करोड़ के साथ लॉन्च किया गया, जो जनता के लिए सुलभ रहने का समाधान प्रदान करता है। समारोह में अशोक लीलैंड की इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण इकाई के साथ लखनऊ क्षेत्र को पुनर्जीवित करने के लिए टिकाऊ गतिशीलता की प्रतिबद्धता भी देखी गई।

विरासत और विकास साथ-साथ चलते हैं

अयोध्या के लिए 10,155.79 करोड़ और मथुरा के लिए 13,486.63 करोड़ के समर्पित निवेश के साथ सांस्कृतिक संरक्षण को अपना महत्व मिलता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि ये विरासत शहर आधुनिक प्रगति के साथ-साथ फलते-फूलते रहें। उल्लेखनीय रूप से, प्रधानमंत्री मोदी के लोकसभा क्षेत्र, वाराणसी को 15,313.81 करोड़ की परियोजनाओं के साथ एक महत्वपूर्ण बढ़ावा मिला, जो पूरे राज्य में समावेशी विकास के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को उजागर करता है।

संख्याओं से परे प्रभाव

ये परियोजनाएं सिर्फ कागज पर आंकड़ों से अधिक हैं, वे लाखों रोजगार पैदा करने, अनगिनत उद्यमियों को सशक्त बनाने और उत्तर प्रदेश के नागरिकों के जीवन स्तर को ऊपर उठाने की क्षमता का प्रतिनिधित्व करती हैं। यह पहल राज्य को भारत की आर्थिक विकास कहानी में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में मजबूती से स्थापित करती है, जो अपने लोगों के लिए एक उज्जवल भविष्य का मार्ग प्रशस्त करती है। समारोह के अलावा, प्रधानमंत्री मोदी की संभल यात्रा में श्री कल्किधाम मंदिर की आधार शिला रखने का कार्य एकता और सांस्कृतिक सम्मान का प्रतीकात्मक इशारा था, जो राज्य की समग्र विकास यात्रा के प्रति प्रतिबद्धता को और रेखांकित करता है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story