×

बारिश का रौद्र रूप: बाराबंकी में दीवार गिरने से पिता-पुत्र समेत 6 लोगों की मौत, अयोध्या में भी गई दो की जान

UP Mein Bhari Barish: यूपी के कई जिलों में झमाझम बरिश हो रही है। जानकारी के अनुसार, अध्योध्या में कच्चा मकान गिरने से 2 लोगों की मौत हो गई है।

NathBux Singh
Published on: 17 Sep 2021 6:59 AM GMT (Updated on: 17 Sep 2021 9:08 AM GMT)
Heavy Rain Ayodhya Hamirpur
X
यूपी के जिलों में भारी बारिश (डिजाइन फोटो- न्यूज ट्रै)

UP Mein Bhari Barish: उत्तर प्रदेश के कई जिलों में लगातार बारिश हो रही है। गुरुवार (16 सितंबर) को यूपी के कई हिस्सों में भारी बारिश (Bhari Barish) हुई। मूसलाधार बारिश होने के बाद जगह-जगह पर जलभराव (Jalbharav) हो गया है। जिसके कारण कई जिलों से हादसे की खबर सामने आ रही है। चलिए एक नजर डालते है कि यूपी के जिलों पर जहां, बारिश के बाद हादसे हो रहे हैं...

अयोध्या (Ayodhya) पिछले दिनों से लगातार हो रही मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया चारों तरफ सड़कों गलियों पर जलभराव के कारण आवागमन बाधित रहा स्कूल कॉलेज प्रशासन ने बंद कर दिए हैं। भारी वर्षा के कारण मकानों का गिरने का सिलसिला भी जारी है। अब तक प्राप्त समाचारों के अनुसार 2 लोगों की मौतें (Ayodhya Mein 2 Logo Ki Maut) भी हो चुकी है, जिसमें एक दोस्तपुर गांव में कच्ची दीवार गिरने से वृद्ध महिला निर्मला तथा देवगिरी गांव में 9 वर्षीय बालिका अंशु की मौत हो गई है। इस भारी बारिश (Heavy Rain) के कारण घंटों बिजली आपूर्ति बाधित रही है, जिसमें शहर से लेकर ग्रामीण इलाके में शामिल है।

नरेंद्र देव कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विभाग (Mausam Vibhag) के अनुसार, 19 सितंबर तक रोजाना वर्षा होने की संभावना है। अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस है जो सामान्य से 5 डिग्री कम है शहर से लेकर ग्रामीण अंचल तक सारा वातावरण मनसा दिखाई पड़ रहा है सभी कारोबार ठप हो गए हैं फसलों को भारी नुकसान हुआ है जिससे किसान बहुत परेशानी हालत में दिखाई पड़ रहे हैं भारी वर्षा के कारण लोग घरों में जैसे कैद है बाहर निकलने जो लोग बज रहे हैं।

ढहे हुए मकान के साथ पीड़ित (डिजाइन फोटो- न्यूज ट्रैक)

हमीरपुर में बारिश के कारण तीन लोगों के मकान ढहे

हमीरपुर (Hamirpur) जनपद में लगातार दो दिन से हो रही बारिश से कच्चे मकान (kachcha makan) गिरने शुरू हो गए हैं। सरीला क्षेत्र के परछा गांव निवासी पूरन पुत्र मुरलीधर ने बताया कि शुक्रवार सुबह कच्चे मकान में पत्नी खाना बना रही थी। तभी अचानक अटारी का दरवाजा ढह गया। खाना बना रही उसकी पत्नी बाल बाल बची। ग्रहथी का सारा सामान दब गया है। शिवराम पुत्र रामसनेही और कालीचरण पुत्र धनपत के पशुबाड़े में बने कच्चे मकान रात में अचानक भरभरा कर गिर गए। उसी में बंधे जानवरो को आनन फानन में बाहर निकाला। गनीमत यह रही कि इस दौरान कोई जनहानि नहीं हुई है। पीड़ितो ने शासन प्रशासन से आर्थिक सहायता की गुहार लगाई है।

बाराबंकी में छह लोगों की मौत

बाराबंकी जिले में बारिश के चलते शहर से लेकर गांव तक बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं। खेत-खलिहान, तालाब, गलियां, ऑफिस सब बारिश के पानी से लबालब हैं। लोगों के घरों तक पानी भर गया है। जलनिकासी के इंतजाम नाकाफी साबित हुए हैं। बारिश के चलते राहत और बचाव के कार्य करने वाले कर्मचारी भी परेशान हैं।

बाराबंकी जिला करागार (फोटो- न्यूज ट्रैक)

इस बारिश ने प्रशासन के नाला सफाई के दावों और जलनिकासी के इंतजामों की हकीकत सामने ला दी है। वहीं मूसलाधार बारिश और तेज हवा के चलते बृहस्पतिवार को अलग-अलग स्थानों पर दीवार गिरने से पिता-पुत्र समेत छह लोगों की मौत हो गई। इसके अलावा जिला कारागार बाराबंकी भी पानी से जलमग्न हो गया है। अधीक्षक आवास में भी पानी भर गया है।

गोरखपुर में गीडा की फैक्ट्रियों में घुसा बाढ़ का पानी

गोरखपुर में गीडा की फैक्ट्रियों में बाढ़ का पानी घुस गया है। बाढ़ का पानी घुसने से लाखों का नुकसान हुआ है। खबर है कि इस समस्या को लेकर उद्यमी सीएम योगी से मिलेंगे।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story