×

लॉकडाउन होगा यूपी: पिछली लहर से सबक लेगी सरकार, ओमिक्रॉन से हो सकते हैं और भी भयावह हालात

UP Mein Lockdown: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी अदित्यनाथ ने देश में ओमिक्रॉन वेरिएंट की एंट्री होने के बाद गुरुवार को राज्य के शीर्ष अधिकारियों और मंत्रियों के साथ बैठक के बाद राज्य की सीमा में लागू नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Shreya
Published on: 2 Dec 2021 1:43 PM GMT
लॉकडाउन होगा यूपी: पिछली लहर से सबक लेगी सरकार, ओमिक्रॉन से हो सकते हैं और भी भयावह हालात
X

(फोटो- न्यूजट्रैक)

UP Mein Lockdown: भारत के कर्नाटक (Karnataka) राज्य में हाल ही में दो व्यक्तियों में ओमिक्रॉन वेरिएंट (Coronavirus Omicron Variant) की पुष्टि हुई है। इस पुष्टि के साथ ही लोगों के बीच भय का माहौल व्याप्त हो गया है। गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल (Lav Agarwal) ने इस बात की पुष्टि की है। दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन का पहला केस (Omicron Variant Ka Pehla Mamla) मिलने के बाद से अबतक ओमिक्रॉन यूरोप के कई देशों सहित लगभग 29 देशों में फैल चुका है और 29 देशों में कुल 373 मामले ओमिक्रोन के दर्ज किए जा चुके हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार ने जारी किए नए दिशानिर्देश

बुधवार शाम को उत्तराखंड (Uttarakhand) राज्य द्वारा ओमिक्रॉन (Omicron Variant) के खतरे को भांपते हुए अपने नागरिकों और राज्य में आने वाले यात्रियों के लिए नए दिशानिर्देश लागू किए थे। इसी के मद्देनज़र अब उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी अदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने गुरुवार को राज्य के शीर्ष अधिकारियों और मंत्रियों के साथ बैठक के बाद राज्य की सीमा में लागू नए दिशा-निर्देश (Covid-19 Guidelines) जारी किए हैं। इन नए दिशा-निर्देशों की सूची में शामिल दिशा-निर्देश के प्रमुख बिंदु निम्न हैं-

1. उत्तर प्रदेश में आने वाले सभी यात्रियों की अब से थर्मल स्कैनिंग (Thermal Scanning) की जाएगी।

2. कोविड पॉजिटिव यात्रियों को आइसोलेट किया जाएगा।

3. राज्य के प्रत्येक जिले के रेलवे और बस स्टेशन पर कोविड परीक्षण और सैंपलिंग के लिए एक मेडिकल टीम तैनात की जाएगी।

इन नए दिशा-निर्देशों को देखते हुए साफ प्रतीत जो रहा है कि यदि देश में ओमिक्रॉन संक्रमण के और अधिक मामले सामने आते हैं तो जल्द ही राज्य में पहले जैसे लॉकडाउन (Lockdown) के हालात उत्पन्न हो सकते हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

लोगों को बरतनी चाहिए और भी सावधानी

जैसा कि ज़ाहिर है कि देश में ओमिक्रॉन वेरिएंट का प्रवेश (Coronavirus Omicron Variant in India) हो चुका है अब ऐसे में आने वाला समय बहुत ही कठिन गुज़रने वाला है, राज्य और केंद्र सरकार के अलावा अब लोगों को भी सावधानी बरतने की ज़रूरत है। कोरोना के खिलाफ मददगार सावधानियां भूल चुके लोगों को अब फिर से मास्क और शारीरिक दूरी जैसे नियमों को निश्चित तौर से अपनाना शुरू कर देना चाहिए वरना आने वाला समय बीते समय से भी बदतर साबित हो सकता है।

उत्तर प्रदेश में पहले भी कहर बरपा चुका है कोरोना

बीते समय में महाराष्ट्र (Maharashtra) के बाद उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) सबसे अधिक कोरोना संक्रमण मामलों वाला प्रदेश रह चुका है। राज्य की जनसंख्या करीब 25 करोड़ है जो कि देश के किसी राज्य की सर्वाधिक जनसंख्या है। इस बड़ी आबादी को किसी महामारी से बचाने का सिर्फ एक ही उपाय है और वह यह है कि वक़्त रहते और राज्य में महामारी फैलने से पहले ही ज़रूरी उपायों और दिशा-निर्देशों को लेकर जागरूक होना। बीते समय में राज्य में कोरोना के चलते भारी मात्रा में लोगों की जानें गयी थी तथा अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी (Oxygen Ki Kami) के चलते भी कई भर्ती मरीजों की जानें जा चुकी हैं।

अंतिम संस्कार करते लोग (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कोरोना से हुई मौतों का भयावह दृश्य

कोरोना के राज्य में इतनी मौतें हो गयी थी कि लाशों का ठीक से अंतिम संस्कार (Antim Sanskar) करने और दफनाने की जगह तक उनके घर वालों को सुनिश्चित ना हुई। गंगा नदी (Ganga River) के घाट पर जल रही लाशों ने ऐसा भयावह मंजर का निर्माण किया था कि देखने और सुनने वाले लोगों की रूह कांप जाती थी। लखनऊ स्थित अंतिम संस्कार स्थली बैकुण्ड धाम (Baikunth Dham) की तस्वीरें और वीडियो अभी भी लोगों को विचलित कर जाते हैं।

अब अगर समय रहते हालातों पर काबू ना पाया गया तो प्रदेश में एक बार फिर बीते साल की तरह भयावह हालात वापस आ सकते हैं। फिलहाल सावधानी इसी में है कि कोरोना के नियमों और राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पूर्ण रूप से पालन किया जाए।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story