×

Gorakhpur: कान्हा उपवन पहुंचे CM योगी के मंत्री सुरेश खन्ना, पूछा-गायों के सेहत की जांच नहीं होती है क्या?

UP सरकार में प्रभारी मंत्री सुरेश खन्ना, राज्यमंत्री दानिश आजाद और दिनेश खटीक के साथ गोरखपुर के महेवा स्थित नगर निगम के कान्हा उपवन निरीक्षण करने पहुंचे। उन्होंने कई निर्देश दिए।

Purnima Srivastava
Published on: 8 Aug 2022 2:16 PM GMT
up minister suresh khanna visit kanha upvan in gorakhpur asked questions officials
X

कान्हा उपवन में योगी सरक़ार में मंत्री सुरेश खन्ना 

Suresh Khanna Gorakhpur Visit : उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार में प्रभारी मंत्री सुरेश खन्ना (UP Minister Suresh Kumar Khanna), राज्यमंत्री दानिश आजाद (Minister of State Danish Azad) और दिनेश खटीक (Dinesh Khatik) के साथ महेवा स्थित नगर निगम के कान्हा उपवन (Kanha Upvan, Gorakhpur) का निरीक्षण करने पहुंचे। गायों की स्थिति देखकर वह नाराज हुए। उन्होंने निर्देश दिया कि जब गायों को कान्हा उपवन में लाया जाता है, तो उनके हेल्थ की स्थिति का ब्यौरा रजिस्टर में दर्ज करें। गायों की सेहत की स्थिति हर महीने रजिस्टर पर दर्ज करें।

निरीक्षण के दौरान प्रभारी मंत्री ने सीवीओ के बारे में जानकारी ली। साथ चल रहे सीवीओ से पूछा कि, कान्हा उपवन में कितने डॉक्टर की तैनाती है? गायों की जांच होती है या नहीं? जिस पर मंत्री ने कहा कि, 'कान्हा उपवन जब तक आत्मनिर्भर नहीं होंगे तब तक गोवंश का बेहतर संरक्षण संभव नहीं होगा।'

गोमूत्र से बन रहे फिनाइल, गोबर से 'संजीवनी'

नगर आयुक्त अविनाश सिंह (Municipal Commissioner Avinash Singh) ने बताया कि 'गाय के मूत्र से फिनाइल (Phenyl From Cow Urine) बनाने की कोशिश हो रही है। साथ ही, गायों के गोबर से 'संजीवनी' नाम से खाद बनाकर बिक्री की जाती है।' मंत्री ने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि गोमूत्र को एकत्र करने के लिए नालियों का निर्माण किया जाए। जिस पर नगर आयुक्त ने 15 दिन के अंदर निर्माण कराने की बात कही।


कान्हा उपवन में 'भूसा बैंक' भी

निगम द्वारा गोवंश के गोबर से कान्हा उपवन में बनने वाले वर्मी कम्पोस्ट प्लांट को भी दिखाया गया। नगर आयुक्त ने बताया कि वर्तमान में कान्हा उपवन में 1415 गोवंश हैं। जिनके खाने के लिए भूसा एवं चोकर की पर्याप्त व्यवस्था की गयी है। कान्हा उपवन में एक 'भूसा बैंक' भी बनाया गया है।

मंत्री- गायों की देखरेख हेतु विज्ञापन निकालें

जिसके बाद मंत्री द्वारा निर्देशित किया गया कि कान्हा गौशाला की गायों की देखरेख हेतु विज्ञापन निकालें। साथ ही, दिल से गाय के प्रति सेवा-भाव एवं गौ सेवा करने वाले गोपालक एवं गौ सेवकों को ही कान्हा उपवन की देख-रेख की जिम्मेदारी दें। इस दौरान मंत्री ने गायों को अपने हाथों से हरा चारा, चना-गुड़ एवं केला भी खिलाया गया।


नाले पर मकान देख आश्चर्य में दिखे मंत्री

मंत्री ने पुर्दिलपुर वार्ड में सावित्री अस्पताल सामने स्थित मलिन बस्ती का निरीक्षण किया। इस दौरान गैस गोदाम गली से पास पानी लगा देख मंत्री ने अधिकारियों से पूछा, अभी ये हाल है तो बारिश में क्या स्थिति होती होगी? जिस पर नगर निगम के अधिकारियों ने नाले पर अतिक्रमण की बात कर पल्ला झाड़ा। जिस पर मंत्री ने अतिक्रमण हटाकर सफाई का निर्देश दिया। इसके बाद मंत्री सावित्री अस्पताल के पास पहुंचे तो नाले के ऊपर मकान बना हुआ देख ठिठक गए। अधिकारियों से पूछा कि, यह अतिक्रमण किसी को नहीं दिखता? जिसपर अधिकारियों ने दलील दी कि लंबे समय से ऐसे ही है। जिस पर मंत्री ने पूछा कि तो गलती सुधारी नहीं जानी चाहिए? मंत्री ने आगे कहा कि, नालों पर अतिक्रमण हटाये बिना जलभराव की समस्या से निपटा नहीं जा सकता है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story