×

महिला एवं बाल अपराध में पैरवी हो मजबूत, होगा 100 रोल मॉडल का चयन

मंडलायुक्त सुभाष चंद्र शर्मा ने आज कमिश्नरी सभागार में मण्डल स्तरीय अधिकारियों को 'मिशन शक्ति' के संबंध में निर्देश देते हुए कहा कि यह कार्यक्रम अत्यंत महत्वपूर्ण है, और यह बहुत ही ताकतवर ऑपरेशन बनने जा रहा है।

Shivani
Published on: 16 Oct 2020 5:43 PM GMT
महिला एवं बाल अपराध में पैरवी हो मजबूत, होगा 100 रोल मॉडल का चयन
X

झाँसी। महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान व स्वावलम्बन के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश सरकार '17 अक्टूबर से 'मिशन शक्ति' का आगाज़ कर रही है। शारदीय नवरात्र से बासंतिक नवरात्र तक चलने वाले इस अभियान की शुरुआत 17 अक्टूबर को होगी।

महिला एवं बाल अपराध में पैरवी मजबूत होनी चाहिए

मंडलायुक्त सुभाष चंद्र शर्मा ने आज कमिश्नरी सभागार में मण्डल स्तरीय अधिकारियों को 'मिशन शक्ति' के संबंध में निर्देश देते हुए कहा कि यह कार्यक्रम अत्यंत महत्वपूर्ण है, और यह बहुत ही ताकतवर ऑपरेशन बनने जा रहा है। इसे सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाए। इस संबंध मे उन्होंने कहा कि महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान व स्वावलम्बन तथा महिला अपराध व बाल अपराध के संबंध में जागरुकता पैदा करने हेतु प्रत्येक माह एक सप्ताह के विशिष्ट कार्यक्रम भी आयोजित किये जाएं।

Jhansi Lobbying should be strong in women and child crime

प्रमुख चौराहों पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम से जानकारी दी जाये

180 दिवसीय इस अभियान के दौरान मण्डल के तीनों जनपद झाँसी, ललितपुर, जालौन में महिलाओं एवं बालिकाओं को आत्मनिर्भर बनने का प्रशिक्षण, सुरक्षा एवं सम्मान के प्रति जागरूकता प्रदान किया जाए। प्रथम चरण में इस अभियान को जागरूकता आधारित रखें जबकि द्वितीय चरण में "मिशन शक्ति" के इन्फोर्समेंट ( क्रियान्वयन ) पर बल दिया जाए। सभी संबंधित विभाग "कन्वर्जेन्स मॉडल" के माध्यम से इस विशेष अभियान में सहयोग प्रदान करें।

ये भी पढ़ें- अब घिरेगी योगी सरकार: सपा ने बनाई रणनीति, कानून व्यवस्था पर फसेगी भाजपा

प्रत्येक जनपद से 100 रोल मॉडल का चयन किया जाए: कमिश्नर

उन्होंने कहा कि प्रत्येक जनपद में विशेष अभियान के पर्यवेक्षण व अनुश्रवण हेतु जनपदवार महिला नोडल अधिकारी को नामित किया गया है। उन्होंने बताया कि झाँसी के लिए श्रीमती एस मिनिस्ती, जालौन के लिए श्रीमती रवीना त्यागी, और ललितपुर के लिए अपर आयुक्त न्यायिक श्रीमती पूनम निगम को नामित किया गया है। आईजी एस एस बघेल ने बताया किमहिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सभी प्रयास करें। इस अभियान में झाँसी मंडल को प्रथम बनाना है। पुलिस संबंधित कोई भी समस्या है तो अवगत कराएं जिससे पूर्ण सहयोग दिया जा सके।

विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित

बैठक में नगर आयुक्त अवनीश राय, उपाध्यक्ष जेडीए सर्वेश कुमार दीक्षित, अपर आयुक्त प्रशासन आरपी मिश्रा, अपर आयुक्त न्यायिक श्रीमती पूनम निगम, सचिव जेडीए त्रिभुवन विश्वकर्मा, संयुक्त शिक्षा निदेशक संजय यादव, अपर निदेशक स्वास्थ्य डॉ वीके सिन्हा, पीओ डूडा संगीता सिंह, उपायुक्त उद्योग सुधीर श्रीवास्तव, उपनिदेशक समाज कल्याण एसएन त्रिपाठी, उपनिदेशक पंचायत एसके बर्नवाल, एडी बेसिक जीएस राजपूत, आरटीओ ओपी सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

बीके कुशवाहा

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story