×

UP MLC चुनाव के लिए नामांकन आज से, विधानसभा चुनाव हार चुके नेताओं को BJP नहीं देगी मौका

UP MLC Election 2022: कुल 36 सीटों के लिए दो चरण में होंगे चुनाव। जिसके लिए 9 और 12 अप्रैल को होगी वोटिंग।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By aman
Published on: 15 March 2022 6:16 AM GMT
यूपी विधान परिषद् : UP MLC CHUNAV 2022 bjp will not give any chance to defeated mla
X

यूपी विधान परिषद् 

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब उच्च सदन यानी विधान परिषद (Legislative Assembly) की 36 सीटों के लिए नामांकन का काम आज से शुरू हो रहा है। लेकिन अब तक ना तो भारतीय जनता पार्टी (BJP) और न ही समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) की तरफ से प्रत्याशियों के नामों का ऐलान हुआ है।

आज दोनों ही दलों में प्रत्याशी चयन को लेकर बैठक होनी है। भाजपा, सपा की तरफ से इस बात के प्रयास किए जा रहे हैं कि उच्च सदन में अपनी ताकत को बढ़ाया जाए। वहीं, दूसरी तरफ भाजपा में इस बात पर विचार किया जा रहा है कि विधानसभा चुनाव हार चुके अपने उम्मीदवारों को इस चुनावी मैदान में ना उतारा जाए।

36 सीटों के लिए दो चरण में चुनाव

विधान परिषद की स्थानीय निकाय क्षेत्र के 36 सीटों के लिए चुनाव दो चरणों में होगा। इसमें पहले चरण की 30 सीटों के लिए नामांकन प्रक्रिया आज से शुरू होकर 19 मार्च तक चलेगी, जबकि दूसरे चरण की 6 सीटों के लिए नामांकन 22 मार्च तक किए जा सकेंगे। पहले चरण के लिए 30 सीटों का नामांकन 19 मार्च तक होगा।

9 और 12 अप्रैल को वोटिंग

इस चरण के लिए नामांकन पत्रों की जांच का काम 21 मार्च और नाम वापसी 23 मार्च को होनी है। जबकि दूसरे चरण के लिए नामांकन पत्रों की जांच 23 मार्च तक और 25 मार्च तक नाम वापसी की तिथि निर्धारित की गई है। दोनों ही चरणों के चुनाव की वोटिंग 9 अप्रैल और 12 अप्रैल को होगी। मतगणना एक साथ की जाएगी।

यहां ये जानना अहम

यहां ये बताना जरूरी है कि विधान परिषद में समाजवादी पार्टी को फिलहाल बहुमत हासिल है। उसके पास 48 सीटें हैं, जबकि भाजपा के पास 36 सीटें हैं। वहीं विधानसभा चुनाव के पहले समाजवादी पार्टी के 8 विधायक सदस्य भाजपा में आ गए थे। जबकि बसपा के एक विधान परिषद सदस्य ने भी भाजपा की सदस्यता ग्रहण की थी। उम्मीद है कि इन सभी एमएलसी को भाजपा अपने कोटे से इस बार विधानसभा भेजेगी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story