×

UP MLC Election 2022: विधान परिषद सीटों के लिए प्रत्याशी चयन पर मंथन तेज

यूपी विधानपरिषद सीटों के चुनाव के लिए भाजपा में कवायद शुरू हो गई है। इस चुनाव में मुख्य रूप से भाजपा और समाजवादी पार्टी में मुकाबला होना है। भाजपा में जहां एक तरफ नए मंत्रिमंडल को लेकर नामों पर मंथन हो रहा है।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By Deepak Kumar
Published on: 14 March 2022 12:59 PM GMT (Updated on: 14 March 2022 1:11 PM GMT)
UP Legislative Council Election 2022
X

UP Legislative Council Election 2022

UP MLC Election 2022: यूपी में विधानसभा चुनाव (UP Election 2022) के बाद अब विधानपरिषद सीटों के चुनाव के लिए भाजपा (BJP) में कवायद शुरू हो गई है। इस चुनाव में मुख्य रूप से भाजपा (BJP) और समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party)में मुकाबला होना है। भाजपा (BJP) में जहां एक तरफ नए मंत्रिमंडल को लेकर नामों पर मंथन हो रहा है। वहीं, विधानपरिषद सीटों के लिए भी पार्टी प्रत्याशियों के लिए बैठकों का दौर जारी है। इसके पहले भी दो राउन्ड की बैठक भाजपा में हो चुकी है।

इस चुनाव में नगर निगम, नगर पालिका परिषद, जिला पंचायत, नगर पंचायत, क्षेत्र पंचायत, छावनी बोर्ड सदस्य मतदाता होंगे। ग्राम प्रधान चूंकि क्षेत्र पंचायतों में पदेन सदस्य हैं इसलिए उनके नाम निर्वाचक नामावली में क्षेत्र समिति सदस्य के रूप में शामिल होते हैं। साथ ही लोक सभा, राज्य सभा, विधान सभा, विधान परिषद सदस्य स्थानीय निकायों से अपने क्षेत्र के पदेन मतदाता हैं।

इन विधानपरिषद सीटों पर होगे चुनाव

मुरादाबाद-बिजनौर, रामपुर-बरेली, बदायूं, पीलीभीत-शाहजहांपुर, हरदोई, खीरी, सीतापुर, लखनऊ-उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़, सुलतानपुर, बाराबंकी, बहराइच, आजमगढ़-मऊ, गाजीपुर, जौनपुर, वाराणसी, मीरजापुर-सोनभद्र, इलाहाबाद, बांदा-हमीरपुर, झांसी-जालौन-ललितपुर, कानपुर-फतेहपुर, इटावा-फर्रुखाबाद, आगरा-फिरोजाबाद, मथुरा-एटा-मैनपुरी, अलीगढ़, बुलंदशहर, मेरठ-गाजियाबाद, मुजफ्फरनगर-सहारनपुर के साथ ही मथुरा-एटा-मैनपुरी सीट से दो सदस्य चुने जाते हैं बाकी सभी निर्वाचन क्षेत्रों से एक-एक सदस्य का चुनाव होता है। जहां तक लखनऊ उन्नाव सीट की बात है तो यहां पर 4019 मतदाता हैं। इनमें लखनऊ में 1374 और उन्नाव में 2645 मतदाता हैं। लखनऊ-उन्नाव सीट पर कुल 10 मतदान केन्द्र हैं।

इन विधानपरिषद सदस्यों का कार्यकाल खत्म

सात मार्च को जिन विधानपरिषद सदस्यों का कार्यकाल खत्म हो चुका है। उनमें अरविन्द प्रताप यादव, अमित यादव, अक्षय प्रताप सिंह, आनन्द भदौरिया, उदयवीर सिंह,जसवंस सिंह, घनश्याम सिंह लोधी, डा दिलीप यादव, दिलीप यादव उर्फ कल्लू यादव, नरेन्द्र सिंह भाटी, परवेज अली, पुष्पराज जैन उर्फ पम्पी जैन, मजफूज खान, मो इमलाक खान, सैयद मिस्बाहुद्दीन, रमा निरंजन,रविशंकर सिंह उर्फ पप्पू भैया, राकेश यादव,राकेश कुमार यादव उर्फ गुड्डू, रमेश मिश्र, राजेश कुमार यादव, रामअवध यादव, रामलली मिश्रा, वासुदेव यादव,संतोष यादव उर्फ सनी, सुनील कुमार सिंह साजन,सीपी चंद, शशांक यादव,शैलेन्द्र प्रताप सिंह , हीरालाल यादव, ब्रजेश कुमार सिंह प्रिंसू, महमूद अली, दिनेश प्रताप सिंह,ब्रजेश कुमार सिंह उर्फ अरुण तथा विषाल सिंह चंचल शामिल हैं।

विधान परिषद चुनावों के लिए 15 मार्च से नामांकन शुरू

उल्लेखनीय है कि प्रदेश में रिक्त हुई 36 सीटों पर होने वाले विधान परिषद चुनावों के लिए 15 मार्च से नामांकन शुरू होगा। पहले चरण में 9 अप्रैल को मतदान होगा और मतगणना 12 अप्रैल को होगी। दूसरे चरण में 6 सीट के लिए चुनाव होगा, जिसके नामांकन 22 मार्च तक जमा किए जा सकेंगे। 23 मार्च तक जांच और 25 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। 9 अप्रैल को मतदान और 12 अप्रैल को मतगणना होगी। सभी सीटों पर गिनती एक साथ की जाएगी। यहां यह भी बताना जरूरी है कि इस चुनाव के बाद भाजपा की विधानपरिषद में ताकत और बढ जाएगी।

हांलाकि अभी समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) की 48 सीटें हैं, जबकि भाजपा (BJP) की 36 सीटें हैं। विधानसभा चुनाव (Assembly Election) के बीच समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के 8 विधानपरिषद सदस्य भाजपा (BJP) में शामिल हो चुके हैं। जबकि बसपा (BSP) का एक सदस्य भी भाजपा में शामिल हो चुका है। इन सदस्यों का कार्यकाल सात मार्च को खत्म हो चुका है। पर विधानसभा चुनाव होने के कारण इसे फिलहाल टाल दिया गया था।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story