×

UP MLC Election: यूपी में शांतिपूर्वक संपन्न हुआ चुनाव, जानिए आपके जिलों में क्या रहा हाल

UP MLC Election 2022: उत्तर प्रदेश में विधान परिषद की खाली सीटों के लिए शाम चार बजे चुनाव संपन्न हुआ।

NathBux Singh
Published on: 9 April 2022 2:54 PM GMT (Updated on: 9 April 2022 3:21 PM GMT)
UP MLC Election: यूपी में शांतिपूर्वक संपन्न हुआ एमएलसी चुनाव, जानिए आपके जिलों में क्या रहा हाल
X

मतदान के लिए लाइन में खड़े वोटर (फोटो- न्यूजट्रैक)

UP MLC Election 2022: उत्तर प्रदेश में विधान परिषद (UP MLC) की खाली कुल 36 में से 27 सीट पर आज सुबह 8 बजे से मतदान शुरू हुआ था जो शाम चार बजे संपन्न हुई। बता दें कि अन्य 9 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशियों ने पहले ही निर्विरोध जीत हासिल कर ली है, ऐसे में आज बची 27 सीटों के लिए मतदान हुआ।

अयोध्या की बात करें तो फैजाबाद-अंबेडकरनगर एमएलसी सीट (Faizabad-Ambedkar Nagar MLC Seat) के लिए शनिवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान हुआ। दोनों जनपदों में कुल 98.44 प्रतिशत मतदान हुआ। मतदान के साथ ही सपा भाजपा समेत तीन प्रत्याशियों के भाग्य मतपेटिका में बंद हो गए। हालांकि मुख्य मुकाबला सपा और भाजपा प्रत्याशियों के बीच ही दिखाई पड़ा। मतगणना 12 अप्रैल को होगी। इस दौरान डीएम नितिश कुमार और एसएसपी शैलेश कुमार पांडेय ने मतदान केंद्रों का जायजा लिया।

फैजाबाद-अंबेडकरनगर एमएलसी सीट के लिए भाजपा से हरिओम पांडे, सपा से हीरालाल यादव व निर्दल प्रत्याशी नरेंद्र देव तिवारी मैदान में थे। दोनों जिलों में कुल 21 मतदान केंद्र बनाए गए थे। जिला प्रशासन की ओर से जारी सूचना के अनुसार दोनों जिलों में कुल 98.44 प्रतिशत मतदान हुआ। फैजाबाद में 98.17 व अंबेडकरनगर में 98.70 प्रतिशत मतदान हुआ।

(फोटो- न्यूजट्रैक)

कड़ी सुरक्षा के बीच हुआ मतदान

दोनों जनपदों में 63 जनप्रतिनिधि मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग नहीं किया, जिसमें फैजाबाद में 36 व अंबेडकरनगर में 27 जनप्रतिनिधियों ने मतदान नहीं किया। दोनों जिलों में कुल 4042 मतदाता हैं। फैजाबाद में 12 व अंबेडकरनगर में 9 मतदान केंद्र बनाए गए थे। सुबह आठ बजे से शुरू होकर सांय 4 चले मतदान के दौरान मतदान केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी रही। मतदान सम्पन्न होने के बाद पोलिंग पार्टियों की वापसी भी सकुशल हो गई है। विकासखंड पूरा बाजार में शत प्रतिशत मतदान हुआ। यहां दोपहर ब्लाक स्थित मतदान केंद्र का डीएम एसएसपी ने जायजा लिया।

तारुन ब्लॉक परिसर में विधान परिषद 205 मतदाताओं में से 204 ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। बताया गया कि ग्राम पंचायत सिहोरिया के ग्राम प्रधान राज कुमार वर्मा के जेल में निरुद्ध होने के कारण उनका मत नही पड़ सका है। मतदान के दौरान निष्पक्ष चुनाव को लेकर वीडियो ग्राफी होती रही। सोहावल विकासखंड पर सुबह 8 बजे से कतार रही। 156 मतदाताओं में से 155 ने मताधिकार का प्रयोग किया।

(फोटो- न्यूजट्रैक)

गाजीपुर में शांतिपूर्वक हुआ चुनाव

वहीं, गाजीपुर में गाजीपुर में भी जिला परिषद का चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से समाप्त हो गया। इसी के साथ ही भाजपा व सपा के उम्मीदवारों का किस्मत भी एक बक्से में कैद हो गया। जो अब 12 अप्रैल को खुलेगा। अब ये देखना है,की बक्से में कैद ताज किसके सर सजता है।

गाजीपुर जनपद में हो रहे जिलापरिषद चुनाव में कुल तीन हजार एक सौ बत्तीस मतदाता थे। जिनमें 3097 मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया।बतादें की गाजीपुर जिला परिषद चुनाव में सिर्फ दो ही उम्मीदवार भाजपा से वर्तमान एम एल सी विशाल सिंह चंचल व सपा उम्मीदवार मदन यादव आमने सामने थे।अब देखना है की गाजीपुर के राजा का ताज किसके सर बंधता. है।

गाजीपुर के सभी सोलह ब्लाकों पर बनाए गये थे बूथ

गाजीपुर जनपद के सभी सोलह ब्लाकों पर बूथ बनाये गये थे।तो वहीं रेवतीपुर,सादात व जखनियां में शतप्रतिशत मतदान हुआ।गाजीपुर में जिलापंचायत अध्यक्ष सपना सिंह ने भी अपने मत का प्रयोग किया।इस दौरान सपना सिंह ने मिडिया से कहा की भाजपा उम्मीदवार विशाल सिंह चंचल का जितना तय है।वहीं ओमप्रकाश राजभर समेत सभी सपा विधायकों. ने भी अपने मत का प्रयोग किया।इस दौरान ओमप्रकाश राजभर कहा की सपा के उम्मीदवार मदन यादव का जीतना तय है। उन्होंने कहा जैसे विधानसभा चुनाव में गाजीपुर से भाजपा का खाता नहीं खुला ठीक उसी प्रकार जिला परिषद का भी खाता नहीं खुलेगा।

(फोटो- न्यूजट्रैक)

मेरठ में 98.93 प्रतिशत मतदान

स्थानीय निकायों के एमएलसी चुनाव को लेकर मेरठ-गाजियाबाद सीट पर शनिवार को मेरठ जनपद में जिलाधिकारी जिलाधिकारी के0 बालाजी ने बताया कि आज के मतदान में कुल 1678 में से 1660 मत पडें जो कि कुल 98.93 प्रतिशत है।

इससे पहले कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मेरठ जिले में 17 बूथों पर आठ बजे से मतदान शुरू हो गया। राज्यसभा सांसद कांता कर्दम में सबसे पहले भाजपा पार्षदों के साथ मतदान किया। उसके बाद सांसद राजेन्द्र अग्रवाल भी मतदान के लिए पहुंचे। ग्रामीण क्षेत्रों में भी सुबह से ही दौराला, सरुरपुर, सरधना, मवाना, हस्तिनापुर, रोहटा आदि में बड़ी संख्या में ग्राम प्रधान, बीडीसी आदि ने मतदान किया।

सुरक्षा में लगी पुलिस (फोटो- न्यूजट्रैक)

डीएम व पुलिस अधीक्षक ने व्यवस्थाओं का लिया जायजा

जिलाधिकारी के0 बालाजी व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चौधरी ने विभिन्न मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर वहां की गयी व्यवस्थाओं का जायजा लिया व आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। मतदान समाप्त होने के बाद जिलाधिकारी के.बालाजी ने बताया कि जनपद मेरठ में 17 मतदान केन्द्र बनाये गये थे।सभी बूथों पर लगभग शत प्रतिशत मतदान हुआ। कहीं से भी किसी प्रकार के विवाद की सूचना सामने नहीं आई।

मेरठ के सरधना में शांतिपूर्ण हुआ मतदान, 138 वोट पड़े। हस्तिनापुर में सभी 121 वोट डाल दी गईं। जानी खुर्द में कुल वोट 137, दोपहर दो बजे तक 135 वोट पड़े। मेरठ में दोपहर 2:00 बजे तक का मतदान प्रतिशत 96.8% है। हस्तिनापुर में मतदान केंद्र पर 121 में से 119 वोट डाली जा चुकी है। दौराला ब्लॉक मतदान केंद्र में सभी 129 वोट डाले गए हैं। कुल मिलाकर मतदान शांतिपूर्ण रहा है।

मतदान के बाद सभी बैलेट बाक्स को परतापुर कताई मिल में ले जाया गया जहां स्ट्रांग रूम में उन्हें सील कर दिया जाएगा। भाजपा उम्मीदवार धर्मेंद्र कुमार भारद्धाज तथा रालोद-सपा गठबंधन के उम्मीदवार सुनील रोहटा और उनके समर्थकों ने मतजान खत्म होने के बाद अपनी-अपनी जीत के दावे किये हैं।

सुरक्षा में लगे पुलिस व एसएसबी के जवान (फोटो- न्यूजट्रैक)

भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच कुशीनगर में संपन्न हुआ चुनाव

कुशीनगर जनपद में शनिवार को विधान परिषद सदस्य पद का चुनाव भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शांति पूर्वक संपन्न हुआ। जिले के सभी मतदान केंद्रों को मिलाकर 98.31% मतदान हुआ जिसमें क्षेत्र पंचायत कार्यालय दुदही और जिला पंचायत कार्यालय कुशीनगर मतदान केंद्र पर शत प्रतिशत मतदान हुआ। सबसे कम मतदान 96.55% हाटा बूथ पर हुआ।

देवरिया कुशीनगर के नाम से विधान परिषद सीट है। जिसके लिए आज मतदान हुआ। मतदान के लिए कुशीनगर जनपद में 15 मतदान केंद्र बनाए गए थे। ये मतदान केंद्र खड्डा, नेबुआ नौरंगिया ,रामकोला, कप्तानगंज, मोतीचक, सुकरौली, हाटा, कसया, विशनपुरा, पडरौना, दुदही, सेवरही, तमकुही, फाजिलनगर के क्षेत्र पंचायत के कार्यालय में तथा एक मतदान केंद्र कुशीनगर जिला पंचायत के कार्यालय में बनाया गया था।

वोट देते रामकोला विधायक विनय प्रकाश गौड़ (फोटो- न्यूजट्रैक)

मुकाबला भाजपा-सपा के बीच

कुशीनगर जनपद में आज के एमएलसी चुनाव में सीधे भाजपा व सपा के प्रत्याशियों के बीच मुकाबला है। भाजपा ने रतन पाल सिंह तथा सपा ने डॉक्टर कफील खान को प्रत्याशी बनाया था। दोनों दलों के नेता अपने-अपने प्रत्याशियों के साथ खूब प्रचार किए थे। आज भी जनपद के सभी बूथों पर सपा और भाजपा के ही काउंटर दिखे।

एमएलसी चुनाव में जिले में कुल मतदाता 2727

जनपद में हुए एमएलसी चुनाव में बीडीसी, ग्राम प्रधान, सभासद जिला पंचायत सदस्य तथा विधायको ने मतदान में भाग लिया । जिले में कुल मतदाताओं की संख्या 2727 थी । जिनमें 1541 पूर्व पुरुष मतदाता तथा 1186 महिला मतदाता थी। निर्धारित समय तक 2681 मतदाताओं ने वोट दिया जिसमें 1518 पुरुष तथा 1163 की महिला मतदाताओं ने मतदान किया। प्रत्येक बूथ पर तहसीलदार सेक्टर प्रभारी नियुक्त किए गए थे और भारी सुरक्षा व्यवस्था भी की गई थी । जिसमें स्थानीय पुलिस के अलावा सशस्त्र सीमा बल के जवान तैनात थे।

झाँसी: विधान परिषद चुनाव-98.90 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले

झाँसी: विधान परिषद द्विवार्षिक निर्वाचन की मतदान प्रक्रिया शांति पूर्वक सम्पन्न हो गई। एमएलसी चुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच प्रातः निर्धारित समय पर शुरू हुई मतदान प्रक्रिया के तहत शाम 4 बजे तक 98.90 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। स्नातक एमएलसी चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी रमा निरंजन समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी श्याम सुंदर सिंह पारीछा सहित चार प्रत्याशियों का भाग्य मत पेटियों में बंद हो गया। -




मुख्य मुकाबला रमा निरंजन एवं श्याम सुंदर सिंह पारीछा के बीच देखा गया। रमा निरंजन को को जहां सत्ता पक्ष के होने का फायदा मिला वहीं समाजवादी पार्टी के श्यामसुंदर पारीछा की राजनीति के धुरंधर खिलाड़ी माने जाते हैं वह लगातार दो बार एमएलसी रहे हैं। हालांकि परिस्थितियां रमा निरंजन के अनुकूल रहीं हैं। प्रदेश में दोबारा सरकार बनने से भारतीय जनता पार्टी खेमे में आत्मविश्वास और उत्साह देखा गया।

झाँसी- ज़ालौन-ललितपुर निर्वाचन क्षेत्र के समस्त मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्वक मतदान शुरू हुआ ,सुबह 10 बजे तक 16.67 फीसदी मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके थे। जिसमें जालौन में 15.5, झांसी में 16.27, ललितपुर में 18.82 सहित 1667 फीसदी मतदान हुआ। अपराह्न 12 बजे तक जालौन में 58.1, झांसी में 72.72, ललितपुर में 75 सहित 63.64 फीसदी मतदान हुआ। दोपहर 02 बजे तक जालौन में 93.28, झांसी में 92.9, ललितपुर में 95.98 सहित 93.86 मतदान फीसदी रहा।



इस प्रकार मतदान प्रक्रिया सभी केन्द्रों पर लगभग एक ही गति से चलती रही। सायं 04 बजे जालौन में 98.94, झांसी में 98.71, ललितपुर में सबसे अधिक 99.12 सहित कुल मतदान प्रतिशत 98.90 रहा। शांति पूर्वक मतदान प्रक्रिया पूरी होने पर प्रशासन ने भी राहत की सांस ली। मतदान प्रक्रिया के दौरान रिटर्निंग ऑफिसर/जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शिवहरि मीणा लगातार मतदेय स्थलों पर पहुंच कर व्यवस्थाओं का जायजा लेते रहे। उन्होंने कई स्थानों पर दिशा निर्देश दिए तो वहीं मतदाताओं से संवाद भी किया। मतदाताओं की संख्या कम होने के कारण मतदान कर्मी मतदाताओं का लंबा इंतजार करते देखे गए। इस चुनाव में ना तो मतदाताओं की कतारें लगी और ना ही मतदान केंद्र के बाहर भीड़ रही।

देर रात तक जमा होती रही बीकेडी में मत पेटियां

स्थानीय निकाय एमएलसी के लिए मतदान के बाद मत पेटियों का मतदान केंद्रों से बुंदेलखंड महाविद्यालय झांसी में बनाए गए स्ट्रांग रूम में जमा करने का सिलसिला देर शाम से शुरू हुआ जो देर रात तक चलता रहा। इस चुनाव में झांसी ललितपुर एवं और जालौन जिले के दूरदराज के इलाकों में मतदान केंद्र बनाए गए थे ।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story