×

UP MLC Election 2023: शिक्षक एमएलसी चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न

UP MLC Election 2023: शाम चार बजे इन सीटों पर मतदान संपन्न हो गए। नतीजे 2 फरवरी को आएंगे।

Krishna Chaudhary
Published on: 30 Jan 2023 1:00 PM GMT (Updated on: 30 Jan 2023 3:59 PM GMT)
UP MLC Election 2023
X

UP MLC Election 2023 (photo: social media )

UP MLC Election 2023: उत्तर प्रदेश में आज यानी सोमवार को स्नातक क्षेत्र के 3 और शिक्षा क्षेत्र के 2 सीटों पर मतदान संपन्न हो गया। वोटिंग सुबह आठ बजे शुरू हो गई है, जो शाम चार बजे तक। चली न पांच सीटों के लिए 39 जिलों में वोटिंग हुई। पांचों सीटों के लिए कुल 75 प्रत्याशियों ने नामांकन भरा था। इनमें से 7 नामांकन पत्र जांच में निरस्त कर दिए गए, जबकि पांच प्रत्याशियों ने अपना नाम वापस ले लिया है। इसके बाद कुल 63 प्रत्याशी मैदान में बचे हैं। चुनाव के नतीजे फरवरी को घोषित होंगे।

मुरादाबाद: उत्तर प्रदेश की पांच विधान परिषद चुनाव के लिए मतदान शुरू होते ही सिविल लाइन्स थाना क्षेत्र के मुरादाबाद ब्लाक कार्यालय में बने बूथ पर सपा और भाजपा के कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए। इस दौरान एसपीए के निर्वातमान मेट्रोपॉलिटन प्रेसिडेंट व स्कोरिंग के साथ भी नाराजगी में धक्का-मुक्की की गई। मामला सपा के पोलिंग एजेंट नहीं बनने की वजह से गरमाया बताया जाता है। हंगामे की सूचना मिलते ही जिला अधिकारी शैलेंद्र सिंह और एसएसपी हेमराज मीणा भी घटना स्थल पर पहुंच गए और सभी को पोलिंग बूथ के बाहर कर दिया।

बस्ती: उत्तर प्रदेश विधान परिषद गोरखपुर- लखनऊ खंड स्नातक निर्वाचन-2023 का मतदान शुरू हो गया है। ग्रेजुएट मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। बस्ती जनपद से कुल 16787 ग्रैजुएट मतदाता हैं जिनमें से 11338 पुरुष मतदाता तो वहीं 5449 महिला मतदाता हैं। यह सभी अपने ग्रेजुएट होने पर मोहर लगाएंगे। आपको बता दें कि स्नातक एमएलसी चुनाव में कुल 24 प्रत्याशी अपना किस्मत अजमा रहे हैं। बस्ती के 167987 मतदाता इन 24 प्रत्याशियों के भाग्य को आज मतपेटी में कैद कर देंगे। जिसके लिए जनपद में 18 मतदान स्थल बनाया गया है। स्नातक निर्वाचन क्षेत्र चुनाव के लिए मतदान सुबह 8:00 बजे से शुरू हुआ है शाम 4:00 बजे तक मतदान होगा। इन 18 मतदान स्थलों पर जाकर ग्रेजुएट मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

झांसीः इलाहाबाद- झाँसी खण्ड शिक्षक निर्वाचन-2023 के तहत जनपद- झाँसी में 25 मतदेय स्थलों पर प्रातः 10.00 बजे तक कुल 4639 मतदाताओं में से 412 मत डाले गए, जिसका मतदान प्रतिशत 8.88 प्रतिशत रहा। अपरान्ह 12.00 बजे तक 1573 मत डाले गए, जिनका मतदान प्रतिशत 33.91 प्रतिशत रहा तथा अपराह्न 02.00 बजे तक 2889 मत डाले गए। जिनका मतदान प्रतिशत 62.28 प्रतिशत रहा। मतदान केन्द्र नेशनल हाफिज सिद्दीकी एवं बिपिन बिहारी इण्टर कॉलेज झांसी में गतिमान उप्र विधान परिषद् झॉसी-इलाहाबाद खण्ड शिक्षक निर्वाचन की मतदान प्रक्रिया का ARO /जिलाधिकारी झॉसी रविन्द्र कुमार एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक झांसी राजेश एस द्वारा संयुक्त रूप से निरीक्षण किया गया। मतदान केंद्र पर ARO/जिलाधिकारी झांसी ने मतदान कर्मियों एवं मतदाताओं से वार्ता की। साथ ही मतदान प्रक्रिया को शांतिपूर्ण एवं सकुशल ढंग से सम्पन्न कराने हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

बांदा: शिक्षक एमएलसी को लेकर मतदान शुरू हो गया। सुबह आठ बजे से मतदान हो रहा। पूर्व मंत्री विवेक सिंह के बेटे लवी सिंह ने आरोप लगाया, कहा आचार संहिता की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। अन्य दलों के कार्यकर्ताओं को परेशान किया जा रहा है। वहीं मतदान केंद्र के पास भाजपा नेताओं की होर्डिंग लगी होने का आरोप लगाया।


प्रयागराज: झांसी शिक्षक एमएलसी चुनाव के लिए मतदान की प्रक्रिया प्रयागराज में जारी है। प्रयागराज के सिविल लाइंस स्थित ज्वाला देवी स्कूल में बनाए गए मतदान केंद्र पर वोटर के पहुंचने का सिलसिला भी शुरू हो चुका है। शाम चार बजे तक मतदान किया जाएगा। मतदान केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। प्रयागराज झांसी शिक्षक एमएलसी चुनाव में करीब 33 हजार मतदाता अपने मतों का प्रयोग करेंगे। जिसमें अकेले 16 हजार 803 मतदाता प्रयागराज में ही मतदान करेंगे। लिहाजा प्रयागराज की भूमिका इलाहाबाद झांसी शिक्षक एमएलसी चुनाव में बेहद महत्वपूर्ण होने जा रही है। प्रयागराज में शिक्षक एमएलसी चुनाव के लिए कुल 36 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जिसमे 15 शहरी क्षेत्र और 21 ग्रामीण क्षेत्रों में मतदान केंद्र बनाए गए हैं। मतदान के बाद शाम चार बजे तक वोटिंग होगी। प्रयागराज में वोटिंग के बाद मत पेटिका को सुरक्षित तरीके से झांसी भेजा जाएगा। जहां पर दो फरवरी को मतों की गणना की जाएगा।


संतकबीरनगर: गोरखपुर-फैजाबाद स्नातक एमएलसी चुनाव को लेकर कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान जारी है। मतदान के लिए जिले में 10 बूथ बनाए गए हैं। जिले के 7050 मतदाता इस चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। शान्ति पूर्ण मतदान के लिए 3 जोनल मजिस्ट्रेट, 10 सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। पोलिंग बूथों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए है। स्नातक एमएलसी चुनाव में 24 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। इस चुनाव में भाजपा के देवेंद्र प्रताप सिंह और सपा के कमलाकांत मौर्य के बीच टक्कर देखने को मिल रही है।

Satish Mahana Image: Social Media


महोबा: जनपद में इलाहाबाद-झांसी शिक्षक विधान परिषद सीट के लिए सुबह 8 बजे से मतदान प्रारंभ हो गया है। 10 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला महोबा में 785 मतदाता करेंगे। मतदान स्थल का जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने जायजा लेते हुए व्यवस्थाओं को भी परखा है। पुलिस की सुरक्षा के साथ-साथ जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती मतदान केंद्रों में की गई है। इलाहाबाद-झांसी खंड शिक्षक विधान परिषद सीट के लिए हो रहे मतदान में भाजपा और सपा के बीच मुकाबला है। दरअसल आपको बता दें कि शिक्षक स्नातक एमएलसी चुनाव के लिए आज मतदान हो रहा है। इसी के तहत इलाहाबाद-झांसी खंड शिक्षक विधान परिषद सीट के लिए महोबा में भी मतदान सुबह 8 बजे से प्रारंभ हो गया। महोबा में 5 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। महोबा की सदर तहसील, नगर पंचायत कबरई, तहसील चरखारी, तहसील कुलपहाड़ और ब्लाक पनवाड़ी में मतदान केंद्र बनाए गए हैं जहां पर मतदाता अपने मतों का प्रयोग कर रहे हैं। इस चुनावी मैदान में 10 पप्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होना है। महोबा में 785 मतदाता अपने मत का प्रयोग कर रहे है। बीजेपी से डॉक्टर बाबूलाल तिवारी और सपा से डॉक्टर सुरेंद्र प्रताप सिंह के बीच मुकाबला दिखाई दे रहा है। चुनाव के मद्देनजर मतदान के मद्देनजर जिला अधिकारी मनोज कुमार और एसपी सुधा सिंह ने मतदान केंद्रों में पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया है।

इन सीटों पर हो रहा चुनाव

जिन सीटों पर मतदान हो रहा है, वो हैं – गोरखपुर-फैजाबाद स्नातक सीट, कानपुर खंड की स्नातक सीट, बरेली-मुरादाबाद खंड की स्नातक सीट, प्रयागराज-झांसी शिक्षक खंड सीट और कानपुर शिक्षक खंड की सीट। शाम चार बजे इन सीटों पर मतदान संपन्न हो जाएंगे. जिसके बाद नतीजे 2 फरवरी को आएंगे। इन सभी सीटों पर मुख्य लड़ाई सत्तारूढ़ बीजेपी और मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी के उम्मीदवारों के बीच है।

बीजेपी ने उम्मीदवार

बीजेपी ने गोरखपुर-फैजाबाद स्नातक सीट से देवेंद्र प्रताप सिंह को उतारा है। कानपुर खंड की स्नातक सीट से अरूण पाठक, बरेली-मुरादाबाद खंड की स्नातक सीट से जय पाल सिंह व्यस्त, प्रयागराज-झांसी शिक्षक खंड सीट से डॉ. बाबू लाल तिवारी और कानपुर –उन्नाव शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से वेणु रंजन भदौरिया को टिकट दिया है।

सपा ने इन पर जताया भरोसा

समाजवादी पार्टी ने गोरखपुर-फैजाबाद स्नातक सीट से करूणा कांत मौर्य, बरेली-मुरादाबाद खंड की स्नातक सीट से शिव प्रताप यादव, कानपुर खंड की स्नातक सीट से प्रियंका यादव, कानपुर-उन्नाव शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से डॉ कमलेश यादव और प्रयागराज-झांसी शिक्षक खंड सीट से एसपी सिंह पटेल को अपना उम्मीदवार बनाया है।

जानकारों की मानें तो सपा के लिए इस चुनाव में कम से कम एक सीट निकालनी बेहद जरूरी है ताकि पार्टी विधान परिषद में नेता विपक्ष की अपनी कुर्सी को सलामत रख सके। इन पांचों सीटों पर मौजूदा सदस्यों का कार्यकाल 12 फरवरी को समाप्त हो रहा है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story