×

UP MLC Election 2023: तैयारियां पूरी, कल होगा मतदान, 2.48 लाख वोटर तय करेंगे भविष्य

UP MLC Election 2023: अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी उप्र रत्नेश सिंह ने दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। मतदाताओं को वोटिंग करने के लिए अपना फोटो पहचान पत्र दिखाना अनिवार्य होगा।

Anant kumar shukla
Published on: 29 Jan 2023 1:03 PM GMT
UP MLC Election 2023
X

UP MLC Election 2023 (Social Media)

UP MLC Election 2023: इन दिनो उत्तर प्रदेश में विधान परिषद् चुनाव को लेकर सभी पार्टियां जोर-शोर से लगी हुई हैं। विधान परिषद् स्नातक शिक्षक कोटे की 5 सीटों पर कल 30 जनवरी को चुनाव है। जबकि 2 फरवरी को मतगणना होगी। अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी उप्र रत्नेश सिंह ने दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। मतदाताओं को वोटिंग करने के लिए अपना फोटो पहचान पत्र दिखाना अनिवार्य होगा। निर्वाचन फोटो पहचानपत्र न होने की स्थिति में मतदाता को किसी अन्य फोटो पहचान पत्र दिखाना होगा। चुनाव में जीत के लिए सभी पार्टियों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। चुनाव में मुख्य लड़ाई सपा और भाजपा में है।

17 जिलों के 321 बूथों पर होगा मतदान

मतदान के लिए 17 जिलों में कुल 321 बूथ बनाए गए हैं। जिसमें से गोरखपुर में 56 बूथ है। मतदान बैलेट बाक्स के माध्यम से कराया जाएगा। मतदान के लिए मुहर का प्रयोग नहीं होगा। जरूरत पड़ने पर पेन उपलब्ध कराया जाएगा। पांच सीटों पर होने वाले चुनाव में कुल 2.48 लाख वोटर हैं। जसमें से 1.64 लाख पुरूष और 84 हजार महिला मतदाता शामिल हैं। जो प्रत्याशियों के भविष्य का फैसला करेंगे।

30 जनवरी को सुबह आठ बजे से मतदान शुरू हो जाएगा। जबकि मतदान शाम चार बजे तक जारी रहेगा। इसके पश्चात गोरखपुर समेत निर्वाचन क्षेत्र में आने वाले सभी 17 जिलों की पोलिंग पेटियां यूनिवर्सिटी के वाणिज्य संकाय में बने स्ट्रांग रूम में रख दी जाएंगी। यहीं से दो फरवरी को मतों की गणना की जाएगी।

वैकल्पिक फोटो पहचान पत्र

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि फोटो निर्वाचन कार्ड न होने के स्थिति में आधर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, सेवा पहचान पत्र, विधायकों, सांसदों और पार्षदों को जारी किए गए सरकारी पहचान पत्र, विश्वविद्यालय की डिग्री या डिप्लोमा का मूल प्रमाण-पत्र, गैस्टेड अधिकारी द्वारा जारी दिव्यांगता संबंधी मूल प्रमाण-पत्र और यूनिक डिसएबिलिटी आईडी (यूडीआईडी) कार्ड मान्य होगा।

भाजपा का दावा

भाजपा का दावा है कि वह सभी पांचो सीटों पर जीत दर्ज करेगी। झांसी-प्रयागराज क्षेत्र से भाजपा ने पहली बार उम्मीदवार उतारा है। बाबुल तिवारी की इस सीट से जीत निश्चित माना जा रहा है। भाजपा ने बरेली-मुरादाबाद स्नातक सीट से जय पाल सिंह व्यस्त को, कानपुर-उन्नाव से अरुण पाठक को, गोरखपुर-फैजाबाद सीट से देवेंद्र प्रताप सिंह को, झांसी-प्रयागराज सीट से डॉ बाबू लाल तिवारी और कानपुर उन्नाव शिक्षक क्षेत्र से वेणु रंजन भदौरिया को अपना मैदान में उतारा है।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story