×

UP: विधान परिषद की 13 सीटों पर सभी प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित, NDA के 10 तो सपा के 3 MLC पहुंचे सदन

UP MLC Election 2024: यूपी विधान परिषद के लिए चुनाव में NDA के 10 और सपा के 3 उम्मीदवारों सहित कुल 13 सदस्य निर्विरोध चुने गए। निर्वाचित उम्मीदवारों को प्रमाण पत्र सौंप दिया गया।

aman
Written By aman
Published on: 14 March 2024 2:32 PM GMT (Updated on: 14 March 2024 2:49 PM GMT)
UP MLC chunav 2024, Newstrack Hindi News, up mlc election 2024
X

यूपी विधानसभा (Social Media) 

UP MLC Election 2024: उत्तर प्रदेश विधान परिषद की 13 सीटों पर हुए चुनाव में सभी 13 प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हुए। इस संबंध में निर्वाचन अधिकारी बृजभूषण दुबे (Brij Bhushan Dubey) ने बताया कि, 'गुरुवार (14 मार्च) दोपहर 3 बजे नामांकन वापसी का अंतिम समय समाप्त होने के बाद सभी प्रत्याशियों के निर्विरोध निर्वाचित होने की घोषणा की गई'।

5 मई, 2030 तक होगा कार्यकाल

नामांकन वापसी की समय सीमा समाप्ति के बाद सभी प्रत्याशियों के निर्विरोध निर्वाचित होने की घोषणा की गई। उन्होंने नवनिर्वाचित सदस्यों को उनके प्रमाण पत्र सौंपे। नवनिर्वाचित सदस्यों का कार्यकाल 6 मई से प्रभावी होगा जो 5 मई, 2030 तक रहेगा।

ये निर्विरोध पहुंचे विधान परिषद

विधान परिषद में भारतीय जनता पार्टी के डॉ. महेंद्र सिंह (Dr. Mahendra Singh), विजय बहादुर पाठक (Vijay Bahadur Pathak), अशोक कटारिया (Ashok Kataria), मोहित बेनीवाल (Mohit Beniwal), संतोष सिंह (Santosh Singh), धर्मेंद्र सिंह (Dharmendra Singh) और रामतीरथ सिंघल (Ramtirth Singhal) निर्विरोध निर्वाचित हुए। अपना दल (एस) के कार्यकारी अध्यक्ष एवं प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशीष पटेल (Ashish Patel), रालोद के योगेश चौधरी (Yogesh Chaudhary) और सुभासपा के बिच्छेलाल रामजी (Bichhelal Ramji) निर्विरोध निर्वाचित हुए।

विधान परिषद में किस पार्टी के कितने सदस्य?

आपको बता दें, यूपी विधान परिषद में 6 मई को बीजेपी की सदस्य संख्या घटकर 82 से 79 हो जाएगी। वहीं, समाजवादी पार्टी की सदस्य संख्या 8 से बढ़कर 10 हो जाएगी। विधान परिषद में राष्ट्रीय लोक दल (रालोद), सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) का भी खाता खुल जाएगा। दूसरी तरफ, अपना दल (एस) की संख्या एक ही रहेगी।

BJP के 7 उम्मीदवारों ने किया था नामांकन

ज्ञात हो कि, यूपी विधान परिषद में 13 सीटों के लिए हुए चुनाव में बीजेपी के 7 और सहयोगी दल रालोद, अपना दल और सुभासपा के एक-एक उम्मीदवार ने नामांकन भरा था। वहीं, समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के तीन उम्मीदवारों ने अपना नामांकन किया था।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story