×

UP एमएलसी चुनाव: हुई ये बड़ी घोषणा, 28 जनवरी को इस सीटों पर मतदान

निर्वाचन आयोग ने बुधवार को विधान परिषद चुनाव का पूरा कार्यक्रम जारी कर दिया। जारी चुनाव कार्यक्रम के अनुसार नामांकन का काम 11 से 18 जनवरी तक पर्चा दाखिल तक होगा।

Roshni Khan
Published on: 6 Jan 2021 10:08 AM GMT
UP एमएलसी चुनाव: हुई ये बड़ी घोषणा, 28 जनवरी को इस सीटों पर मतदान
X
UP एमएलसी चुनाव: अधिसूचना हुई जारी, 28 जनवरी को इस सीटों पर मतदान (PC: social media)

लखनऊ: यूपी विधान परिषद की 12 सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए आज अधिसूचना जारी कर दी गयी। अधिसूचना के तहत आगामी 28 जनवरी को चुनाव कराया जाएगा। उसी दिन शाम पांच बजे से मतगणना भी शुरू हो जाएगी।

ये भी पढ़ें:किसान के साथ सेना: आंदोलन में शामिल हुए जवान, सरकार को किया अलर्ट

निर्वाचन आयोग ने बुधवार को विधान परिषद चुनाव का पूरा कार्यक्रम जारी कर दिया। जारी चुनाव कार्यक्रम के अनुसार नामांकन का काम 11 से 18 जनवरी तक पर्चा दाखिल तक होगा। इसके बाद 19 जनवरी को नामांकन पत्रों की जांच और 21 जनवरी को नाम वापसी होगी। मतदान 28 जनवरी को सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक होगा। उसी दिन शाम पांच बजे से मतगणना भी शुरू हो जाएगी।

उल्लेखनीय है कि 30 जनवरी को यूपी विधानपरिषद के 12 सदस्यों का कार्यकाल खत्म हो रहा है उनमें डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा, आशु मलिक, सभापति रमेश यादव, प्रतिपक्ष अहमद हसन, रामजतन राजभर, वीरेन्द्र सिंह, साहब सिंह सैनी, नेता बसपा धर्मवीर सिंह अशोक, नसीमुद्दीन सिद्दीकी, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह, प्रदीप कुमार जाटव, लक्ष्मण प्रसाद आचार्य शामिल हैं।

elections elections (PC: social media)

भाजपा दो पर बसपा और एक पर कांग्रेस का कब्जा है

इन 12 सीटों में छह पर सपा तीन पर भाजपा दो पर बसपा और एक पर कांग्रेस का कब्जा है। यूपी विधान परिषद की सदस्य संख्या 100 है। सदन की संख्या को देखे तो भाजपा के अभी 25 सदस्य हैं। समाजवादी पार्टी के सबसे ज्यादा 55 सदस्य हैं। वहीं, बसपा के 8 सदस्य है जबकी कांग्रेस के केवल 2 सदस्य हैं। विधानसभा सदस्यों के संख्या बल के आधार पर इस बार भाजपा नौ से दस सीटें जीत कर विधान परिषद में अपने आप को और मजबूत कर सकती है।

ये भी पढ़ें:महाराष्ट्र के ठाणे में रसायन गोदाम में लगी आग, कोई हताहत नहीं

सदन में भाजपा को समर्थन देने वाले अपना दल की मदद से भाजपा अपना 10वां उम्मीदवार को भी उच्च सदन भेज सकती है। अपना दल के नौ विधायक हैं। वहीं, सपा के खाते में एक सीट पक्की है जबकि बसपा का एक सीट पर भी चुनाव जीतना मुश्किल है। कांग्रेस, सपा, निर्दलीय और ओम प्रकाश राजभर मिलकर भी एक सीट जीत सकते हैं। इस चुनाव में छोटे दलों की भूमिका भी महत्वपूर्ण होने जा रही है।

रिपोर्ट- श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story