×

UP MLC Election: यूपी में भाजपा को बड़ी कामयाबी, 5 में से 4 सीटें जीतीं, सपा को बड़ा झटका, नहीं खुल सका खाता

UP MLC Election: भाजपा को सिर्फ कानपुर-उन्नाव शिक्षक कोटे एमएलसी सीट पर हार का सामना करना पड़ा। इस सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार राजबहादुर सिंह चंदेल एक बार फिर जीत हासिल करने में कामयाब रहे।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 3 Feb 2023 7:19 AM GMT
UP MLC Election BJP
X

UP MLC Election BJP  (photo: social media )

UP MLC Election: उत्तर प्रदेश में हुए एमएलसी चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने बड़ी जीत हासिल करते हुए समाजवादी पार्टी को बैकफुट पर ढकेल दिया है। भाजपा 5 में से 4 सीटों पर जीत हासिल करने में कामयाब रही है। भाजपा की इस जीत को सियासी नजरिए से इसलिए काफी अहम माना जा रहा है क्योंकि एमएलसी चुनाव में राज्य के मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी का खाता तक नहीं खुल सका है।

एमएलसी चुनाव में भाजपा ने स्नातक कोटे की कानपुर-उन्नाव, बरेली-मुरादाबाद, गोरखपुर-फैजाबाद और शिक्षकों कोटे की झांसी-इलाहाबाद सीट पर जीत हासिल करते हुए प्रदेश में अपनी ताकत दिखा दी है। भाजपा को सिर्फ कानपुर-उन्नाव शिक्षक कोटे एमएलसी सीट पर हार का सामना करना पड़ा। इस सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार राजबहादुर सिंह चंदेल एक बार फिर जीत हासिल करने में कामयाब रहे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश में मिली बड़ी जीत पर खुशी जताते हुए विजयी प्रत्याशियों को बधाई दी है। दूसरी ओर राज्य के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने प्रदेश में मिली करारी हार को लेकर सपा पर तंज कसा है।

कानपुर-उन्नाव स्नातक चुनाव में भाजपा जीती

कानपुर-उन्नाव के स्नातक एमएलसी सीट पर भाजपा उम्मीदवार अरुण पाठक एक बार फिर जीत हासिल करने में कामयाब रहा है। अरुण पाठक को 53,285 मत हासिल हुआ है। उनके प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार डॉ कमलेश यादव को सिर्फ 8,000 वोट हासिल हुए। इस तरह कानपुर-उन्नाव की स्नातक एमएलसी सीट पर अरुण पाठक को बड़ी जीत हासिल हुई है। अरुण पाठक ने पिछले चुनाव में भी इस सीट पर जीत हासिल की थी।

बरेली-मुरादाबाद में भी भाजपा ने बाजी मारी

बरेली-मुरादाबाद खंड स्नातक चुनाव में भाजपा उम्मीदवार डॉ जयपाल सिंह व्यस्त ने लगातार तीसरी बार जीत हासिल की है। इस सीट पर भाजपा ने लगातार आठवीं जीत हासिल की है। भाजपा ने 1986 से ही इस सीट पर अपना कब्जा बनाए रखा है> इस बार के चुनाव में व्यस्त को 68,179 मत हासिल हुए हैं जबकि सपा के शिवप्रताप यादव 14,122 मत पाने में ही कामयाब हो सके। भाजपा उम्मीदवार ने इस सीट पर 51,257 मतों से जीत हासिल की है। मतगणना के दौरान भाजपा उम्मीदवार ने पहले राउंड से ही बढ़त बना रखी थी जो कि आखिरी राउंड तक कायम रही।

गोरखपुर-फैजाबाद में भी भाजपा को मिली जीत

गोरखपुर-फैजाबाद खंड स्नातक सीट पर भाजपा के उम्मीदवार देवेंद्र प्रताप सिंह ने सपा प्रत्याशी को हराते हुए बड़ी जीत हासिल की है। सीट पर भाजपा प्रत्याशी देवेंद्र प्रताप सिंह को 17,562 मतों से जीत मिली है। उन्होंने सपा प्रत्याशी करुणा कांत मौर्य को हराते हुए यह जीत हासिल की। जीत हासिल करने के बाद देवेंद्र प्रताप सिंह ने मतदाताओं के प्रति आभार जताते हुए कहा कि प्रदेश में समाजवादी पार्टी की हवा निकल चुकी है। उन्होंने कहा कि हमने 2024 के लोकसभा चुनाव में प्रदेश की सभी 80 सीटों पर कमल खिलाने की पूरी तैयारी कर ली है।

इलाहाबाद-झांसी सीट पर भी खिला कमल

इलाहाबाद-झांसी खंड शिक्षक चुनाव में भाजपा प्रत्याशी बाबूलाल तिवारी ने 1403 मतों से जीत हासिल की है। बुंदेलखंड महाविद्यालय के कोठारी हाल में हुई मतगणना के दौरान उन्होंने तीन बार से लगातार शिक्षक एमएलसी सुरेश कुमार त्रिपाठी को हराकर बड़ी जीत हासिल की है। पहले राउंड की मतगणना में किसी भी प्रत्याशी को जीत नहीं मिली थी। इसलिए दूसरे राउंड की मतगणना के दौरान जीत-हार का फैसला हो सका।

कानपुर-उन्नाव शिक्षक सीट पर लगा झटका

भाजपा को प्रदेश के एमएलसी चुनाव में सिर्फ एक सीट पर हार का सामना करना पड़ा है। कानपुर-उन्नाव शिक्षक सीट पर शिक्षक संघ गुट के प्रत्याशी राजबहादुर सिंह चंदेल ने लगातार छठवीं बार जीत हासिल की है। उन्होंने 1548 मतों से अपने प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार हेमराज सिंह को हराया। हेमराज सिंह को 3681 मत मिले। कानपुर-उन्नाव का यह चुनाव भाजपा को झटका देने वाला रहा क्योंकि इस सीट पर पार्टी के उम्मीदवार डॉ वेणुरंजन भदौरिया तीसरे नंबर पर पहुंच गए। भदोरिया को 3282 मत मिले जबकि चौथे स्थान पर रहने वाली सपा की प्रियंका यादव को सिर्फ 670 मत हासिल हुए।

योगी ने भाजपा की बड़ी जीत पर जताई खुशी

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एमएलसी चुनाव में भाजपा को मिली बड़ी जीत पर खुशी जताते हुए विजयी प्रत्याशियों को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली डबल इंजन की सरकार के प्रति लोगों का विश्वास बना हुआ है और इसी कारण भाजपा को यह बड़ी जीत हासिल हुई है। दूसरी ओर राज्य के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने जीत हासिल करने वाले भाजपा प्रत्याशियों को बधाई देते हुए सपा पर करारा तंज भी कसा है। उन्होंने कहा कि रामचरितमानस विरोधी, अहंकारी और गुंडागर्दी करने वाली सपा का प्रदेश से सफाया हो गया है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story