×

UP MLC Election results 2023: झाँसी-इलाहाबाद शिक्षक खंड चुनाव में भाजपा प्रत्याशी डॉ बाबूलाल तिवारी विजयी घोषित

UP MLC Election results 2023: भाजपा प्रत्याशी और बीकेडी के पूर्व प्राचार्य डॉक्टर बाबूलाल तिवारी अपने निकटतम प्रतिद्वंदी सुरेश त्रिपाठी से लगभग 600 से अधिक वोटों से आगे रहे।

B.K Kushwaha
Published on: 3 Feb 2023 5:38 AM GMT (Updated on: 3 Feb 2023 7:06 AM GMT)
UP MLC Election results 2023
X

UP MLC Election results (Pic: Social Media)

UP MLC Election results 2023: शिक्षक विधायक के चुनाव में 26138 डाले गये थे। इसमें 8457 वोट पाकर भाजपा प्रत्याशी और बीकेडी के पूर्व प्राचार्य डॉक्टर बाबूलाल तिवारी अपने निकटतम प्रतिद्वंदी सुरेश त्रिपाठी से लगभग 600 से अधिक वोटों से आगे रहे। झाँसी-इलाहाबाद शिक्षक खंड चुनाव में भाजपा प्रत्याशी डॉ बाबूलाल तिवारी विजयी घोषित हुए।

यदि कोई आम चुनाव होता तो इस चुनाव में डॉक्टर बाबूलाल तिवारी की जीत हो गई थी लेकिन विधान परिषद की इस सीट के चुनाव के नियम के अनुसार डले हुए वोटों के 50% से अधिक अर्थात 13070 मत जब तक किसी प्रत्याशी को नहीं मिलेंगे तब तक उसकी जीत घोषित नहीं की जाएगी। इस चुनाव में भी यही स्थिति आने पर सबसे अधिक मत पाने के बावजूद डॉक्टर बाबूलाल तिवारी न्यूनतम निर्धारित मत से पीछे रह गए हैं तब द्वितीय और आगे की वरीयता मतों की गिनती होगी। यह गिनती इस प्रकार होगी कि सबसे पहले काउंटिंग में अंतिम स्थान पर रहने वाले व्यक्ति के मत मैं वरीयता देखी जाएगी।

अंतिम स्थान पर रहने वाले व्यक्ति के मतों में जिन व्यक्तियों ने वरीयता में अन्य प्रत्याशियों को मत दिए होंगे वह मत संबंधित प्रत्याशियों के खाते में जोड़ दिए जाएंगे और अंतिम प्रत्याशी को काउंटिंग से बाहर कर दिया जाएगा। यह प्रक्रिया तब तक चलेगी जब तक की किसी एक प्रत्याशी को न्यूनतम निर्धारित मत ना मिल जाएं या काउंटिंग से एलिमिनेशन की प्रक्रिया मैं अंतिम 2 प्रत्याशी बचने पर भी यदि न्यूनतम निर्धारित मत नहीं मिलते हैं तब अधिक मत प्राप्त करने वाले प्रत्याशी को विजई घोषित कर दिया जाएगा । इस परिस्थिति के कारण अब यह लगता है कि काउंटिंग काफी लंबी खींचने वाली है और बुंदेलखंड क्षेत्र से शिक्षक विधायक की जीत के लिए अभी उनके समर्थकों को कुछ और इंतजार करना होगा।


Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story