×

UP News: मानव तस्करी रोकने के लिये 1090 व एसएसबी का चलेगा सयुंक्त अभियान

UP News: मानव तस्करी के रोके जाने के तरीकों पर महिला एवं बाल विकास मन्त्रालय ने मानव तस्करी विधेयक 2021 के मसौदे पर विभिन्न पक्षों से राय भी मांगी है।

Sandeep Mishra
Written By Sandeep MishraPublished By Pallavi Srivastava
Published on: 28 July 2021 6:54 AM GMT
human trafficking
X

मानव तस्करी (सांकेतिक फोटो) pic (social media)

UP News: देश व सूबे में अपने चरम पर पहुंच रही मानव तस्करी को लेकर केंद्र व उत्तर प्रदेश की सरकार बेहद गम्भीर है। और इस पर अब लगाम लगाने की दिशा में एक खास रणनीति भी बनाई जा रही है। मानव तस्करी के रोके जाने के तरीकों पर महिला एवं बाल विकास मन्त्रालय ने मानव तस्करी विधेयक 2021 के मसौदे पर विभिन्न पक्षों से राय भी मांगी है।

सरकारी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार महिला एवं बाल सुरक्षा संगठन(1090)व सशस्त्र सीमा बल(एसएसबी) अब मानव तस्करी रोकने के लिये मिलकर काम करेंगे और मानव तस्करी के रैकेट को तोड़ेंगे। यह भी तय किया गया है कि जानकार प्रशिक्षकों से इस अभियान में तैनात लोगों को एक खास तरीके का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

जवानों को दी जाएगी खास तरीके की ट्रेनिंग (File Photo)pic(social media)

मानव तस्करी रोकने के अभियान में मिलेंगी खास तरह की सुविधाएं

इस संदर्भ में एडीजी एल ओ प्रशांत कुमार ने बताया कि मानव तस्करी रोकने के लिये एसएसबी जवानों व यूपी पुलिस में जोश व होश बढ़ाया जाएगा। एडीजी एल ओ ने यह भी बताया कि मानव तस्करी रोकने के अभियान में खास तरह की सुविधाएं भी मिलेंगी।मानव तस्करी रोकने के प्रति सरकार की गम्भीरता इस बात से भी समझी जा सकती है कि इस तस्करी को रोकने के लिए एक प्रशिक्षण कार्यकम भी सम्पन्न किया गया है।

इस कार्यकम में नेपाल सीमा से सटे सूबे के जिलों पीलीभीत, लखीमपुर, बहराइच, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, श्रावस्ती व महारजगंज के 45 अधिकारियों व कर्मियों ने हिस्सा लिया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में जानकार के तौर पर सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता रविकांत व गोवा की एक संस्था के अरुण पाण्डेय भी उपस्थित रहे। इसके अतिरिक्त 1090 की एडीजी नीरा रावत, आईजी एसएसबी रत्न संजय समेत कई आला अफसर भी मौजूद रहे। देश मे उत्तर प्रदेश समेत कई राज्य मानव तस्करी के प्रमुख गढ़ बनते जा रहे हैं। गरीब परिवार की महिलाओं, लड़कियों व युवाओं को खाड़ी देशों में अच्छे जॉब दिलवाने के नाम पर उनकी तस्करी की जा रही है।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story