×

UP News: विकास के इंडेक्स को बढ़ाने के लिए मैन्युफैक्चरिंग तथा स्टार्टअप सेक्टर को बढ़ावा दिया जाए- CM योगी

UP News : मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने मैन्युफैक्चरिंग और स्टार्टअप सेक्टर को बढ़ावा देने की बात कही है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shraddha
Published on: 27 July 2021 2:34 AM GMT
UP News: विकास के इंडेक्स को बढ़ाने के लिए मैन्युफैक्चरिंग तथा स्टार्टअप सेक्टर को बढ़ावा दिया जाए- CM योगी
X

UP News : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में विकास के इंडेक्स (Index) को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ (Chief Minister Yogi Aditya Nath) ने मैन्युफैक्चरिंग (Manufacturing) और स्टार्टअप सेक्टर (startup sector) को बढ़ावा देने की बात कही है। इससे विकास के दर में बढ़त देखने को मिलेगी। सीएम योगी ने कहा वर्ष 2020 में यूपी का यह विकास का इंडेक्स 60 अंको पर नजर आया है। वहीं वर्ष 2018 और 2019 में यह इंडेक्स 42 से 55 अंक पर था।


आपको बता दें कि सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने विकास लक्ष्य इंडेक्स 3.0 को लेकर समीक्षा की। उन्होंने कहा कि विभागीय स्तर पर लक्ष्यों का निर्धारण करते हुए लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में लगातार प्रयास किए जाएं। इन कार्यों को गहन मॉनिटरिंग किये जाने के उद्देश्य दिए गए हैं। यूपी में विकास दर को बढ़ाने के लिए मैन्युफैक्चरिंग (Manufacturing) और स्टार्टअप सेक्टर (startup sector) को बढ़ावा देने की बात कही है।

मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर ( कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

विकास लक्ष्य इंडेक्स (growth target index) 3.0 की दर को बढ़ाने को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ (Chief Minister Yogi Aditya Nath)ने कई निर्देश दिए हैं। जिसकी मॉनिटरिंग (monitoring) करने के शख्त नियम दिए हैं। इसके साथ उन्होंने कहा है कि विकास के लक्ष्यों का लाभ वंचित वर्गों तक पहुंचाना राज्य सरकार (State Government) की प्रतिबद्धता है। विकास (growth) के लक्ष्यों की प्राप्ति गुणवत्तापरक होनी चाहिए। तभी समाज को लाभ मिल पाएगा।


सोशल मीडिया (social media) के इस बढ़ते दौर में सरकार विकास दर को बढ़ाने के लिए मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर (Manufacturing sector) और स्टार्टअप सेक्टर (startup sector) को बढ़ाने की बात कही जा रही है। विकास लक्ष्य इंडेक्स (growth target index) की बात करें तो यूपी में वर्ष 2020 में 60 अंकों का यह लक्ष्य इंडेक्स पहुंचा है। वहीं 2018 और 2019 में यह इंडेक्स 42 से 55 अंक पर था। 2021 का विकास लक्ष्य इंडेक्स में मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर (Manufacturing sector) और स्टार्टअप सेक्टर को बढ़ावा देने की बात कही है।



Shraddha

Shraddha

Next Story