×

UP News: मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना से प्रदेश की लाखों बालिकाओं को लाभ, CM योगी ने अधिकारियों के दिए ये निर्देश

UP News: सीएम योगी आदित्यनाथ ने बालिकाओं के अच्छी शिक्षा, स्वास्थ्य और उनके बेहतर भविष्य के लिए कन्या सुमंगला योजना की शुरूआत साल 2019 में की थी।

Network
Newstrack NetworkPublished By Divyanshu Rao
Published on: 27 July 2021 6:15 AM GMT
UP News
X

कन्या सुमंगला योजना के कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ (डिजाइन फोटो:न्यूज़ट्रैक)

UP News: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने बालिकाओं के अच्छी शिक्षा, स्वास्थ्य और उनके बेहतर भविष्य के लिए कन्या सुमंगला योजना (Kanya Sumangala Yojana) की शुरूआत साल 2019 में की थी। जिसके अंतर्गत प्रदेश की बालिकाओं को सुमंगला योजना के तहत उनके स्वास्थ्य और शिक्षा का लाभ मिलता है। मिली जानकारी के मुताबित प्रदेश में करीब सात लाख से अधिक बालिकाओं को इस योजना का लाभ दिया जा चुका है। इसी कार्य में तेजी लाने को लेकर सीएम योगी ने अधिकारियों के साथ बैठक की।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश की बालिकाओं के लिए कन्या सुमंगला योजना की शुरूआत की गई थी। इस योजना के अंतर्गत अब तक सात लाख 81 हजार बालिकाएं को लाभ दिया जा चुका है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस योजना के तहत अधिक से अधिक बालिकाओं को लाभ हो इसके लिए अधिकारियों को तेजी से कार्य करने के निर्देश दिए हैं।

सीएम योगी ने कहा हमारी पहली प्राथमिकता महिला सशक्तिकरण

सीएम योगी ने कहा की हमारी प्रथम प्राथमिकता महिला सशक्तिकरण और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं है। इसलिए मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना बालिकाओं के स्वास्थ्य और शिक्षा के स्तर में वृद्धि करने और बालिकाओं के उज्जवल भविष्य के लिए सहायक हैं।



सीएम योगी ने कन्या सुमंगला योजना की समीक्षा की

सीएम योगी आदित्यनाथ राजधानी लखनऊ में पांच कालीदास मार्ग पर स्थिति सीएम आवास पर मुख्यमंत्री सुमंगला योजना के संबध में समीक्षा की। सीएम योगी ने कहा कि इस योजना का व्यापक प्रचार प्रसार करते हुए लक्ष्य निर्धारित कर पात्र बालिकाओं तक इस योजना का लाभ पहुंचाएं।

उन्होंने आगे कहा कि ग्राम पंचायतों, आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों, आशा वर्कर्स, अध्यापको, प्रधानाचार्यों और बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालय आदि में मुख्यमंत्री सुमंगला योजना के संबध में समन्वय और संवाद करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया।

सीएम योगी ने कहा योजना का लाभ मण्डल और जिले स्तर तक पहुंचे

सीएम योगी आदित्यनाथ ने आगे कहा कि मण्डल और जिले स्तर पर इस योजना का लाभ बालिकाओं तक पहुंचाने के लिए प्रभावी और कार्यान्वयन के ठोस प्रयास किए जाएं। मानके के अनुरूप पात्र बालिकाओं तक इस योजना का लाभ पहुंचाने की दिशा में बेहतर रणनीति के साथ काम करने के निर्देश दिए हैं।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story