UP News : सीएम योगी ने लिया बड़ा फैसला, मंत्रियों के प्रभार वाले जिलों को बदला, जानिए किस मंत्री को मिला कौन सा जिला?

UP News : प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को कैबिनेट बैठक में बड़ा फैसला लिया है। सीएम ने मंत्रियों के प्रभार वाले जिलों को बदल दिया है।

Rajnish Verma
Published on: 12 Sep 2024 3:03 PM GMT (Updated on: 12 Sep 2024 5:06 PM GMT)
UP News : सीएम योगी ने लिया बड़ा फैसला, मंत्रियों के प्रभार वाले जिलों को बदला, जानिए किस मंत्री को मिला कौन सा जिला?
X

UP News : प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को बैठक में बड़ा फैसला लिया है। सीएम ने मंत्रियों के प्रभार वाले जिलों को बदल दिया है। सीएम योगी ने मंत्रियों लिखे पत्र में कहा कि अपने दायित्व वाले ज़िलों में केंद्र व प्रदेश सरकार की ओर से चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की समीक्षा करें। इसके साथ जिलों में रात्रि विश्राम करें और संगठन, जनप्रतिनिधियों व विचार परिवार से समन्वय स्थापित करें।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने मंत्रियों के जिले के प्रभार को बदल दिया गया है, सभी को नए सिरे से जनपदों की जिम्मेदारी सौंपी है। मुख्यमंत्री और दोनों उपमुख्यमंत्रियों के पास 25-25 जिलों की जिम्मेदारी रहेगी। मंत्रियों जिलों को हर चार महीने में बदल दिया जाएगा। इसके साथ ही मंत्रियों को दिए गए जिलों में जिम्मेदारी का निर्वहन ठीक तरीके से हो, इसके लिए मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री सहायता करेंगे।

सीएम आफिस को भेजेंगे रिपोर्ट

मंत्रियों को जिस जिले का प्रभार दिया गया है, वह वहां का दौरा करेंगे और केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं पर काम करेंगे। इसके साथ अपने प्रवास की रिपोर्ट सीएम ऑफिस को भी भेजेंगे। इसके साथ मंत्रियों को हर वर्ग के लोगों से संवाद करने के लिए कहा गया है। प्रवास के दौरान विकास कार्यों की भी समीक्षा करेंगे। सीएम योगी ने मंत्रियों को निर्देशित किया है कि प्रभारी मंत्री जिले में एक महीने में कम से कम 24 घंटे का प्रवास करेंगे। जनपद प्रवास के दौरान किसान, व्यापारी और उनके संगठन, प्रबुद्ध नागरिक, धर्माचार्य के अलावा समाजिक गतिविधियों में सक्रिय लोगों के साथ बैठक करेंगे। जनपद में समीक्षा बैठक के दौरान जनशिकायतों को मेरिट के आधार पर निस्तारित कराएंगे। इसकी रिपोर्ट मुख्यमंत्री कार्यालय और संबंधित विभाग को भेजनी होगी। जमीन से जुड़े मामले, आईजीआरएस और सीएम हेल्पलाइन आदि की भी समीखा की जाएगी।

17 सितंबर से शुरू होगा स्वच्छता महाभियान

सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन यानी 17 सितंबर से स्वच्छता महाअभियान की शुरुआत भी होगी। इस स्वच्छता अभियान को जनांदोलन कैसे बनाया, इसके लिए सभी को प्रयास करना होगा। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान में सभी प्रभारी मंत्रियों की उपस्थिति जरूरी है।

जिलेवार प्रभारी मंत्रियों की सूची




Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story