×

UP News: 17 हजार मदरसों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी, अब किसी भी क्षेत्र में अपना भविष्य बना सकेंगे छात्र

UP News: अब मदरसा बोर्ड के छात्र सेना सहित विभिन्न सरकारी सेवाओं में भर्ती हो सकेंगे। साथ ही छात्र अब विदेश में भी उच्च शिक्षा संस्थानों में दाखिला पा सकेंगे।

Network
Newstrack NetworkPublished By Pallavi Srivastava
Published on: 28 July 2021 3:52 AM GMT (Updated on: 28 July 2021 3:56 AM GMT)
Madrasa students will be able to get higher education, job in the center
X

मदरसे के छात्र उच्च शिक्षा हासिल कर केंद्र में नौकरी कर सकेंगे (सांकेतिक फोटो) pic(social media)

UP News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार राज्य के करीब 17 हजार मदरसों में पढ़ने वाले छात्रों को बड़ा तोहफा देने की तैयारी में है। अब मदरसा बोर्ड के छात्र सेना सहित विभिन्न सरकारी सेवाओं में भर्ती हो सकेंगे। साथ ही छात्र अब विदेश में भी उच्च शिक्षा संस्थानों में दाखिला पा सकेंगे।

बता दें कि यूपी मदरसा बोर्ड अब भारतीय विद्यालय शिक्षा बोर्ड मंडल (कोब्से) में पंजीकरण कराने जा रहा है। पंजीकरण के बाद मदरसा बोर्ड को राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वैधानिकता मिल जाएगी। मदरसा बोर्ड के छात्रों का दायरा बढ़ जाएगा और वे किसी भी क्षेत्र में अपना भविष्य बना सकेंगे।

गौरतलब है कि भारतीय विद्यालय शिक्षा बोर्ड मंडल (कोब्से) में पंजीकरण न होने के कारण अभी तक मदरसा बोर्ड के छात्र सेना के साथ ही केंद्र व अन्य राज्य सरकारों की नौकरियों के लिए आवेदन नहीं कर पाते थे। लेकिन पंजीकरण के बाद अब मदरसा बोर्ड को राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वैधानिकता मिल जाएगी।

आपको जानकारी दे दें कि भारतीय विद्यालय शिक्षा बोर्ड मंडल भारत सरकार से मान्यता प्राप्त स्वतंत्र संगठन है और राज्यों के स्कूल शिक्षा बोर्ड इससे संबद्ध हैं। कोब्से को भारत सरकार द्वारा वर्ष 1979 से रजिस्टर्ड संगठन के रूप में मान्यता दी गई है। संगठन प्रदेश के अधिकृत शिक्षा बोर्ड को अपने यहां पंजीकृत करता है। कोब्से में पंजीकरण होने से मदरसा बोर्ड के छात्र-छात्राओं को न सिर्फ केंद्र व अन्य राज्य सरकारों की नौकरियों के आवेदन में आसानी होगी।

अब सेना में भर्ती होंगे मदरसे के छात्र (सांकेतिक फोटो) pic(social media)

अब बाहर नौकरियों के लिए आवेदन कर सकेंगे छात्र

उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद विधेयक 2004 के अधीन मदरसा बोर्ड का गठन वर्ष 2007 में हुआ था। इसी अधिनियम के तहत उत्तर प्रदेश सरकार ने अशासकीय अरबी और फारसी मान्यता प्रशासन एवं सेवा विनियमावली 2016 बनाई। मदरसा बोर्ड की सेकेंडरी व सीनियर सेकेंडरी की मार्कशीट व सर्टिफिकेट की मान्यता प्रदेश में उच्च शिक्षा व सेवायोजन के लिए तो है लेकिन कोब्से में पंजीकरण न होने के कारण छात्र प्रदेश से बाहर नौकरियों के लिए आवेदन नहीं कर पाते हैं। लेकिन अब यह संभव हो जाएगा। साथ ही उच्च शिक्षा हासिल कर छात्र विदेश भी जा सकेंगे और वहां की शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे।

उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद ने अपनी बोर्ड बैठक में कोब्से से मान्यता लेने का निर्णय कर लिया है। बोर्ड के रजिस्ट्रार आरपी सिंह ने कोब्से से मान्यता के लिए औपचारिकताएं पूरी कर ली हैं। रजिस्ट्रार नेे आवेदन के साथ उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद अधिनियम-2004, सेवा नियमावली 2016 तथा पाठ्यक्रम का विवरण भी भेजा है जिससे कोब्से से मान्यता मिलने पर मदरसा बोर्ड के सर्टिफिकेट का महत्व और बढ़ जाएगा।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story