×

Corona Vaccination: फ़रवरी में नवजात बच्चों के लिए चलेगा विशेष टीकाकरण अभियान

Corona Vaccination: फरवरी माह में विशेष अभियान चला कर टीकाकरण पूरा किया जाए।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 19 Jan 2022 6:25 AM GMT
newborns Special campaign
X

विशेष टीकाकरण अभियान (photo : social media ) 

Corona Vaccination: मुख्यमत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि कोरोना (Coronavirus) के कारण बच्चों के नियमित टीकाकरण (vaccination) प्रभावित हुआ है। ऐसे नवजात (newborns) बच्चों को चिन्हित करते हुए फरवरी माह में विशेष अभियान चला कर टीकाकरण पूरा किया जाए। बचपन में लगने वाले यह टीके जीवन भर अनेक बीमारियों से हमें सुरक्षित रखते हैं।

अधिकारीयों के साथ होने वाली अपनी नियमित बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi ki Baithak) ने आज कहा कि एग्रेसिव ट्रेसिंग और टेस्टिंग, त्वरित ट्रीटमेंट और तेज टीकाकरण कोविड के प्रसार को रोकने का सबसे महत्वपूर्ण साधन है। यह संतोषजनक है कि हमारा प्रदेश टेस्टिंग और टीकाकरण में अन्य राज्यों के सापेक्ष पहले स्थान पर है। पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) के मार्गदर्शन में प्रदेश में अब तक टीके की 23 करोड़ 72 लाख से अधिक डोज (UP Corona Dose) लगाई जा चुकी है। जबकि 9 करोड़ 69 लाख से अधिक टेस्टिंग (UP Corona Testing) हो चुकी है। यह देश के किसी एक राज्य में हुआ सर्वाधिक टेस्टिंग-टीकाकरण है।

पॉजिटिव लोगों के परिजनों से नियमित अंतराल पर संवाद किये जाए

उन्होंने कहा कि अस्पताल में इलाज करा रहे कोविड पॉजिटिव लोगों के परिजनों से नियमित अंतराल पर संवाद किया जाए। होम आइसोलेशन (home isolation) में स्वास्थ्य लाभ ले रहे लोगों से संवाद कर उन्हें मेडिकल परामर्श, दवाएं आदि मुहैया कराई जाए। योगी आदित्यनथ ने कहा कि इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर्स पूर्णतः सक्रिय रहें। मुख्य सचिव स्तर से इनकी कार्यप्रणाली की समीक्षा की जाए। होम आइसोलेशन, निगरानी समितियों से संवाद, एम्बुलेंस की जरूरत और टेलिकन्सल्टेशन क लिए पृथक-पृथक नम्बर जारी किए जाएं। जनपदीय आईसीसीसी में चिकित्सकों का पैनल तैनात करते हुए लोगों को टेलीकन्सल्टेशन की सुविधा उपलब्ध कराई जाए। कोविड के उपचार में उपयोगी जीवनरक्षक दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित कर ली जाए।इस बीच बैठक में बताया गया कि प्रदेश में 18 वर्ष से अधिक उम्र के 95% से अधिक लोगों ने टीके की पहली डोज प्राप्त कर ली है। 61% से अधिक लोग कोविड टीके की दोनों डोज ले चुके हैं। विगत दिवस तक 15-17 आयु वर्ग के लगभग 45℅ किशोरों ने टीका कवर प्राप्त कर लिया है और 40% से अधिक पात्र लोगों को प्री-कॉशन डोज भी मिल चुकी है। यथाशीघ्र सभी पात्र लोगों का वैक्सीनेशन किया जाए। संभल, आगरा, रामपुर, जालौन आदि टीकाकरण में धीमी गति वाले जिलों से संवाद बनाएं। स्कूल एवं कॉलेजों में विशेष कैम्प लगाएं।

विगत 24 घंटों में 2 लाख 30 हजार 753 कोरोना टेस्ट (UP Corona Testing) किए गए, जिसमें 17,776 नए कोरोना पॉजिविट (UP Corona Active case) पाए गए। इसी अवधि में 20,532 लोग उपचारित होकर कोरोना मुक्त भी हुए। वर्तमान में कुल एक्टिव केस की 98 हजार 238 है। इनमें से 95 हजार 293 घर पर ही उपचाराधीन हैं। यह संक्रमण वायरल फीवर की तरह है। अतः इससे डरने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन सभी एहतियात अवश्य बरते जाएं।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story