×

UP News: बैंक लुटेरों का खेल खत्म, अब यूपी में कड़ी सुरक्षा, तैनात होंगे विशेष सुरक्षा बल के जवान

UP News: इसके लिए बैंको की सुरक्षा व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़, चुस्त-दुरूस्त व उच्च स्तर की बनाने जाने के लिए प्रदेश में नवगठित स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स के विशेष रूप से प्रशिक्षित एवं दक्ष जवानो की तैनाती की जायेगी।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 29 Oct 2021 5:26 PM GMT
UP News: बैंक लुटेरों का खेल खत्म, अब यूपी में कड़ी सुरक्षा, तैनात होंगे विशेष सुरक्षा बल के जवान
X

UP News: उत्तर प्रदेश में बैंकों व करेन्सी चेस्ट में आग से सुरक्षा के लिए समुचित प्रबन्ध किये जाने को लेकर राज्य सरकार गंभीर है। फायर आडिट में निर्घारित मानकों को पूरा करने एवं सभी बैंकों में आग से बचाव के लिए पर्याप्त प्रबन्ध किये जाने तथा उसका अनिवार्य रूप से फायर ऑडिट करने को कहा गया है। समय समय पर बैंक व अग्निशमन विभाग के अधिकारियो द्वारा इसकी निगरानी भी की जायेगी।

इसके लिए बैंको की सुरक्षा व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़, चुस्त-दुरूस्त व उच्च स्तर की बनाने जाने के लिए प्रदेश में नवगठित स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स के विशेष रूप से प्रशिक्षित एवं दक्ष जवानो की तैनाती की जायेगी। बैंको से सुरक्षा कर्मियो की अनुमानित मांग शासन में भेजने को कहा गया है, ताकि विशेष सुरक्षा बल के जवानों की तैनाती कर उन्हें बैंकों के सुरक्षा से सम्बन्धित कार्यो की जिम्मेदारी सौपी जा सके।

बैंक की प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी की अध्यक्षता में आज गोमती नगर स्थित भारतीय रिजर्व बैंक में बैंको की सुरक्षा के सम्बन्ध में गठित ''राज्य स्तरीय सुरक्षा समिति की 28वी बैठक'' में

उन्होंने कहा कि बैंको की सुरक्षा व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ किये जाने के लिये सर्विलांस सिस्टम व डाटा स्टोरेज को और प्रभावी बनाये जाने की आवश्यकता है। अवस्थी ने कहा कि सभी ब्रांचो, करेंसी चेस्ट व एटीएम शाखाओं में सीसीटीवी की पुख्ता व्यवस्था अनिवार्य रूप से किया जाये। उसका लिखित प्रमाण पत्र सम्बन्धित बैंको द्वारा आरबीआई के माध्यम से अगले माह तक शासन को दे दिया जाये।बैंकों में लगाये सुरक्षा के उपकरणों एलार्म, सायरन आदि की नियमित रूप से जांच की जानी चाहिए।

जाली मुद्रा के प्रचलन पर सख्ती से रोकथाम के लिये नोडल विभाग एटीएस को समन्वय का कार्य दिया गया है । इससे जुड़े सभी महत्वपूर्ण मामले एटीएस को भी संदर्भित किये जाने के निर्देश दिये गये है। बैंकों की सुरक्षा प्रबन्धों से जुड़े जिन प्रकरणों में स्थानीय शाखाओं की लापरवाही पायी जायेगी उसके लिए वरिष्ठ अधिकारियों को रिपोर्ट भेजी जायेगी।

बैंकों की करैंसी चेस्ट में उपयोग की जाने वाली नगदी के सुरक्षित आवागमन विशेषकर उसे दूसरे राज्यों में लाने ले जाने से जुड़े सुरक्षा से सम्बन्धित विभिन्न बिन्दुओं पर भी विस्तार से विचार-विमर्श किया गया। करैंसी-चेस्ट एवं एटीएम की सुरक्षा व्यवस्था को और प्रभावी बनाये जाने के लिए 112 यूपी का सहयोग लिया जायेगा। इसके लिए बैंकों से उनकी शाखाओं तथा उसके अन्तर्गत स्थापित एटीएम की लोकेशन का विवरण 112 यूपी के डाटा बैंक से जोड़ा जायेगा।

इस दौरान बैंकों की ओर से अपराध के मामलों में प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराये जाने में सुगमता के लिए सीसीटीएनएस योजना के तहत ई-एफआईआर प्रणाली की विस्तृत जानकारी भी बैंकों को उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये गये हैं।

बैठक में गृह, सचिव, बीडी पाल्सन, रिजर्व बैंक ऑफ इण्डिया के क्षेत्रीय निदेशक, आरएलके राव, जनरल मैनेजर, आरपी सिंह, राज्य में कार्यरत बैंकेा के अंचल प्रमुख बैंकों के प्रतिनिधियों के अलावा एटीएस, सुरक्षा शाखा, अग्निशमन सेवा, अभिसूचना तथा पुलिस महानिदेशक, मुख्यालय के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों आदि ने हिस्सा लिया।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021, Up News, up news today, up news today in hindi,up news latest news, up news latest update in hindi, up Bank news, up bank news today, up bank news in hindi,

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story