×

UP News: एसडीजी में सबसे महत्वपूर्ण रोल डाटा कलेक्शन का, यूपी मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र

UP News: मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र (Chief Secretary Durga Shankar Mishra) ने कहा कि सतत विकास के लक्ष्य (एसडीजी) के आधार पर पूरी दुनिया में निर्धारण होता है

Network
Newstrack NetworkPublished By Shashi kant gautam
Published on: 5 Jan 2022 11:39 AM GMT
Data collection is the most important role in SDG- Durga Shankar Mishra
X

मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र: Photo - Social Media

UP News: मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र (Chief Secretary Durga Shankar Mishra) ने कहा कि सतत विकास के लक्ष्य (एसडीजी) के आधार पर पूरी दुनिया में निर्धारण होता है कि हम लोग कहां पर स्टैण्ड करते है, हमें कहां जाना है और इसके बीच में जो गैप है, उस गैप को हम लोग कैसे फिलअप करेंगे। उन्होंने कहा कि हमें प्रयास करना चाहिये कि सबसे पहले नेशनल लेवल पर पहुंचे और फिर इंडिया के टाप-5 में पहुंचे और फिर उसके बाद हम इसे वर्ल्ड लेवल पर ले जायें। उत्तर प्रदेश ने पिछले पांच सालों में बहुत प्रोग्रेस की है। एसडीजी इंफ्रास्ट्रक्चर (SDG Infrastructure) में बहुत काम हुआ है।

देश में सतत विकास लक्ष्य ( एसडीजी ) के सम्बन्ध में नीति आयोग (NITI Aayog) एवं प्रदेश सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में उन्होंने कहा कि एसडीजी केवल नियोजन विभाग का कार्य नहीं है, इसमें सभी विभागों को आपसी समन्वय से कार्य करने की जरूरत है। सभी विभागों को पता होना चाहिये कि उन्हें करना क्या है। एसडीजी में सबसे महत्वपूर्ण रोल डाटा कलेक्शन (data collection) का है।

सही डाटा कैप्चर करने के लिए एक मैकेनिजम बनाया जाये- दुर्गा शंकर मिश्र

उन्होंने कहा कि हो सकता है कि आपने कार्य किया हो, लेकिन उस कार्य को कैप्चर न कर पाने के कारण उसे प्रजेन्ट नहीं कर पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि यदि डाटा कैप्चर करने में असुविधा हो रही है, तो सही डाटा कैप्चर करने के लिए एक मैकेनिजम बनाया जाये। एसडीजी के लक्ष्य को सभी विभागों के मध्य विभाजित किया जाये।

उन्होंने कहा कि एसडीजी में उत्तर प्रदेश अच्छा कार्य एवं प्रगति करेगा, तो देश आगे जायेगा। इम्पलीमेंटेशन इज की आफ एनीथिंग (Implementation is key of anything)। यदि इम्पलीमेंटेशन पर फोकस किया जाता है, तो चीजें संभव हैं। दुनिया में चीजें बदल रहीं है, तो हमारे देश में तो बदलने का महौल भी है। आवश्यकता है दृढ़ इच्छा शक्ति की। उन्होंने कहा कि वह स्वयं एसडीजी की अलग से समीक्षा करेंगे। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि एसडीजी लक्ष्यों की पूर्ति के लिए सभी सम्बन्धित विभाग आपस में समन्वय स्थापित कर लक्ष्य को प्राप्त करेंगे।

बैठक में नीति आयोग सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा प्रतिभाग किया गया

बैठक में नीति आयोग, भारत सरकार के डिस्टिंग्विश फेलो अरविन्द मेहता, प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र, कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक सिन्हा, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त संजीव मित्तल, अपर मुख्य सचिव नियोजन सुरेश चन्द्रा, अपर मुख्य सचिव वित्त एस राधा चौहान, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी, महानिदेशक डीएमईओ नीति आयोग डॉ शेखर बोनू सहित सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story