×

UP News: ITI कॉलेजों में दाखिले के लिए आवेदन शुरू, इस तिथि तक अभ्यार्थी कर सकते हैं आवेदन

Up News: हाईस्कूल के रिजल्ट आने के बाद उत्तर प्रदेश के आईआईटी कॉलेजों में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गया है।

Krantiveer
Report KrantiveerPublished By Divyanshu Rao
Published on: 5 Aug 2021 9:39 AM GMT
UP news
X

हाईस्कूल में पास हुए विद्यार्थी के लिए आईटीआई के लिए आवेदन शुरू (डिजाइन फोटो:न्यूज़ट्रैक)

Up News: हाईस्कूल के रिजल्ट आने के बाद उत्तर प्रदेश के आईआईटी कॉलेजों में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गया है। अभ्यर्थी वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। मिली जानकारी के मुताबित उसका शुल्क भी ऑनलाइन जमा किया जाएगा। इसमें आवेदन 28 अगस्त तक ही किये जा सकेंगे। उत्तर प्रदेश में करीब 305 राजकीय आईटीआई कॉलेज है।

यूपी में एक लाख से अधिक राजकीय कॉलेज हैं

उत्तर प्रदेश कुल राजकीय कॉलेजों में करीब 120575 सीटें हैं। इसके अलावा दो हजार से ज्यादा निजी आईटीआई कॉलेज भी हैं। जिनमें तीन लाख से ज्यादा सीट हैं। इन कॉलेजों में हाई स्कूल के नतीजों के आधार पर में दाखिला लिया जाएगा। और उसी के आधार पर मेरिट लिस्ट बनेगी।

छात्रों की प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)


इस प्रकार लगेगा अभ्यार्थियों का परीक्षा शुल्क

सामान और पिछड़े वर्ग के अभ्यर्थियों को 250 रुपये आवेदन शुल्क जमा करना होगा। और अनुसूचित जाति औरअनुसूचित जनजातियों के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 150 रुपये निर्धारित किया गया। आवेदन के दौरान किसी भी तरह की मदद के लिए राज्य व्यवसायिक प्रशिक्षण परिषद उत्तर प्रदेश की ओर से हेल्पलाइन नंबर भी जारी कर दिए गए हैं।

छात्र-छात्रओं के लिए परिषद ने हेल्पलाइन भी जारी की

छात्र-छात्राएं हेल्पलाइन की मदद से अपने सवालों के जवाब हासिल कर सकते हैं। व्यावसायिक शिक्षा और कौशल विकास विभाग के विशेष सचिव अधिशासी निदेशक हरिकेश चौरसिया ने बताया कि प्रदेश के राजकीय और निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में प्रशिक्षण सत्र 2021 के लिए कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन करते हुए अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

वेवसाइट पर जाकर छात्र अपना फार्म भर सकता है

हाईस्कूल की परीक्षा पास करने वाले अभ्यार्थी आईटीआई के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इस वो विभाग की अधिकारी साइट पर जाकर अपना रजिस्टेशन कर सकते हैं। इसके लिए वेबसाइट www.scvtup.in पर जाकर संबंधित लिंक पर क्लिक कर छात्र अपना फार्म भर सकता है। ऑनलाइन आवेदन में सहायता के लिए विवरणी ई-फार्म और अधिक जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध है।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story