×

UP News: यूपी में अवैध शराब पर शिकंजा, प्रदेश में 1915 छापे, 66 गिरफ्तार, 29 भेजे गए जेल

UP News Today: अवैध शराब के विरूद्ध छापेमारी के दौरान प्रदेश भर में 1915 छापे मारे गये। जिसमें 210 मुकदमे दर्ज किये गये तथा 5,546 लीटर अवैध शराब की बरामदगी की गयी।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 30 May 2022 2:20 PM GMT
UP: यूपी में अवैध शराब पर शिकंजा, प्रदेश में 1915 छापे, 66 गिरफ्तार, 29 भेजे गए जेल
X

अवैध शराब पर शिकंजा (फोटो- न्यूजट्रैक)

UP News Today: अवैध शराब (Illicit Liquor) पर रोक लगाने के लिए सरकार से मिले निर्देशों पर आबकारी महकमा (Excise Department) लगातार कार्रवाई करने में लगा है। अवैध मदिरा बनाने, बिक्री और तस्करी के खिलाफ चलाई जा रही मुहिम में पूरे प्रदेश से स्थानीय प्रशासन, पुलिस, परिवहन, जीएसटी विभाग (GST Department) का सहयोग लिया जा रहा है। अवैध शराब के विरूद्ध छापेमारी के दौरान प्रदेश भर में 1915 छापे मारे गये। जिसमें 210 मुकदमे दर्ज किये गये तथा 5,546 लीटर अवैध शराब की बरामदगी की गयी। शराब बनाने हेतु तैयार किये गये 20,055 किग्रा लहन तथा भट्ठियां मौके पर नष्ट करते हुए 66 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया तथा 29 अभियुक्तों को जेल भेजा गया।

दरअसल, दिल्ली में सस्ती शराब होने से यूपी लाकर इसकी तस्करी (Alcohol Smuggling) की जाती है। इसको लेकर अब आबकारी महकमा पुलिस के साथ मिलकर बड़ी मुहिम चला रहा है। दिल्ली और एनसीआर से आने वाले तस्कर चेकिंग के दौरान लगातार पकड़े जा रहे हैं। तस्करों से पूछताछ में दिल्ली की जिन दुकानों से मदिरा की खरीद की जा रही है, उनके मालिकों के विरूद्ध भी विधिक कार्यवाही कराई जा रही है। इसी क्रम में बागपत (Baghpat) में आबकारी एवं पुलिस विभाग की संयुक्त टीम द्वारा डूण्डाहैडा पुलिस चेक पोस्ट पर एक मारूती सुजुकी ईको कार से 4 पेटी जिन्सबर्ग ब्राण्ड की बीयर दिल्ली से लाते हुए दो व्यक्तियों को गिरफ्तार कर लिया गया।

गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज, वाहन हुए सीज

आरोपियों के विरुद्ध थाना खेकडा में आबकारी अधिनियम की सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया गया तथा वाहन को सीज किया गया। वहीं गाजियाबाद में लोनी बार्डर पर आबकारी विभाग ने आकस्मिक चेकिंग के दौरान एक व्यक्ति को 45 पौवे दिल्ली मार्का अवैध देशी शराब के साथ गिरफ्तार किया गया। एक अन्य कार्यवाही में अपाचे बाइक पर 40 केन बीयर दिल्ली से तस्करी कर लाते हुए दो व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया। आबकारी विभाग ने डीडीए मार्केट में विदेशी एवं बीयर की ओनर कम्पनी जे.एस.एन. इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रालि के डायरेक्टर के विरूद्ध भी थाना खोड़ा में मुकदमा दर्ज कराया।

इसी प्रकार ट्रांसपोर्ट नगर चेक पोस्ट पर टीम द्वारा स्कार्पियो से परिवहन करते हुए 4 बोतल ब्लैक डाग, 4 बोतल हैंड्रेड पाइपर- 4 बोतल टीचर्स हैलैंड के साथ दो अभियुक्तों को गिरफ्तार कर आबकारी अधिनियम की सुसंगत धाराओं में अभियोग पंजीकृत कर जेल भेजा गया तथा सम्बन्धित वाहन को सीज किया गया। गौतमबुद्धनगर में दिल्ली-गौतमबुद्ध नगर बॉर्डर पर कोंडकी में दिल्ली की तरफ से आने वाले वाहनों की चेकिंग की गई। इस दौरान एक हीरो मोटरसाइकिल से 11 बोतल रॉयल स्टैग ब्राण्ड की विदेशी मदिरा की बरामदगी करते हुए 2 अभियुक्तों को गिरफ्तार कर आबकारी अधिनियम की सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज कर जेल भेजा गया।

हापुड़ में आबकारी विभाग की टीम द्वारा छिजारसी टोल प्लाजा पर चेकिंग किया गया। चेकिंग के दौरान दिल्ली से आने वाली एक मारूति स्विफ्ट कार में एक पेटी ब्लेण्डर प्राइड व्हिस्की बरामद किया गया तथा एक अभियुक्त को गिरफ्तार कर थाना पिलखुआ में आबकारी अधिनियम की सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज कराते हुए जेल भेजा गया।

आबकारी आयुक्त सेंथिल पांडियन सी ने बताया गया कि उत्तर प्रदेश में अन्य राज्यों से तस्करी शराब लाने वाले तथा अवैध मदिरा के निर्माण एवं बिक्री में संलिप्त कारोबारियों तथा राजस्व को नुकसान पहुंचाने वालों पर कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जायेगी। भविष्य में यह अभियान लगातार जारी रहेगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story