×

UP News Today: श्रीकृष्ण जन्मभूमि और ताजमहल से जुड़े मामलों पर नहीं हो सकी सुनवाई, तय हुई नई तारीख

UP News Today: श्रीकृष्ण जन्मभूमि मंदिर से सटी शाही मस्जिद हटाने का मामला और ताजमहल से जुड़े मामले में आज सुनवाई नहीं हो सकी।

Krishna Chaudhary
Report Krishna ChaudharyPublished By Shreya
Published on: 10 May 2022 2:51 PM GMT
UP: श्रीकृष्ण जन्मभूमि और ताजमहल से जुड़े मामलों पर नहीं हो सकी सुनवाई, अदालत ने तय की नई तारीख
X

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

UP News Today: वाराणसी स्थित काशी विश्वनाथ मंदिर-ज्ञानवापी परिसर विवाद (Kashi Vishwanath Temple-Gyanvapi Mosque Dispute) के अलावा उत्तर प्रदेश में दो अन्य धार्मिक मामले ऐसे हैं जो इन दिनों सुर्खियों है। इनमें मथूरा स्थित श्रीकृष्ण जन्मभूमि मंदिर (Shri Krishna Janmasthan Temple) से सटी शाही मस्जिद (Shahi Masjid) हटाने का मामला और ताजमहल (Taj Mahal) से जुड़े 12 कमरों को खाली कराने संबंधी याचिका शामिल है। दोनों मामलों में आज सुनवाई नहीं हो सकी।

श्रीकृष्ण जन्मभूमि मंदिर से सटी शाही मस्जिद हटाने के मामले में मंगलवार को एक वकील के निधन के कारण सुनवाई स्थगित कर दी गई। वहीं वकीलों के हड़ताल के कारण ताजमहल से जुड़े 12 कमरों को खाली कराने संबंधी याचिका पर भी सुनवाई नहीं हो सकी।

श्रीकृष्ण जन्मभूमि मंदिर-शाही मस्जिद विवाद

मथूरा में श्रीकृष्ण जन्मभूमि मंदिर से सटी शाही मस्जिद ईदगाह को हटाने के मामले में सिविल जज सीनियर डिविजन के कोर्ट में सुनवाई होनी थी। ज्ञानवापी परिसर की तरह यहां भी वकील कमिश्नर नियुक्त सर्वे कराने को लेकर अदालत में सुनवाई प्रस्तावित थी। इसके अलावा एक और वाद पर सुनवाई होनी थी। जिसमें यहां के श्रीकृष्ण जन्मस्थान परिसर से शाही मस्जिद ईदगाह को हटाकर पूरी जमीन श्रीकृष्ण जन्मभूमि ट्रस्ट को सौंपने की मांग की गई है।

एक वकील के निधन के बाद मथुरा बार एसोसिएशन ने विधिक कार्य से दूर रहने का ऐलान कर दिया, जिसकी वजह से इस मामले में सुनवाई नहीं हो सकी। अब इस मामले में अगली सुनवाई 1 जुलाई 2022 को होगी। वहीं इस संबंध में वादी अधिवक्ता महेंद्र प्रताप सिंह ने बड़ा दावा करते हुए कहा कि केशव मंदिर से जो जुड़े साक्ष्य हैं, उसी हटाया जा रहा है।

ताजमहल मामले की इस तारीख को होगी सुनवाई

दुनिया में अपनी खूबसूरती के लिए जाने जाने वाला ताजमहल भी इन दिनों कोर्ट कचहरी के चक्कर काट रहा है। दरअसल बीजेपी के मीडिया प्रभारी डॉ रजनीश सिंह ने ताजमहल का सर्वे कराने की मांग की है। इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में दायर याचिका में उन्होंने मांग की है कि ताजमहल के बंद पड़े 22 कमरों को खुलवाकर सरकार की तरफ से फैक्ट फाइडिंग कमिटी गठित हो, जो वहां जांच करे कि क्या वहां पर बंद कमरों में हिंदू देवी – देवताओं की मूर्तियां है। इस याचिका पर आज यानि मंगलवार 10 मई को सुनवाई होनी थी। लेकिन इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में वकीलों की हड़ताल के चलते सुनवाई नहीं हो सकी। इस मामले में अब अगली सुनवाई 12 मई को होगी।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story