×

UP News Today: अप्रेंटिसशिप मेले के बाद अब रोजगार मेला का किया जाएगा आयोजन

UP News Today: प्रदेश के व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कपिल देव अग्रवाल ने कहा कि सिर्फ पैसों के लिए अप्रेंटिसशिप न करें कुछ सीखने का कार्य करें।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 21 April 2022 2:45 PM GMT
After apprenticeship fair, now employment fair will be organized
X

व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री कपिल देव: Photo - Social Media

UP News Today: प्रदेश के व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कपिल देव अग्रवाल (Kapil Dev Agarwal) ने कहा कि आत्मनिर्भर बनने के लिए अपने कदम बढ़ाएं। सिर्फ नौकरी करने वाले नहीं, नौकरी देने वाले बने। अपना छोटा उद्योग खड़ा कर सकते हैं, क्योंकि आईटीआई (ITI) करने के बाद आपके प्रमाण पत्र (certificate) पर सरकार द्वारा लोन दिये जाने की योजना है।

प्रदेश के व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कपिल देव अग्रवाल ने आईटीआई में अप्रेंटिसशिप (Apprenticeship in ITI) के शुभारम्भ अवसर पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि अप्रेंटिसशिप मेले के बाद अब रोजगार मेला (job fair) का आयोजन किया जायेगा।

जीवन में तकनीकि ज्ञान का होना जरूरी

जिन लोगों ने आईटीआई में प्रवेश लेकर तकनीकि ज्ञान को सीखा है वो लोग खाली नहीं रह सकते हैं। जीवन में तकनीकि ज्ञान का होना जरूरी है। लखनऊ आईटीआई (Lucknow ITI) में अप्रेंटिसशिप मेले के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना तथा स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया। कपिल देव ने कहा कि जनपद लखनऊ की आईटीआई में लगभग 80 कम्पनियां अप्रेंटिसशिप मेले में आई हैं, जो यहां आये लोगों का चयन अप्रेंटिसशिप के लिए करेगी।

पैसों के लिए नहीं कुछ सीखने के लिए अप्रेंटिसशिप करें

उन्होंने कहा कि साक्षात्कार के समय अपना प्रेंजटेशन अच्छा रखें। अपनी बात को रखने का विश्वास रखें और चेहरे पर मुस्कान रखें। उन्होंने कहा कि अप्रेंटिसशिप करने पर सरकार की तरफ तथा उद्योग की तरफ से पैसा दिया जाता है। सिर्फ पैसों के लिए अप्रेंटिसशिप न करके कुछ सीखने का कार्य करें, जिससे कि जिस उद्योग में अप्रेंटिसशिप कर रहे वही उद्योग आपको रोजगार उपलब्ध करा दे।

कपिल देव ने कहा कि सोलर ऊर्जा के अन्तर्गत प्रशिक्षण देने का कार्य किया जाता है। एयरपोर्ट, इलेक्ट्रानिक, कम्प्यूटर, ड्रेस डिजाइनर, होटल मैनेजमेंट, हॉउस कीपिंग, मार्केटिंग आदि विभिन्न क्षेत्र में युवाओं को लाने का प्रयास किया जा रहा है। विदेशी भाषाओं को सीखाने का कार्य किया जा रहा है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story