×

UP News Today: यूपी में पहली बार एक साथ 9 मेडिकल कॉलेजों का होगा शुभारंभ, PM मोदी करेंगे लोकार्पण

UP News Today: यूपी में 9 नए मेडिकल कॉलेजों (Medical Colleges) की स्थापना का कार्य पूरा होने के बाद इसी महीने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी(Prime Minister Narendra Modi) इन मेडिकल कालेजों का लोकार्पण करेंगे।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 3 July 2021 2:21 PM GMT
लाभार्थी सुनेंगे पीएम का सम्बोधन
X

पीएम नरेंद्र मोदी (File photo)(Photo-Social Media)

UP News Today: उत्तर प्रदेश में पहली बार मेडिकल के क्षेत्र में एक बड़ा कदम उठाया गया है। राज्य में 9 नए मेडिकल कॉलेजों (Medical Colleges) की स्थापना का कार्य पूरा होने के बाद इसी महीने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी(Prime Minister Narendra Modi) इन मेडिकल कालेजों का लोकार्पण करेंगे।

यह पहली बार होगा जब एक साथ 9 मेडिकल कॉलेजों का लोकार्पण किया जाएगा। यह उत्तर प्रदेश के इतिहास में अभूतपूर्व अवसर होगा।

कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से अनुपालन

इन मेडिकल कॉलेजों में साढ़े चार सौ से अधिक संकाय सदस्यों की नियुक्ति की की जा रही है। इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तरफ से कहा गया है कि फैकल्टी चयन का काम शुचिता और पारदर्शिता के साथ करने के साथ ही मेरिट के आधार पर अच्छे शिक्षकों का चयन किया जाए।

वहीं दूसरी तरफ कोविड संक्रमण की नियंत्रित स्थिति को देखते हुए जनहित में राजस्व न्यायालयों की गतिविधियों को पुनः प्रारंभ किया जाए। इसी प्रकार, थाना दिवस और तहसील दिवस के आयोजन की अनुमति भी दी जाए। प्रत्येक दशा में, प्रत्येक स्थान पर सोशल डिस्टेंसिंग सहित कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से अनुपालन कराया जाए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि टीकाकरण के लिए ऑनलाइन पंजीयन को प्रोत्साहित किया जाए। ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों की सुविधा के लिए कॉमन सर्विस सेंटर पर निःशुल्क पंजीयन की सुविधा मुहैया कराई गई है।

जिनका टीकाकरण होना है, केवल उन्हीं को केंद्र तक बुलाया जाए। टीकाकरण के लिए टाइम स्लॉट जारी कर, उसी के अनुरूप वैक्सीनेशन किया जाए। प्रशिक्षित वैक्सीनेटर के द्वारा ही टीका लगाया जाना सुनिश्चित कराएं।


लापरवाही बड़ी समस्या का कारक

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश की स्थिति हर दिन के साथ बेहतर होती जा रही है। यह अतिरिक्त सतर्कता और सावधानी बरतने का समय है। थोड़ी सी लापरवाही बड़ी समस्या का कारक बन सकती है।

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के दृष्टिगत प्रदेश की स्थिति हर दिन के साथ बेहतर होती जा रही है। यह अतिरिक्त सतर्कता और सावधानी बरतने का समय है। थोड़ी सी लापरवाही बड़ी समस्या का कारक बन सकती है।

विगत 24 घंटों में 2 लाख 44 हजार 203 कोविड टेस्ट किये गए। इसी अवधि में संक्रमण के 112 नए केस की पुष्टि हुई, जबकि 204 कोरोना मरीज संक्रमण मुक्त होकर डिस्चार्ज भी हुए। इस समय कुल 2,461 एक्टिव केस हैं।

विगत 24 घंटों में 2 लाख 44 हजार 203 कोविड टेस्ट किये गए। इसी अवधि में संक्रमण के 112 नए केस की पुष्टि हुई, जबकि 204 कोरोना मरीज संक्रमण मुक्त होकर डिस्चार्ज भी हुए। वर्तमान में कुल 2,461 एक्टिव केस हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story